वजाइना में होती है बार खुजली और जलन तो यहां जानिए इससे छुटकारा पाने का रामबाण उपाय

Home remedy : वजाइनल इचिंग से छुटकारा पाने की कुछ होम रेमिडीज हैं, जो इससे राहत दिलाने में काफी मददगार साबित हो सकती हैं तो आइए जानते हैं इनके बारे में.

वजाइना में होती है बार खुजली और जलन तो यहां जानिए इससे छुटकारा पाने का रामबाण उपाय

Vaginal itching home remedy : वजाइनल इचिंग को दूर करने में बेकिंग सोडा से नहाना एक अच्छा उपाय माना जाता है.

Vaginal itching cause and cure : योनि में होने वाली खुजली और जलन महिलाओं के लिए कभी-कभी असहज स्थिति में पैदा कर देते हैं. जिसके कारण महिलाएं बहुत ज्यादा परेशान रहती हैं. इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे पीरियड्स का देरी से होना या वजाइनल डिस्चार्ज, वजाइनल ड्राईनेस, यीस्ट इंफेक्शन, सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन (एसटीआई) आदि. इससे छुटकारा दिलाने में बेकिंग सोडा, प्रोबायोटिक्स और एंटीफंगल क्रीम जैसी कुछ होम रेमिडीज हैं जो इससे राहत दिलाने में काफी मददगार साबित हो सकती हैं, तो आइए जानते हैं इनको विस्तार से. 

वजाइनल इचिंग से कैसे पाएं छुटकारा

बेकिंग सोडा 

वजाइनल इचिंग को दूर करने में बेकिंग सोडा से नहाना एक अच्छा उपाय माना जाता है. वन फोर्थ कप बेकिंग सोडा पानी में मिलाकर 30 से 40 मिनट तक रख दें फिर इसी से नहा लें. इससे जल्द ही वजाइनल इचिंग में आराम मिलेगा. 

Irregular periods ने आपके स्ट्रेस को बढ़ा दिया है, अपनाइए ये होम रेमेडी कभी नहीं स्किप होगी पीरियड डेट

ग्रीक दही

ग्रीक दही वजाईनल ईचिंग को रोकने के लिए आम घरेलू उपचार है. दही के इस्तेमाल से गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा मिलेगा और बैड बैक्टीरिया मर जायेंगे. दही वजाइना में मौजूद बैक्टीरिया को खुद ही समाप्त कर देता है. 

कॉटन अंडरवियर 

ज्यादा टाइट और खराब फैब्रिक के अंडरवियर पहनने से भी वजाइनल इंफेक्शन हो जाता है. ऐसे में हमेशा कॉटन अंडरवियर का ही इस्तेमाल करें. यह यीस्ट इन्फेक्शन से प्रोटेक्ट करता है. 

सेब सिरका 

अगर आप भी वजाइनल ईचिंग से परेशान रहते हैं तो एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं. एप्पल साइडर विनेगर को पानी में मिलाकर नहाने से वजाइनल ईचिंग में आराम मिलेगा. 

नारियल का तेल

कोकोनट ऑयल वजाइनल ईचिंग में भी काफी लाभदायक होगा. वजाईना में खुजली होने पर नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे यीस्ट इंफेक्शन खत्म होगा और जल्द आराम मिलेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गुलाब की पंखुड़ियों की बारिश के बीच नाचे कियारा आडवाणी और कार्तिक आर्यन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com