Weight Loss: अद्भुत आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी त्रिफला कैसे तेजी से घटा सकती है वजन? जानें कारगर तरीका और फायदे

Triphala For Weight Loss: आयुर्वेद का एक अभिन्न अंग त्रिफला के स्वास्थ्य लाभकई हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि वजन घटाने के लिए त्रिफला का सेवन कारगर हो सकता है? लोग वजन घटाने के कारगर तरीके (Effective Ways To Lose Weight) खोजते हैं, लेकिन बहुत कम लोग ही जानते हैं कि त्रिफला को वेट लॉस डाइट में शामिल कर आप आसानी से कई किलो कम कर सकते हैं.

Weight Loss: अद्भुत आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी त्रिफला कैसे तेजी से घटा सकती है वजन? जानें कारगर तरीका और फायदे

Triphala For Weight Loss: वजन घटाने के लिए त्रिफला का सेवन कारगर हो सकता है

खास बातें

  • पेट की चर्बी घटाने के लिए रामबाण मानी जाती है त्रिफला.
  • वजन घटाने के लिए त्रिफला एक नेचुरल उपाय साबित हो सकती है.
  • यहां जानें त्रिफला से वजन घटाने के तरीके और स्वास्थ्य लाभ.

Ayurvedic Weight Loss Tips: त्रिफला एक पारंपरिक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है, जिसका उपयोग प्राचीन काल से विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों का इलाज करने के लिए किया जाता है. आयुर्वेद का एक अभिन्न अंग त्रिफला के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Triphala) कई हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि वजन घटाने के लिए त्रिफला का सेवन कारगर हो सकता है? यह तीन सूखे मेवों का मिश्रण है, जिसका नाम है-भारतीय करौदा, काली मिरोबलन, और हरिताकी. त्रिफला के कई फायदों के कारण इसको को एक पॉलीहर्बल दवा माना जाता है. यह पुरानी बीमारी को रोकने के लिए भी कारगर माना जाता है. लोग वजन घटाने के कारगर तरीके (Effective Ways To Lose Weight) खोजते हैं, लेकिन बहुत कम लोग ही जानते हैं कि त्रिफला को वेट लॉस डाइट में शामिल कर आप आसानी से कई किलो कम कर सकते हैं. त्रिफला वजन कम करने का नेचुरल तरीका साबित हो सकता है.

इतना ही नहीं, त्रिफला आपको शरीर से एक्स्ट्रा फैट को घटाने में मदद कर सकता है. इसलिए, अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आप त्रिफला का सेवन कर सकते हैं. त्रिफला चूर्ण को खाली पेट पानी के साथ सेवन करने या त्रिफला की चाय पीने से भी आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है. त्रिफला वजन कम करने वालों के लिए एक गेम-चेंजर हो सकता है.

त्रिफला कैसा घटा सकता है वजन? | How Can Triphala Reduce Weight

त्रिफला शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर पेट, छोटी आंत और बड़ी आंत को स्वस्थ रखने में मदद करता है. यह एक कोलोन टोनर के रूप में कार्य करता है और कोलन के ऊतकों को मजबूत करने और टोनिंग में मदद करता है. यह बदले में, किसी व्यक्ति के वजन को मैनेज करने में मदद कर सकता है. यह आयुर्वेदिक जड़ी बूटी कब्ज और पाचन तंत्र की सूजन से लड़ने में मदद कर सकती है. यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी काफी कम कर देता है और सूजन को कम करके शरीर के वजन को दूर करने में मदद करता है.

j7obo27

Triphala For Weight Loss: त्रिफला सूजन को कम करके शरीर के वजन को दूर करने में मदद करता है.

त्रिफला में पाए जाने वाले तीन तत्वों के फायदे | Benefits Of The Three Elements Found In Triphala

1. भारतीय करौदा: एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध, भारतीय करौदा या आंवला शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है. यह फल अग्न्याशय के स्वास्थ्य को नियंत्रित करता है, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है, और हड्डियों को मजबूत रखने में भी काफी फायदेमंद हो सकता है.

2. ब्लैक मिरोबलन: इसे बिभीतकी के नाम से भी जाना जाता है. काला मिरोबालन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है और मांसपेशियों और हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए जाना जाता है.

3. हरिताकी: हरिताकी एक अखरोट के आकार का फल है और मानव शरीर के लिए फायदेमंद है. एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ पैक, हरिताकी गले की खराश, एलर्जी, कब्ज और अपच जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं में फायदेमंद माना जाता है.

त्रिफला से वजन घटाने के 3 तरीके | 3 Ways To Lose Weight With Triphala

त्रिफला चूर्ण ठंडे पानी के साथ

एक गिलास पानी में दो चम्मच त्रिफला पाउडर मिलाएं और इसे रात भर छोड़ दें. सुबह खाली पेट इसका सेवन करें.

त्रिफला चूर्ण शहद और दालचीनी के साथ

एक गिलास पानी में एक चम्मच त्रिफला चूर्ण और दालचीनी की एक छोटी छड़ी डालें और इसे रात भर छोड़ दें. सुबह इस मिश्रण में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं और इसे खाली पेट पिएं.

त्रिफला चाय

आप त्रिफला पाउडर के साथ त्रिफला चाय भी बना सकते हैं. चाय बनाने के लिए, एक कप उबलते पानी में त्रिफला पाउडर का एक चम्मच डालें. पानी को एक कप में डालें और इसे थोड़ी देर के लिए ठंडा होने दें और बाद में आनंद लें.

triphala

Triphala For Weight Loss: त्रिफला ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी कारगर माना जाता है 

त्रिफला के 4 अन्य कमाल के स्वास्थ्य लाभ | 4 Other Amazing Health Benefits Of Triphala

1. ब्लड शुगर लेवल को रखता है कंट्रोल

जब आप भोजन करते हैं, तो यह शरीर के कार्य करने के लिए ऊर्जा के लिए ग्लूकोज में टूट जाता है. शरीर द्वारा इस ग्लूकोज को अवशोषित करने में सक्षम करने के लिए खाने के बाद इंसुलिन शरीर द्वारा स्रावित एक हार्मोन है. अब, कुछ हाई कार्ब या शुगर वाले खाद्य पदार्थ आपके शरीर में इंसुलिन के स्तर को बढ़ा सकते हैं. इसका मतलब है कि आप अपनी आवश्यकता से अधिक ग्लूकोज को अवशोषित करते हैं. ऐसे में त्रिफला का सेवन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में काफी मददगार साबित हो सकता है.

2. एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है त्रिफला 

त्रिफला पॉलीफेनोल्स (एंटीऑक्सिडेंट) का एक समृद्ध स्रोत है जो शरीर में मुक्त कणों (कोशिका के नुकसान और कई बीमारियों के लिए जिम्मेदार अणुओं) से लड़ सकता है.

3. सूजन से छुटकारा पाने में मददगार

त्रिफला एक प्राकृतिक रेचक है और मल त्याग को प्रोत्साहित करने में मदद करता है. यह मल को नरम करने के लिए आपके शरीर से पानी को अपनी छोटी आंतों में खींचकर आपके पेट को साफ करने में भी आपकी मदद कर सकता है.

4. पेट की चर्बी घटाता है


एक अध्ययन के अनुसार, त्रिफला का सेवन आपकी कमर की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है क्योंकि यह वसा के संचय को रोक सकता है - विशेष रूप से आपके पेट के आसपास. यह सचमुच आपकी कमर के आकार को कम करने में आपकी मदद करता है!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.