विज्ञापन
This Article is From May 31, 2020

Vitamin K Rich Foods: घावों को भरने के लिए जरूरी है Vitamin K, इन फूड्स को खाकर दूर करें विटामिन 'के' की कमी!

Vitamin K Deficiency: हमारे शरीर में हर विटामिन का अलग रोल है. पूरे शरीर की फंक्शनिंग इन ही विटामिन पर निर्भर करती है. शरीर में विटामिन के की कमी (Vitamin K Deficiency) से आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसकी कमी को दूर करने के लिए आपको विटामिन के से भरपूर फूड्स (Vitamin K Rich Foods) का सेवन करने की जरूरत होती है.

Vitamin K Rich Foods: घावों को भरने के लिए जरूरी है Vitamin K, इन फूड्स को खाकर दूर करें विटामिन 'के' की कमी!
How To Prevent Vitamin 'K': शरीर में विटामिन के कमी को दूर करने के लिए खाएं ये चीजें

Vitamin K Deficiency: हमारे शरीर में हर विटामिन का अलग रोल है. पूरे शरीर की फंक्शनिंग इन ही विटामिन पर निर्भर करती है. शरीर में विटामिन के की कमी (Vitamin K Deficiency) से आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसकी कमी को दूर करने के लिए आपको विटामिन के से भरपूर फूड्स (Vitamin K Rich Foods) का सेवन करने की जरूरत होती है. विटमिन-के हमारे शरीर को लिवर, हार्ट और किडनी से संबंधित खतरनाक बीमारियों से तो बचाता में मददगार हो सकता है. साथ ही हमारे ब्लड को पूरे शरीर में सर्कुलेट करने, चोट लगने पर खून का थक्का जमाने में मदद भी मददगार साबित हो सकता है.

विटामिन K हमारी हड्डियों की मजबूती (Strong Bones) के लिए भी बहुत जरूरी है. अगर आपके शरीर में विटामिन 'के' की कमी (Vitamin K Deficiency) है, तो चोट लगने या कटने पर बहुत ज्यादा ब्लीडिंग होती है क्योंकि विटामिन 'के' ब्लड क्लॉटिंग में मदद करता है. गर्भवती महिलाओं में विटामिन 'के' (Vitamin K) भ्रूण के विकास के लिए जरूरी हो सकता है. इसके अलावा भी ये शरीर की कई समस्याओं से बचाव के लिए जरूरी होते हैं. गर्मियों में विटामिन के कमी को दूर करने के लिए कुछ चुनिंदा फूड्स ही होते हैं. यहां जानें कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जो विटामिन के की कमी को दूर कर सकते हैं. रोजाना सेवन कर रहें हमेशा स्वस्थ.

रोजाना डाइट में लें विटामिन के से भरपूर ये फूड्स | Take These Foods Rich In Vitamin K In Daily Diet

1. कीवी का करें सेवन

कीवी में विटामिन के भरपूर मात्रा में पाया जाता है. कीवी एक ऐसा फल है जो मूल रूप से तो भारतीय नहीं है लेकिन भारत में फ्रूट स्टोर्स पर हर सीजन में मिलता है. इस फल की खास बात यह है कि यह फल पूरे साल किसी भी मौसम में खाया जा सकता है. क्योंकि यह पोषण में रिच होने के साथ ही शरीर के तापमान को संतुलित करने में सहायता कर सकता है. इसमें विटमिन-के, विटमिन-सी और विटमिन-ई पाए जाते हैं. कीवी का सेवन कर इम्यूनिटी को भी बढ़वा दिया जा सकता है साथ ही यह आपकी स्किन के लिए काफी फायददेमंद हो सकता है.

oe762n9oVitamin K Rich Foods: विटामिन के से भरपूर किवी को कई अपनी डाइट में शामिल

2. सोयाबीन का तेल

शरीर में विटामिन के की कमी को पूरा करने के लिए आप सोयाबीन के तेल का सेवन कर सकते हैं. सोयाबीन के तेल का आप किसी भी खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. आप दैनिक जीवन में कुकिंग के लिए इस तेल का उपयोग करके शरीर में विटमिन-के की जरूरत को पूरा कर सकते हैं. 

3. एवोकाडो 

एवोकाडो को सुपरफूड माना जाता है. डाइट में एवोकाडो को शामिल करने के लिए कई स्वास्थ्य लाभ हैं. रोजाना एवोकाडो का सेवन करने से शरीर में विटामिन के की कमी को दूर किया जा सकता है. एवोकाडो स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

9a4smp6oVitamin K Rich Foods: एवोकाडो का सेवन कर आप कई स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं 

4. ब्रोकली

ब्रोकली विटामिन के का बेहतरीन स्रोत है. ब्रोकली में कई फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं. विटामिन 'के' की कमी के लिए लिए आप ब्रोकली की कमी को दूर कर सकते हैं. इसमें लोहा, प्रोटीन, कैल्‍शियम, कार्बोहाइड्रेट, क्रोमियम, विटामिन ए और विटामिन सी भी पाया जाता है. ब्रोकली को आप पका कर या कच्चा भी खा सकते हैं. 

विटामिन के की कमी से होने वाले रोग | Vitamin K Deficiency Diseases

- हार्ट की समस्या
- ऑस्टियोपोरोसिस
- ज्यादा ब्लीडिंग
- ज्यादा ब्लीडिंग
- एजिंग

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आप भी करते हैं मोबाइल फोन का घंटों उपयोग? एक्सपर्ट से जानें कितने घंटें करना चाहिए Mobile का इस्तेमाल
Vitamin K Rich Foods: घावों को भरने के लिए जरूरी है Vitamin K, इन फूड्स को खाकर दूर करें विटामिन 'के' की कमी!
काफी ज्यादा बढ़ गया है यूरिक एसिड, तो घी का इस तरह करें इस्तेमाल, Uric लेवल जल्दी होगा कंट्रोल
Next Article
काफी ज्यादा बढ़ गया है यूरिक एसिड, तो घी का इस तरह करें इस्तेमाल, Uric लेवल जल्दी होगा कंट्रोल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com