वेजिटेरियन हैं तो प्रोटीन के लिए करें इस सब्जी का खूब सेवन, मिलेंगे अंडे जितने पोषक तत्व

लवनीत बत्रा के अनुसार, हरी मटर प्रोटीन से भरपूर होती है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है.

वेजिटेरियन हैं तो प्रोटीन के लिए करें इस सब्जी का खूब सेवन, मिलेंगे अंडे जितने पोषक तत्व

हरी मटर हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकती है.

जल्दी बॉडी बनाने उम्मीद में हम में से बहुत से लोग महंगे सप्लीमेंट और प्रोटीन पाउडर खरीदते हैं. दुर्भाग्य से ये बिना जल्दी रिजल्ट दिए हमारे बटुए को खाली कर सकते हैं. इसलिए कोई भी सप्लीमेंट लेने से पहले न्यूट्रिशनिष्ट से सलाह लेना जरूरी है. क्या आप जानते हैं कि आपकी रसोई में पाया जाने वाला एक साधारण कॉम्पोनेंट पर्याप्त प्रोटीन प्रदान कर सकता है, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और कई रोगों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है? एक इंस्टाग्राम स्टोरी में न्यूट्रिशनिष्ट लवनीत बत्रा ने हरी मटर के कई स्वास्थ्य लाभों को के बारे में बताया. वह लिखती हैं "हेल्दी डाइट सभी के लिए किफायती है." पौष्टिक विकल्पों का महंगा होना जरूरी नहीं है.

हरी मटर के शानदार स्वास्थ्य लाभ | Amazing Health Benefits of Green Peas

1. प्रोटीन और फाइबर पावरहाउस

हरी मटर प्लांट बेस्ड प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है, जो उन्हें संतोषजनक और पेट भरने वाला बनाती है. उनकी हाई फाइबर सामग्री प्रोटीन की पूर्ति करती है, जिससे तृप्ति की भावना आती है. ये कॉम्बिनेशन न केवल भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है बल्कि हेल्दी डायजेशन को भी सपोर्ट करता है.

ब्लड सर्कुलेशन खराब होने पर शरीर में दिखने लगते हैं ये बदलाव, भूल से भी न करें इग्नोर

2. ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है

पोषण विशेषज्ञ बत्रा के अनुसार, हरी मटर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में बड़ी भूमिका निभाती है. उनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) कम है, जो दर्शाता है कि वे ब्लड शुगर में अचानक बढ़ोत्तरी की बजाय धीरे-धीरे बढ़ाता है. इसके अलावा फाइबर कंटेंट कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को धीमा कर देती है, जिससे ज्यादा स्थिर ब्लड शुगर प्रोफाइल को बढ़ावा मिलता है.

3fsn27d8

एक कप हरी मटर के डिब्बे में लगभग 8 ग्राम प्रोटीन होता है. Photo Credit: iStock

3. हार्ट फ्रेंडली

हरी मटर मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे जरूरी हार्ट-हेल्दी मिनरल से भरपूर होती है. ये मिनरल ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखने के लिए जरूरी हैं, जो हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करने में एक जरूरी कारक है.

हरी मटर को अपनी डाइट में शामिल करना इन स्वास्थ्य लाभों का आनंद लेने का एक किफायती और व्यावहारिक तरीका हो सकता है. चाहे आप उन्हें साइड डिश, सूप या सलाद में शामिल करें, हरी मटर आपके ऑलओवर हेल्थ को बढ़ाने के लिए एक सीधा और पौष्टिक समाधान है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)