Vaginal Itching अक्सर अनकंफर्टेबल महसूस कराती है, तो इन Home Remedies को अपनाएं और जल्द पाएं निजात

Home Remedies For Vaginal Itching: महिलाओं के वजाइनल पोर्शन में ईचिंग के कई कारण हो सकते हैं. साफ-सफाई में कमी, ड्राईनेस या किसी एक्सटर्नल इंफेक्शन की वजह से भी ऐसा हो सकता है. यहां कुछ घरेलू उपाय बताएं जा रहे हैं जिन्हें आजमाकर इस समस्या से निजात पाई जा सकती है.

Vaginal Itching अक्सर अनकंफर्टेबल महसूस कराती है, तो इन Home Remedies को अपनाएं और जल्द पाएं निजात

Home Remedies For Vaginal Itching: कुछ घरेलू उपायों की मदद से इससे निपटा जा सकता है.

How To Get Rid Of Vaginal Itching: महिलाओं के वेजाइनल पोर्शन में खुजली या जलन का मतलब है कोई इंफेक्शन होना. आमतौर पर यीस्ट के संक्रमण से खुजली या जलन की तकलीफ हो सकती हैं. 25 से 35 साल की उम्र के बीच ये इंफेक्शन सबसे ज्यादा हो सकता है. वेजाइना में खुजली के और भी कई कारण हैं. योनि का सूखापन या फिर किसी खराब रेजर का उपयोग करने से भी जलन या खुजली हो सकती है. साफ सफाई में कमी रहने पर भी महिलाओं या लड़कियों को इस मुश्किल से गुजरना पड़ सकता है. कभी-कभी किसी केमिकल के उपयोग से भी इस परेशानी से जूझने की नौबत आ सकती है. चलिए जानते हैं किन घरेलू उपायों की मदद से इस इंफेक्शन से निपटा जा सकता है.

Vaginal Itching से बचने के उपाय | Remedies To Avoid Vaginal Itching

1. नारियल तेल

वेजाइना में खुजली की समस्या के वक्त नारियल तेल का इस्तेमाल करने से राहत मिलती है. लेकिन इस बात का खास ख्याल रखें कि जो नारियल तेल आप चुन रही हैं वो अच्छी क्वालिटी का हो. ऐसा न हो की आपको राहत की जगह ज्यादा मुसीबत का सामना करना पड़ जाए.

महिलाओं और पुरुषों में 20 से 30 साल के बीच गर्भधारण करने में असफल होने के मुख्य कारण और सुझाव

2. टी ट्री ऑइल

टी ट्री ऑइल में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. जिनसे वेजाइना की खुजली में आराम मिलता है. नहाते समय बाल्टी के पानी में इस तेल की कुछ बूंदे मिला लें. अगर इस तरीके से आराम न हो तो एलोवेरा जेल में ये तेल मिक्स कर वेजाइना में लगाएं. जब ये मिश्रण सूख जाए तब अच्छे से प्राइवेट पार्ट की सफाई करें.

3. नीम की पत्तियां

नीम की पत्तियों में ऐसे गुण होते हैं जो इन इंफेक्शन्स के खिलाफ कारगर होते हैं. इसमें एंटी फंगल गुण भी होते हैं. आप चाहें तो नीम की पत्तियां डालकर पानी उबालें. इस पानी से नहाएं. अगर नीम की पत्तियों से पूरा स्नान नहीं करना है तो सिर्फ योनि वाला हिस्सा इस पानी से धोएं. कुछ दिन इस पानी को नियम से इस्तेमाल करें.

5 सबसे आसान Face Exercise जो झुर्रियों को दूर रख Young Skin और बेहतरीन लुक पाने के लिए हैं कमाल

4. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा को इस्तेमाल करने के दो तरीके हैं. गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर बाल्टी में डालें. उस पानी में कुछ देर बैठे रहें. या, फिर गुनगुने पानी के साथ बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाएं. उसे कुछ देर योनि में लगाकर रखें फिर हल्के हाथ से गुनगुने पानी से धो लें.

इन बातों का रखें ख्याल

  • अगर आप एक बार वेजाइनल खुजली का शिकार हो जाएं तो कुछ बातों को जरूर ध्यान रखें.
  • पुराना रेजर या ब्लेड बिलकुल उपयोग न करें.
  • कॉटन के ही कपड़े पहनें.
  • वेजाइना की सफाई के लिए किसी हार्ड सोप का उपयोग न करें.
  • पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं.
  • पीरियड्स के दौरान खासतौर से साफ सफाई पर ध्यान दें
  • जिमिंग या स्विमिंग करती हैं तो उसके बाद अच्छे से नहाकर कपड़े बदलें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Hair Fall Control करने और Dandruff से छुटकारा पाने के लिए अचूक उपाय है अदरक, जानें बालों पर लगाने के 5 तरीके

Weight Gain Tips: दुबलेपन से जल्द छुटकारा पाने के 15 इफेक्टिव तरीके, तेजी से बढ़ेगा वजन और बदल जाएगी काया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Fatty Liver, लिवर सिरोसिस और इंफेक्शन से जल्द राहत पाने के लिए 5 आसान और असरदार योगासन