Weight Loss: सर्दियों में ये 5 सबसे बेस्ट हाई प्रोटीन वाली चीजें आसानी से घटा सकती हैं आपका वजन, डाइट में करें शामिल

Foods For Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर नाश्ता करने से आप न केवल दोपहर तक खुद को भरा-भरा रख सकते हैं बल्कि मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट कर सकते हैं. यहां 5 हाई प्रोटीन फूड्स हैं जो आपको दिन की नई शुरुआत देंगे.

Weight Loss: सर्दियों में ये 5 सबसे बेस्ट हाई प्रोटीन वाली चीजें आसानी से घटा सकती हैं आपका वजन, डाइट में करें शामिल

Foods For Weight Loss: यहां 5 हाई प्रोटीन फूड्स हैं जो आपको दिन की नई शुरुआत देंगे.

खास बातें

  • चिया बीज हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है और कब्ज को रोकता है.
  • अपने नाश्ते में मूंग दाल चीला के साथ कुछ बदलाव लाएं.
  • यहां 5 हाई प्रोटीन फूड्स हैं जो आपको दिन की नई शुरुआत देंगे.

Protein Foods For Weight Loss: नाश्ता दिन के सबसे महत्वपूर्ण भोजन में से एक है और आपको इसके लिए प्रोटीन से भरपूर फूड्स का चयन करना चाहिए. प्रोटीन कोशिकाओं का निर्माण करने में बड़ी भूमिका निभाता है. वजन कम करने की कोशिश करते समय प्रोटीन का सेवन बढ़ाना कई तरीकों से उपयोगी हो सकता है. प्रोटीन आपको लंबे समय तक भरा रखता है, अस्वस्थ खाने से रोकता है और मांसपेशियों को बनाने में मदद करता है. प्रोटीन से भरपूर नाश्ता करने से आप न केवल दोपहर तक खुद को भरा-भरा रख सकते हैं बल्कि मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट कर सकते हैं. यहां 5 हाई प्रोटीन फूड्स हैं जो आपको दिन की नई शुरुआत देंगे.

ब्रेकफास्ट के लिए प्रोटीन से भरपूर फूड्स | Protein Rich Foods For Breakfast

1. चीला

अगर आप रोजाना अंडे, दलिया और चिया सीड्स नहीं खा सकते हैं, तो अपने नाश्ते में मूंग दाल चीला के साथ कुछ बदलाव लाएं. मूंग दाल विटामिन ए, बी, सी, डी, ई, प्रोटीन, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम से भरपूर होती है. दो मूंग दाल की ठंडी सुबह घी में तैयार कर लें. यह अनहेल्दी फूड्स को खाने से रोकेगा और आपके पाचन तंत्र को हेल्दी रखेगा.

2. पोहा

पोहा एक आरामदायक भोजन है और इसे प्रोटीन से भरपूर भोजन बनाने के लिए इसमें कुछ मूंगफली मिलाएं. इसे पौष्टिक प्याला बनाने के लिए इसमें थोड़े से मटर, प्याज, आलू और फूलगोभी डाल सकते हैं.

3. ओटमील

गर्म दूध के साथ एक कटोरी ओटमील एक ठंडी सर्दी की सुबह के लिए एक आदर्श ब्रेकफास्ट होगा. आप इसमें एक चम्मच नट बटर, ताजे फलों के कुछ स्लाइस और नट्स भी मिला सकते हैं. यह आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और कॉपर, फाइबर, आयरन और जिंक जैसे अन्य पोषक तत्व प्रदान करेगा.

4. अंडे

तले हुए, उबले हुए, आमलेट या सनी-साइड अप आपके दिन के पहले भोजन के लिए अंडे के कई व्यंजन हैं. अंडे पूर्ण प्रोटीन के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक हैं. यह आयरन, विटामिन डी और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भी भरा हुआ है, जो शरीर के लिए समान रूप से जरूरी हैं. उन्हें साबुत अनाज वाली ब्रेड और सब्जियों के स्लाइस के साथ मिलाएं.

5. चिया बीज

छोटे चिया बीज प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत होते हैं और बेहद भरने वाले होते हैं. सुबह उठकर एक कटोरी चिया सीड्स के साथ कुछ मेवे और ताजे फल आपको ऊर्जावान बनाए रखेंगे. अगर आपको लगता है कि आपकी सुबह व्यस्त होगी, तो यह व्यंजन आपको भरा हुआ रखेगा. रात को दूध में कुछ बीज भिगो दें और सुबह उसमें फलों और मेवों के ताजे टुकड़े डालें. चिया बीज हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है और कब्ज को रोकता है.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.