विज्ञापन

ये एक वर्कआउट घटा सकता है आपका बॉडी फैट, महीनेभर में शेप में आने लगेगी बॉडी

Weight Loss Workout: अपने वर्कआउट रूटीन में बर्पीज को शामिल करके आप कई तरह के स्वास्थ्य लाभों का आनंद ले सकते हैं. यहां हम कुछ सामान्य कारणों के बारे में बता रहे हैं कि आपको बर्पीज क्यों आजमाना चाहिए.

ये एक वर्कआउट घटा सकता है आपका बॉडी फैट, महीनेभर में शेप में आने लगेगी बॉडी
Ways To Get Fit in a Month: इस व्यायाम की हाई इंटेंसिटी किसी भी वर्कआउट में जान डाल सकती है.

Burpees For Weight Loss: बर्पीज एक हाई इंटेंसिटी वाला फुल बॉडी वर्कआउट है जो स्क्वाट, पुश-अप और जंप को एक ही मोशन में एड करता है. वे एक साथ कई मसल्स ग्रुप को शामिल करके ताकत, धीरज और हार्ट रिलेटेड फिटनेस को बेहतर बनाने के लिए डिजाइन किए गए हैं. बर्पीज में स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, कार्डियोवैस्कुलर इंड्यूरेंस और फ्लेसिबिलिटी के तत्व शामिल होते हैं. अपने वर्कआउट रूटीन में बर्पीज को शामिल करके आप कई तरह के स्वास्थ्य लाभों का आनंद ले सकते हैं. इस व्यायाम की हाई इंटेंसिटी किसी भी वर्कआउट में एक शक्तिशाली एड बनाती है, जिससे आपको फिटनेस टारगेट को ज्यादा प्रभावी ढंग से प्राप्त करने में मदद मिलती है. यहां हम कुछ सामान्य कारणों के बारे में बता रहे हैं कि आपको बर्पीज क्यों आजमाना चाहिए.

वर्कआउट रूटीन में बर्पीज को क्यों शामिल करें? | Why Include Burpees in Your Workout Routine?

1. पूरे शरीर की ताकत

बर्पीज लगभग हर मसल ग्रुप को टारगेट करता है, जिसमें हाथ, छाती, क्वाड्स, ग्लूट्स, हैमस्ट्रिंग और कोर शामिल हैं. पुश-अप शरीर को मजबूत करता है, जबकि स्क्वाट और जंप लोअर बॉडी को टोन करते हैं. यह पूरे शरीर की मसल्स की टोन और ताकत में सुधार करती है, जिससे फ्लेसिबिलिटी और फिटनेस बढ़ती है.

2. कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस

बर्पी एक हाई इंटेसिटी वाला व्यायाम है जो आपकी हार्ट रेट को काफी हद तक बढ़ाता है. नियमित रूप से बर्पी करने से हार्ट और फेफड़ों को मजबूत करके कार्डियोवैस्कुलर सहनशक्ति में सुधार हो सकता है. नतीजतन, आपका शरीर ब्लड को ऑक्सीजन देने में ज्यादा कुशल हो जाता है, जिससे सहनशक्ति में सुधार होता है और हार्ट डिजीज का जोखिम कम होता है.

यह भी पढ़ें: आपकी ग्रोसरी लिस्ट में अगर नहीं हैं ये 10 चीजें, तो जल्दी पड़ेंगे बीमारी, खोखला हो जाएगी शरीर

3. कैलोरी बर्न करना और वजन कम करना

बर्पी की तीव्रता उन्हें कैलोरी बर्न करने के लिए एक प्रभावी व्यायाम बनाती है. क्योंकि वे एक साथ कई मसल्स ग्रुप्स को एक्टिव करते हैं और हार्ट रेट को बढ़ाते हैं, बर्पी कसरत के बाद भी मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. यह उन्हें वजन घटाने और फैट कम करने के लिए एक वेल्यूएबल इक्विपमेंट बनाता है, खासकर जब बैलेंस डाइट के साथ किया जाता है.

4. बेहतर कॉर्डिनेशन

बर्पी में खड़े होने से लेकर बैठने तक, कूदने तक और फिर वापस खड़े होने तक कॉर्डिनेशन, संतुलन की जरूरत होती है. ये हरकतें आपके शरीर को ज्यादा कुशलता से चलने के लिए ट्रेंड करती हैं, जो कई खेलों और डेली एक्टिविटी में आपकी परफॉर्मेंस को बढ़ा सकती हैं.

यह भी पढ़ें: दिल तक जाने वाली नस-नस को साफ कर देंगे ये जूस, शरीर में जमा कोलेस्ट्रॉल पिघकर हो जाएगा गायब

5. फ्लेसिबिलिटी

स्क्वाट पोजीशन हिप फ्लेक्सर्स और हैमस्ट्रिंग को खींचती है, जबकि पुश-अप छाती और कंधों को खींचता है. समय के साथ इससे फ्लेसिबिलिटी में सुधार हो सकता है और चोटों का जोखिम कम हो सकता है.

6. कोर की ताकत और स्थिरता

बर्पी पूरे व्यायाम के दौरान कोर की मसल्स को सक्रिय रखता है, खास तौर पर प्लैंक और पुश-अप के दौरान. अच्छी पोजिशन बनाए रखने, पीठ दर्द को कम करने और संतुलन और स्थिरता में सुधार के लिए एक मजबूत कोर जरूरी है.

7. मानसिक स्वास्थ्य

हाई इंटेंसिटी वाले व्यायाम के अन्य रूपों की तरह बर्पी एंडोर्फिन, शरीर के प्राकृतिक "अच्छा महसूस करने वाले" हार्मोन जारी कर सकते हैं. ये एंडोर्फिन तनाव, चिंता और अवसाद को कम करने में मदद करते हैं, जिससे मानसिक स्वास्थ्य में समग्र सुधार होता है.

अपनी फिटनेस रूटीन जर्नी में बर्पीज को शामिल करने से शरीर को मजबूत बनाने, हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने, मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के व्यापक स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
तेजी भरेगा शरीर में विटामिन बी12 का लेवल, सिर्फ खाएं ये 10 चीजें, नहीं लेनी पड़ेगी कोई दवा
ये एक वर्कआउट घटा सकता है आपका बॉडी फैट, महीनेभर में शेप में आने लगेगी बॉडी
गंजी खोपड़ी दोबारा उग सकते हैं बाल? हेयर फॉल से परेशान हैं, तो अपनाएं ये रामबाण उपाय, तेजी से बढ़ेगी हेयर ग्रोथ
Next Article
गंजी खोपड़ी दोबारा उग सकते हैं बाल? हेयर फॉल से परेशान हैं, तो अपनाएं ये रामबाण उपाय, तेजी से बढ़ेगी हेयर ग्रोथ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com