Unintentional Weight Gain: आपको पता भी नहीं चलता और अनजाने में इन 5 कारणों से बढ़ जाता है आपका वजन

Reasons Of Weight Gain: खराब जीवनशैली और खान-पान से अनजाने में वजन बढ़ सकता है. यहां कुछ ऐसे कारक दिए गए हैं जिनका आपको हेल्दी वेट बनाए रखने के लिए ध्यान रखना चाहिए.

Unintentional Weight Gain: आपको पता भी नहीं चलता और अनजाने में इन 5 कारणों से बढ़ जाता है आपका वजन

Weight Gain: आपके स्ट्रेस लेवल और सोने का तरीका शरीर के वजन को प्रभावित करता है

खास बातें

  • कुछ दवाओं से भी वजन बढ़ सकता है.
  • पीसीओएस और हाइपोथायरायडिज्म से वजन बढ़ सकता है.
  • मेनोपॉज के कारण भी महिलाओं का वजन बढ़ सकता है.

Causes Of Weight Gain: क्या आपका वजन बिना किसी वजह के बढ़ रहा है? अगर हां, तो आपको अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ साधारण चीजों को ठीक करने की जरूरत है. एक हेल्दी शरीर का वजन समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. हेल्दी डाइट और नियमित व्यायाम दो महत्वपूर्ण चीजें हैं जो आपके शरीर के वजन को प्रभावित करती हैं, लेकिन ऐसे कई कारक हैं जो भूमिका निभा सकते हैं, जिनमें फिजिकल एक्टिविटी लेवल, स्ट्रेस लेवल, नींद के पैटर्न और बहुत कुछ शामिल हैं. पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में बताया है, "आप नहीं जानते होंगे कि कई छिपे हुए कारक हैं जो वजन बढ़ाने के पीछे कुछ अनएक्सप्लेंट कारक हो सकते हैं." आइए इन कारकों पर एक नज़र डालें जिन्हें आपको मिस नहीं करना चाहिए.

अनजाने में वजन बढ़ने के कुछ सामान्य कारण | Some Causes Of Unintentional Weight Gain

1. तनाव

अनियंत्रित तनाव आपके खाने की आदतों को नियंत्रित करने वाले हार्मोन के स्राव को प्रभावित करता है. यह अधिक लालसा पैदा कर सकता है और आपको सामान्य से अधिक खाने के लिए प्रेरित कर सकता है. पुराने तनाव को कई बीमारियों के हाई जोखिम से भी जोड़ा जाता है. इसलिए ध्यान, योग और व्यायाम जैसी स्ट्रेस मैनेजमेंट तकनीकों को आजमाएं.

5io2sdc8

तनाव आपके खाने के पैटर्न को प्रभावित कर सकता है

2. अनिद्रा

आपका सोने का तरीका आपके संपूर्ण स्वास्थ्य से कई तरह से जुड़ा हुआ है. यह आपके शरीर के वजन को भी प्रभावित कर सकता है. पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, जो लोग नींद से वंचित हैं वे अपनी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए अधिक कैलोरी का सेवन करते हैं, जिससे वजन बढ़ता है. नियमित रूप से व्यायाम करें, हल्का भोजन करें और बेहतर नींद सुनिश्चित करने के लिए एक आरामदायक वातावरण बनाएं.

3. अंडरएक्टिव थायराइड

हाइपोथायरायडिज्म, जिसे अंडरएक्टिव थायरॉयड के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपकी थायरॉयड ग्रंथि शरीर की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त थायराइड हार्मोन का उत्पादन नहीं करती है. वजन बढ़ना हाइपोथायरायडिज्म के लक्षणों में से एक है. अगर आप ड्राई स्किन, थकान, कब्ज, मांसपेशियों में कमजोरी, बालों का पतला होना और जोड़ों में दर्द जैसे अन्य लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो हाइपोथायरायडिज्म के लिए अपना टेस्ट करवाएं. आपका डॉक्टर दवा लिखेगा. लक्षणों को मैनेज करने के लिए आपको डाइट और लाइफस्टाइल में आवश्यक परिवर्तन करने की जरूरत हो सकती है.

4. पीसीओएस या मेनोपॉज

पीसीओएस एक ऐसी स्थिति है जो महिलाओं को उनके प्रजनन वर्षों के दौरान प्रभावित करती है. इससे हार्मोनल असंतुलन होता है और वजन बढ़ सकता है. नियमित व्यायाम हेल्दी वेट बनाए रखने और पीसीओएस के लक्षणों को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. रजोनिवृत्ति मासिक धर्म चक्र के अंत का प्रतीक है जिससे महिलाओं में वजन भी बढ़ सकता है.

5. बिंज खाने का विकार

बिंज खाने का विकार एक प्रकार का खाने का विकार है जिसे अनियंत्रित अधिक खाने के एपिसोड द्वारा वर्गीकृत किया जाता है. यह वजन बढ़ने सहित कई स्वास्थ्य जोखिमों से जुड़ा है.

कई कारणों से वजन में उतार-चढ़ाव हो सकता है. अगर आप तेजी से अस्पष्टीकृत वजन बढ़ने का अनुभव कर रहे हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए.

(लवनीत बत्रा दिल्ली की न्यूट्रिशनिस्ट हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.