Lockdown के दौरान धूप सेंककर दूर करें Vitamin D की कमी, इम्यूनिटी बढ़ने के साथ पाचन भी होगा बेहतर!

Vitamin D And Sunbathing: हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency) से कई परेशानियां शुरू हो जाती है. कुछ लोग विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए दवाइयां लेते हैं, लेकिन किसी भी चीज को नेचुरल तरीके से ठीक किया जाए तो उसका परिणाम ज्यादा सकारात्मक हो सकता है.

Lockdown के दौरान धूप सेंककर दूर करें Vitamin D की कमी, इम्यूनिटी बढ़ने के साथ पाचन भी होगा बेहतर!

Lockdown Tips: घर बैठे धूप सेंंक कर विटामिन डी की कमी को करें दूर

खास बातें

  • धूप सेंकने से दूर हो सकती है शरीर में विटामिन डी की कमी.
  • विटामिन डी के लिए दवाइयां लेने से बेहतर है नेचुरल उपाय अपनाएं.
  • धूप सेंकना पाचन और इम्यून सिस्टम के लिए भी फायदेमंद!

Vitamin D And Sunbathing: हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency) से कई परेशानियां शुरू हो जाती है. कुछ लोग विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए दवाइयां लेते हैं, लेकिन किसी भी चीज को नेचुरल तरीके से ठीक किया जाए तो उसका परिणाम ज्यादा सकारात्मक हो सकता है. शरीर में विटामिन डी (Vitamin-D) की मात्रा को बनाए रखने के लिए धूप सेंकने (Sunbathing) से बेहतर और कोई उपाय नहीं हो सकता है. आप सोच रहे होंगे कि इस वक्त आपको धूप सेंकने की सलाह क्यों दे रहे हैं वह इसलिए क्योंकि भागती-दौड़ती जिंदगी के बीच आपके पास खुद के लिए कभी समय ही नहीं रहा. ऐसे में इस वक्त कोरोना वायरस (Coronavirus) के तहत किए गए लॉकडाउन (Lockdown) के चलते पूरा देश घर में ही बंद है. आमतौर पर हम घर से बाहर जाते हैं तो धूप मिल ही जाती है लेकिन इस वक्त सभी घरों में ही कैद हैं तो आपको धूप सेंकने की काफी जरूरत है. धूप सेंकने के फायदे (Benefits Of Sunbathing) न सिर्फ विटामिन डी की कमी को दूर करने तक सीमित हैं बल्कि धूप सेंकने से कई फायदे हो सकते हैं..

लॉकडाउन के दौरान धूप सेंक कर करें विटामिन-डी की कमी दूर

विटामिन डी शरीर में हड्डी की मजबूती के लिए अहम है. इस विटामिन का जरूरी नेचरल सोर्स सूर्य की रोशनी ही है. शरीर में उचित मात्रा में विटामिन डी मौजूद होने पर ही शरीर कैल्शियम का अवशोषण कर पाता है. शरीर में विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए इस वक्त से बेहतर और कोई समय नहीं हो सकता है. इस वक्त आप घर में बैठे-बैठे विटामिन डी भरपूर मात्रा में ले सकते हैं.

vitamin dVitamin D Deficiency: विटामिन डी की दवाइयां लेने से बेहतर हैं नेचुरल तरीक से कमी को करें दूर 

धूप सेंकने के फायदे | Benefits Of Sunbathing

1. बढ़ती है इम्यूनिटी

इस वक्त जब कोरोना वायरस से बचाव के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने की बात हो रही है तो धूप सेंक कर आप अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं. सूरज की रोशनी में ऐसे चमत्कारी गुण होते हैं, जिनके कारण शरीर पर कई प्रकार के इन्फेक्शंस के असर की आशंका कम हो सकती है. इससे शरीर की इम्यूनिटी मजबूत हो सकती है. धूप के सेवन से शरीर में डब्ल्यूबीसी का पर्याप्त निर्माण होता है जो रोग पैदा करने वाले कारकों से लड़ने का काम करते हैं.

2. कैंसर से हो सकता है बचाव

सूरज की किरणों में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को कैंसर से लड़ने में मदद कर सकते हैं. इससे कैंसर का खतरा टल सकता है. 

3. पाचन के लिए भी फायदेमंद

धूप सेंकने से आपका पाचन भी बेहतर हो सकता है. आयुर्वेद के अनुसार, शरीर में पाचन का कार्य जठराग्नि द्वारा किया जाता है, जिसका मुख्य स्रोत सूर्य है. इसलिए कहा जाता है कि धूप सेंकने से खराब पाचन की समस्या को दूर किया जा सकता है.

lautocv8 Lockdown Tips: धूप सेंकने से दूर हो सकती है खराब पाचन की समस्या

धूप सेंकने के ये भी कुछ फायदे

- सुबह की धूप सेंकने से त्वचा संबंधी कई लाभ भी होते हैं। धूप सेंकने से खून साफ होता है और फंगल प्रॉब्लम, एग्जिमा, सोरायसिस और स्किन संबंधी दूसरी कई बीमारियां दूर हो सकती हैं. यह बीपी को कम करने में भी मदद कर सकती है.

- धूप सेंकने से नींद नहीं आने की समस्या दूर होती है क्योंकि धूप का सीधा असर हमारे पीनियल ग्लैंड पर होता है. यह ग्लैंड शरीर में मेलाटोनिन नामक हॉर्मोन बनाता है. एक ऐसा पावरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट मेलाटोनिन हमारी नींद की क्वॉलिटी तय करता है और डिप्रेशन को भी दूर रखने में मदद कर सकता है.

- अगर आपको कफ बनने की समस्या है तो आप धूप सेंक कर इस समस्या से राहत पा सकते हैं. 


ज्यादा धूप सेंकने के हो सकते हैं नुकसान

ज्यादा समय तक धूप सेंकने से पिग्मेंटेशन, स्किन एलर्जी, स्किन कैंसर, एजिंग इफेक्ट, कालापन, डिहाइड्रेशन, आंखों की परेशानी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. शरीर में त्वचा का रंग तय करने वाले मैलेनिन, हिमोग्लोबिन और केरोटिन जैसे कुछ तत्व होते हैं. ज्यादा धूप में लगातार रहने से कुछ लोगों में अल्ट्रावॉयलेट किरणों के प्रभाव से इनका उत्पादन गड़बड़ा सकता है. इससे कुछ समय बाद स्किन के टैन होने का खतरा बढ़ सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है).