Weight Loss And Exercise: तेजी से वजन घटाने के लिए आउटडोर एक्सरसाइज क्यों करनी चाहिए? जानें शानदार फायदे

Outdoor Exercise Benefits: सर्दियों में स्वस्थ वजन (Healthy Weight In Winter) बनाए रखना भी चुनौतीपूर्ण हो सकता है. अच्छी खबर यह है कि रोजाना व्यायाम करके इस बाधा को आसानी से दूर कर सकते हैं. लोग वजन कम करने के उपायों (Weight loss Remedies) की तलाश करते हैं, जिनमें वजन घटाने के लिए डाइट और वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज (Exercises For Weight Loss) कापी लाभकारी हो सकती हैं.

Weight Loss And Exercise: तेजी से वजन घटाने के लिए आउटडोर एक्सरसाइज क्यों करनी चाहिए? जानें शानदार फायदे

Weight Loss And Exercise: वजन कम करने के लिए आपको रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए

खास बातें

  • घर से बाहर एक्सरसाइज करने के स्वास्थ्य लाभ.
  • सर्दियों में रोजाना एक्सरसाइज कर वजन को कम किया जा सकता है.
  • यहां जानें सर्दियों में वजन घटाने के शानदार तरीके.

Outdoor Exercise For Fat Loss: अगर आपको लगता है कि आपने कुछ किलो सर्दियों में बढ़ा लिया है, तो यह केवल आपकी कल्पना नहीं है. सर्दियों में वजन बढ़ना (Weight Gain In Winter) वास्तविक है, और कई कारक इसमें योगदान दे सकते हैं, जिसमें भूख ज्यादा लगना, हार्मोनल परिवर्तन, मनोदशा में बदलाव और शारीरिक गतिविधि की कमी शामिल है. वैसे तो वजन घटाने के कारगर तरीके (Effective Ways To Lose Weight) कई हैं, ठंड के मौसम में कुछ किलो बहाना कठिन है हो सकता है. इसके साथ ही सर्दियों में स्वस्थ वजन (Healthy Weight In Winter) बनाए रखना भी चुनौतीपूर्ण हो सकता है. अच्छी खबर यह है कि रोजाना व्यायाम करके इस बाधा को आसानी से दूर कर सकते हैं. लोग वजन कम करने के उपायों (Weight loss Remedies) की तलाश करते हैं, जिनमें वजन घटाने के लिए डाइट और वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज (Exercises For Weight Loss) कापी लाभकारी हो सकती हैं.

एक्सरसाइज करने से आपको कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है, जो कि एक्स्ट्रा किलो को बहाने (Shed The Extra Kilos) के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन तापमान में गिरावट के साथ, हम सभी थोड़ा आलसी हो जाते हैं और घर के अंदर रहना पसंद करते हैं. ठंड के मौसम में गर्म पानी पीने और व्यायाम करने से अधिक कैलोरी बर्न की जा सकती है. इसका सीधा सा मतलब है कि आप बाहर समय बिताकर अधिक लाभ प्राप्त करेंगे.

आउटडोर एक्सरासइज करके ज्यादा कैलोरी कैसे बर्न होती है? | How To Burn More Calories By Doing Outdoor Exercise?

ठंड के मौसम में व्यायाम करने से थर्मोजेनेसिस के कारण अधिक कैलोरी बर्न हो सकती है. एक शोध में तापमान की तुलना में 14-23 डिग्री मौसम में लंबी पैदल यात्रा के दौरान 34 प्रतिशत अधिक कैलोरी बर्न की जा सकती है. निष्कर्ष यह निकला कि वसंत यानि गर्मियों की तुलना में सर्दियों में एक्सरसाइज करने से ज्यादा कैलोरी बर्न की जा सकती है.

5ds0j6foOutdoor Exercise For Fat Loss: सर्दियों में एक्सरसाइज करने से ज्यादा कैलोरी बर्न की जा सकती है.

क्यों सर्दियों में ज्यादा कैलोरी बर्न होती है? | Why Burn More Calories In Winter?

जब बाहर का तापमान कम होता है, तो हमारे शरीर को खुद को गर्म रखने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है. इसके लिए, यह थर्मोजेनेसिस नामक प्रक्रिया के माध्यम से अधिक कैलोरी बर्न की जाती है, लेकिन काम करने के लिए थर्मोजेनेसिस के लिए, आपको व्यायाम करते समय थोड़ा ठंडा महसूस करने की जरूरत होती है. अपने आप को गर्म कपड़ों की परतों के साथ पैक करना जैसा कि आप आमतौर पर करते हैं, जबकि बाहर कदम रखने से आपको बहुत मदद नहीं मिलेगी. एक और बात यह है कि आपको अपने पोस्ट-वर्कआउट स्नैक के बारे में सावधान रहने की जरूरत है. ठंड के मौसम में वर्कआउट करना आपको थका सकता है और आप अपने दैनिक सत्र के बाद कैलोरी खा लेते हैं. यह आपके वजन घटाने के टारगेट को आसानी से तोड़ सकता है. सुनिश्चित करें कि आपका दैनिक कैलोरी सेवन से अधिक न हों.

सर्दियों में कैलोरी बर्न करने के अन्य तरीके | Other Ways To Burn Calories In Winter

1. नई इनडोर गतिविधियों को आजमाएं: नए इनडोर शारीरिक गतिविधियों को आज़माने के अवसर के रूप में ठंडे दिनों का उपयोग करें. आप अपने घर या अपार्टमेंट की इमारत में सीढ़ियों से ऊपर-नीचे दौड़ सकते हैं या चल सकते हैं. ठंड के मौसम में सक्रिय और गर्म रहने के लिए डांस, मार्शल आर्ट और योग कुछ अद्भुत इनडोर गतिविधियां हैं.

2. साबूत आनाज का सेवन: खासकर शाकाहारी लोग ज्यादा मात्रा में साबुत अनाज का सेवन करें. अत्यधिक प्रसंस्कृत और शर्करा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें. वजन कम करने के लिए आपको वास्तव में कैलोरी गिनने की जरूरत नहीं है. अगर आप हेल्दी और सही खाते हैं. आप दोपहर के भोजन और रात के खाने के लिए एक आधा-प्लेट सब्जी का लक्ष्य रखें. अपने नाश्ते में सब्जियों और ताजे फलों को शामिल करें.


3. कार्ब स्मार्ट बनें: कार्ब्स दुश्मन नहीं हैं, लेकिन बहुत सारे, विशेष रूप से गलत प्रकार, अस्वस्थ हो सकते हैं. यह उच्च रक्त शर्करा के स्तर को जन्म दे सकता है और आपके शरीर को अधिक इंसुलिन बनाने का कारण बन सकता है, जिसके परिणामस्वरूप वजन बढ़ सकता है. यह तब होता है जब कोशिकाएं बहुत अधिक ग्लूकोज अवशोषित करती हैं और शरीर इसे वसा में बदल देता है. सब्जियों और फलों से स्वस्थ कार्ब्स चुनें जो वजन कंट्रोल करने को बढ़ावा देते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.