UTI In Kids: एक्सपर्ट से जानें बच्चों में यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन के लक्षण, कारण और बचाव के उपाय

UTI Infection Symptoms: यूटीआई या मूत्र पथ संक्रमण बच्चों और वयस्कों दोनों को प्रभावित कर सकता है. बच्चों को यूटीआई के लक्षणों (UTI Symptoms) की व्याख्या करना कठिन लगता है जो निदान को मुश्किल बना सकते हैं. यहां विशेषज्ञ से कुछ सुझाव दिए गए हैं जो बच्चों में यूटीआई की पहचान करने में मदद कर सकते हैं.

UTI In Kids: एक्सपर्ट से जानें बच्चों में यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन के लक्षण, कारण और बचाव के उपाय

UTI Infection: मूत्र पथ का संक्रमण बच्चों को भी प्रभावित कर सकता है

खास बातें

  • बच्चों में यूटीआई पेशाब करते समय दर्द हो सकता है.
  • इससे बच्चों में बुखार और ठंड लग सकती है.
  • अगर बच्चों में यूटीआई का कोई लक्षण देखते हैं, चिकित्सक से परामर्श करें.

Prevention Of UTI Infection: मूत्र पथ संक्रमण या यूटीआई एक संक्रमण है जो मूत्र प्रणाली के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है. यह एक दर्दनाक स्थिति हो सकती है जिससे बहुत असुविधाएं हो सकती हैं. यह संक्रमण (Infection) आमतौर पर तब शुरू होता है जब बैक्टीरिया मूत्र पथ में प्रवेश करते हैं. पुरुषों की तुलना में महिलाओं को यूटीआई (UTI) का अधिक खतरा होता है. सिर्फ वयस्क ही नहीं, यूटीआई बच्चों को भी प्रभावित कर सकता है. यह आपके बच्चे की गतिविधियों को प्रभावित कर सकता है. दर्द के साथ, यह कई अन्य लक्षण पैदा कर सकता है, लेकिन बच्चों में यूटीआई को स्पॉट करना मुश्किल हो सकता है.

ये लक्षण कई बार आसानी से गलत हो सकते हैं. बच्चों में यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (Urinary Tract Infection) को समझने के लिए हमने डॉ. श्रीशैलेश मंतुर से बात की जो कि अपोलो क्रैडल और चिल्ड्रन हॉस्पिटल में एक बाल रोग विशेषज्ञ हैं. बच्चों में यूटीआई के लक्षण, कारण और बचाव के उपाय जानने के लिए पढ़ें...

बच्चों में यूटीआई लक्षण और संकेत | UTI Symptoms And Signs In Children

- पेशाब करते समय दर्द होना
- बार-बार पेशाब आना
- लगातार पेशाब करने की इच्छा होना
- धुंधली पेशाब
- पेशाब के साथ जलन होना

डॉ. मंटूर बताते हैं, "बच्चों को इन लक्षणों का वर्णन करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन ये अक्सर अन्य लक्षणों के साथ भी होते हैं जैसे बुखार, ठंड लगना, उल्टी, गरीब भूख, पेट में दर्द, मूत्र में रक्त, चिड़चिड़ापन, गहरे रंग का पेशाब और गंभीर थकान."

इन लक्षणों वाले किसी भी बच्चे को स्थिति को बिगड़ने से रोकने के लिए चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होती है.

oek31nvएक बच्चे को यूटीआई में पेट में दर्द का अनुभव हो सकता है

निदान | Diagnosis

"आपका विशेषज्ञ पहले इन लक्षणों की जांच कर सकता है, जिसमें मूत्र संस्कृति और दिनचर्या सहित कई परीक्षण शामिल हैं. अगर निदान किया जाता है, तो एंटीबायोटिक्स निर्धारित हैं. अगर बच्चा पांच साल से कम है, तो आगे की जांच की आवश्यकता होती है, जिसमें संक्रमण के लिए एक अल्ट्रासाउंड आयोजित किया जाता है.

निवारण | Prevention

खूब पानी पीना यूटीआई के लिए सबसे प्रभावी निवारक उपायों में से एक है. माता-पिता को भी कुछ दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए जैसे कि डायपर क्षेत्र को आगे से पीछे तक साफ करना, बुलबुला स्नान से बचने या कपड़े धोना जो साफ नहीं है.

इसके अलावा, बच्चों में स्वस्थ आदतों को विकसित करने की कोशिश करें और उन्हें सिखाएं कि शौचालय का सही इस्तेमाल कैसे करें. शिशुओं में डायपर अक्सर बदलते हैं. आपको अपने बच्चे के लिए सूती अंडरवियर भी चुनना चाहिए क्योंकि यह बेहतर वायु प्रवाह सुनिश्चित करता है.

2ogn73jसंक्रमण फैलने से रोकने के लिए माता-पिता को बच्चों में स्वस्थ आदतें विकसित करनी चाहिए

अगर आप बच्चों में यूटीआई के लक्षणों को नोटिस करते हैं, तो उन्हें अनदेखा न करें या उनके खराब होने की प्रतीक्षा करें. अपने बच्चे को और असुविधा से बचाने के लिए तुरंत एक विशेषज्ञ से परामर्श करें.


(डॉ. श्रीशैलेश मंटूर, एमबीबीएस, एमडी, नियोनेटोलॉजी में फैलोशिप, कंसल्टेंट नियोनेटोलॉजी एंड पीडियाट्रिक्स, अपोलो क्रेडल एंड चिल्ड्रन हॉस्पिटल - बैंगलोर)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.