Weight Loss: वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो न्यूट्रिशनिष्ट से जानें भूख कम करने की कारगर ट्रिक्स

Weight Loss Tips: हेल्दी तरीके से वजन कम करने के लिए पोषण विशेषज्ञ के बताए गए इन बुनियादी नियमों का पालन करें.

Weight Loss: वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो न्यूट्रिशनिष्ट से जानें भूख कम करने की कारगर ट्रिक्स

Weight Loss: अधिक खाने से बचने के लिए बिना विचलित हुए भोजन का आनंद लें

खास बातें

  • Weight Loss Tips: अपना भोजन बिना विचलित हुए खाएं.
  • अपने भोजन को ठीक से चबाएं और हर भोजन का आनंद लें.
  • बहुत कम खाना एक वेट लॉस मिस्टेक है.

Weight Loss: वजन कम करने और फिट रहने की चाहत हर किसी के अंदर होती है. कुछ के लिए वजन कम करना आसान काम होता है, जबकि कुछ के लिए यह एक कठिन प्रयास होता है. हालांकि, एक्स्ट्रा लेट लॉस करने के साथ, यह ध्यान रखना जरूरी है कि आप हेल्दी हैं और आपका शरीर ऊर्जावान बना रहता है. हेल्दी तरीके से वेट लॉस करने के लिए यह ध्यान रखना जरूरी है कि शरीर को आवश्यक और महत्वपूर्ण पोषण मिले, जो आपको मजबूत रहने के लिए जरूरी हैं. वजन कम करने की कोशिश करने वाले लोग जो आम गलती करते हैं, वह यह है कि वे बहुत कम खाना शुरू कर देते हैं. पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए एक वीडियो में भोजन से संबंधित वजन घटाने के कई मिथकों का भंडाफोड़ किया.

भूख और तृप्ति के संकेतों को कैसे मैनेज करें | How To Manage Hunger And Satiety Signs

रुजुता भोजन की मात्रा को कम किए बिना बैलेंस डाइट बनाए रखने के महत्व को बताती हैं. "हमें अक्सर बताया जाता है कि कम खाना स्वास्थ्य, कल्याण और अच्छे जीवन का सबसे छोटा रास्ता है. पर ये सच नहीं है. वास्तव में, अगर आप कम खाते हैं, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि चॉकलेट, बिस्कुट और चिप्स के लिए आपकी क्रेविंग कई गुना बढ़ जाएगी, खासकर देर रात में.” कम खाने से आप केवल अपने वजन घटाने के टारगेट को पाने से दूर हो जाएंगे और आपकी ताकत कम हो जाएगी.

वजन घटाने के बुनियादी विज्ञान की व्याख्या करते हुए, रुजुता आगे कहती हैं, “मेटाबॉलिज्म, एनाबॉलिज्म प्लस केटाबॉलिज्म है. अगर आप अपने भोजन के अनुपात को काफी कम करने का प्रयास करते हैं तो आपका एनाबॉलिज्म लेवल नीचे चला जाएगा और आपके केटाबॉलिज्म लेवल बढ़ जाएगा. इसका असर यह होता है कि आपका शरीर हेल्दी, जवां होने के बजाय कमजोर होता जाएगा और आपकी उम्र तेजी से बढ़ेगी.

अच्छे स्वास्थ्य और फिटनेस का एक महत्वपूर्ण संकेत भूख लगना है. भूख और लालसा के बीच अंतर बताते हुए, रुजुता कहती हैं, “भूख लगना अच्छे स्वास्थ्य का संकेत है, जिसका अर्थ है कि आपका शरीर अपने प्राकृतिक कार्यों को कर रहा है. भूख महसूस करना महत्वपूर्ण है, लेकिन यह जानना कि कब खाना बंद करना है.”

u4dtoim8Weight Loss Tips: भूख लगना अच्छे स्वास्थ्य की निशानी है

मानव शरीर ग्रीलिन हार्मोन के कारण भूख के प्रति प्रतिक्रिया करता है और हार्मोन लेप्टिन के कारण तृप्ति के लिए प्रतिक्रिया करता है. अगर कोई केवल इन हार्मोनों को सुनता है और उसके अनुसार खाने के लिए प्रतिक्रिया करता है तो यह उन्हें अधिक प्रभावी ढंग से वजन कम करने में सक्षम करेगा.

रुजुता ने कैप्शन के साथ वीडियो शेयर किया, जिसमें उन्होंने भोजन के दौरान पालन करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियमों को लिस्टेड किया, “कितना खाना है? भूख और तृप्ति के संकेतों को तेज करने के 3 नियम.

3S का पालन करें -

बैठें (Sit): आदर्श रूप से फर्श पर या किसी निश्चित स्थान पर.

धीमी गति से (Slow): ठीक से चबाएं और जल्दी न करें.

मौन (Silence): भोजन करते समय किसी गैजेट का इस्तेमाल न करें. अपनी सभी इंद्रियों को अपने भोजन पर केंद्रित करें.

यहां देखें वीडियो:

हेल्दी तरीके से वजन कम करने से आपके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण पर दीर्घकालिक प्रभाव पड़ेगा.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com