लिवर को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए ये 6 खाने पीने की चीजें हैं कमाल, तुरंत बढ़ा देते हैं लिवर की पावर और कैपेसिटी

How To Keep Liver Healthy: लिवर को हेल्दी और मजबूत करने के लिए कुछ चीजें असरदार हैं. आपको बस उन्हें अपनी डाइट में शामिल करना है. लिवर फंक्शनिंग को इंप्रूव करने के लिए इन चीजों को आज से ही डाइट में शामिल करें.

लिवर को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए ये 6 खाने पीने की चीजें हैं कमाल, तुरंत बढ़ा देते हैं लिवर की पावर और कैपेसिटी

Foods To Repair Liver: लिवर गंदगी को शरीर से बाहर निकालने का काम करता है.

Liver Improving Foods: हमारा लिवर शरीर के सबसे जरूरी अंगों में से एक है जो खून से टॉक्सिन्स को निकालने के लिए पोषक तत्वों को प्रोसेस करता है. इसको हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रखना हमारी पहली प्रायोरिटी होनी चाहिए. यह शरीर का दूसरा सबसे बड़ा अंग है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है और शरीर में हेल्दी फ्लो को बनाए रखता है. अनहेल्दी लाइफस्टाइल और स्ट्रेस लिवर की बीमारियों का कारण बनता है और इसलिए हानिकारक चीजों को हटाने के लिए खून को फिल्टर करना मुश्किल हो जाता है. सही चीजें खाने से लिवर लंबे समय तक हेल्दी रहता है. बहुत बार लोग सवाल भी करते हैं कि लिवर को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाने के उपाय क्या हैं? या लिवर को हेल्दी कैसे रखें? यहां हम कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनका सेवन लिवर हेल्थ को इंप्रूव करने में कारगर है.

लिवर हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए घरेलू उपाय | Home Remedies To Improve Liver Health

1. फल और सब्जियां

फल और सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं, जो आपके लिवर को नुकसान से बचाने में मदद कर सकती हैं. जामुन, खट्टे फल, पत्तेदार साग और क्रूस वाली सब्जियां (जैसे ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और फूलगोभी) का सेवन सबसे बेस्ट है.

2. साबुत अनाज

साबुत अनाज फाइबर का अच्छा स्रोत हैं, जो आपके पाचन तंत्र को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. साबुत अनाज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्व लिवर को लाभ पहुंचाते हैं और खून से गंदगी को फिल्टर करते हैं.

ये भी पढ़ें: किचन में रखी ये चीज जड़ से खत्म कर देगी हाई यूरिक एसिड की दिक्कत, इस तरीके से करें सेवन, जोड़ों से गायब हो जाएगा एसिड

3. लीन प्रोटीन

चिकन, फिश और बीन्स जैसे लीन प्रोटीन, पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है जिनकी आपके लिवर को ठीक से काम करने के लिए जरूरत होती है. यह प्रोटीन का भी एक अच्छा स्रोत है जो हेल्दी बॉडी वेट को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है.

4. हेल्दी फैट

ऑलिव ऑयल, एवोकाडो और नट्स जैसे फूड्स आपके लिवर को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं. वे एनर्जी का भी एक अच्छा स्रोत हैं और आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराते हैं, जिससे आप बहुत ज्यादा खाने या भूख लगने की इच्छा से बच जाते हैं.

5. पानी

हेल्दी लिवर फंक्शनिंग के लिए खूब सारा पानी पीना जरूरी है. खूब पानी पीने से आपके लिवर से गंदगी को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स हर दिन कम से कम 2-3 लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं.

ये भी पढ़ें: ब्रश करने के बाद भी नहीं हट रहा दांतों का पीलापन, दिन में 2 बार इस चीज से करें साफ, कुदरती सफेद हो जाएंगे आपके दांत

6. ग्रीन टी

ग्रीन टी में काफी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपके लिवर को नुकसान से बचाने में मदद कर सकती है. इसमें ऐसे यौगिक भी होते हैं जो सूजन को कम करने और लिवर फंक्शनिंग को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)