कमजोरी की वजह से दिखती हैं शरीर में खाली हड्डियां, तो आजमा लें ये एक घरेलू नुस्खा, 15 दिन में दिखने लगेगा जबरदस्त असर

Weight Gain Protein Powder: शरीर की कमजोरी आपको शर्मिंदा करा सकती है. हर कोई सुडौल बॉडी पाना चाहता है. ऐसे में वजन बढ़ाने के लिए उपाय भी तलाशते हैं, लेकिन आपको बता दें वजन बढ़ाने के लिए डाइट में ऐसी चीज को शामिल करना जरूरी है जो शरीर में हर कमी को पूरा करे.

कमजोरी की वजह से दिखती हैं शरीर में खाली हड्डियां, तो आजमा लें ये एक घरेलू नुस्खा, 15 दिन में दिखने लगेगा जबरदस्त असर

How To Gain Weight Naturally: कुछ लोग जितना खा लें वह शरीर को लगता ही नहीं है.

Weight Gain Tips: बहुत से लोग अपने दुबले पतले शरीर से परेशान हैं, जिस तरीके से मोटापा घटाना मुश्किल लगता है उसी तरह वजन बढ़ाना भी उतना ही मुश्किल काम है. पतला शरीर होना शर्मिंदगी का कारण बन सकता है. कुछ लोग होते हैं वह चाहे जितना खा लें शरीर को लगता ही नहीं है. ऐसे में वे वजन बढ़ाने के उपाय, वजन बढ़ाने के लिए डाइट, वजन बढ़ाने के तरीके, मोटे होने के उपाय तलाशते रहते हैं. हालांकि वजन बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय हैं जो कमाल कर सकते हैं और जल्दी रिजल्ट दे सकते हैं. हालांकि बहुत से लोग वेट गेन करने के लिए जिम, महंगे प्रोटीन और प्रोडक्ट्स खरीदते हैं लेकिन क्या बिना फिजूल खर्च किए आप तेजी से वजन बढ़ा सकते हैं? यहां हम आपके लिए वजन बढ़ाने के लिए घरेलू प्रोटीन पाउडर लेकर आए हैं जो बहुत जल्दी अपना असर दिखा सकता है. इस प्रोटीन पाउडर की सबसे अच्छी बात यह है कि इस रेसिपी में उपयोग की जाने वाली सामग्री बाजार में आसानी से उपलब्ध है और सस्ती भी है.

वजन बढ़ाने के लिए घर पर प्रोटीन पाउडर कैसे बनाएं?

सबसे पहले मीडियम आंच पर एक पैन रखें और उसमें मूंगफली डालें. इन्हें अच्छे से सूखा भून लीजिए. एक ब्लेंडर में भुनी हुई मूंगफली और चना डालें और अच्छी तरह मिलाकर एक चिकना पाउडर बना लें. पाउडर को छलनी की मदद से छान लें और आपका वजन बढ़ाने के लिए घरेलू प्रोटीन पाउडर तैयार है.

ये भी पढ़ें: लिवर को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए ये 6 खाने पीने की चीजें हैं कमाल, तुरंत बढ़ा देते हैं लिवर की पावर और कैपेसिटी

वजन बढ़ाने के लिए इस पाउडर का उपयोग कैसे करें?

तैयार प्रोटीन पाउडर का एक या दो स्कूप लें और एक ब्लेंडर में डालें. अब इसमें 2 केले और 3 खजूर डालें. 1 गिलास दूध डालें और सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें.

घर पर बने प्रोटीन पाउडर के फायदे | Benefits of Homemade Protein Powder

मूंगफली कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करती है. साथ ही आपको अन्य हार्ट डिजीज से भी बचाती है. मूंगफली खाने से आपकी उम्र बढ़ने में देरी होती है. मूंगफली में ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है जो रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ने से रोकता है. हालाकि, मूंगफली फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो सूजन को कम करती है और इसे रोकती भी है. जबकि भुने हुए चने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

साथ ही भुने चने का सेवन करने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रहता है. चने में मिनरल सेलेनियम होता है जो आपको कुछ प्रकार के कैंसर से बचाता है. इसके अलावा, चने में कोलीन होता है जो आपके शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है. केले एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और आपके पाचन को सपोर्ट करते हैं. दूध कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है और मोटापे और हेल्दी वेट को बढ़ने से भी रोकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)