Trikonasana For Anxiety: रोजाना त्रिकोणासन करने से कम होता है स्ट्रेस, मलाइका ने बताया इसे करने का तरीका

Stress Reducing Yoga Poses: त्रिकोणासन तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकता है. यह स्थिरता भी बढ़ाता है और आपकी कोर मसल्स को सक्रिय करने में मदद करता है.

Trikonasana For Anxiety: रोजाना त्रिकोणासन करने से कम होता है स्ट्रेस, मलाइका ने बताया इसे करने का तरीका

त्रिकोणासन पाचन और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में आपकी मदद कर सकता है

खास बातें

  • त्रिकोणासन आपको स्थिरता और संतुलन में सुधार करने में मदद कर सकता है.
  • यह योग मुद्रा आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है.
  • आप प्रॉप्स जोड़कर इसे चुनौतीपूर्ण बना सकते हैं.

Trikonasana For Anxiety: मलाइका अरोड़ा एक बार फिर हमें कुछ बड़े फिटनेस गोल दे रही हैं. योग केवल हमारी व्यक्तिगत लाइफस्टाइल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा नहीं है. यह इस बात का भी एक बड़ा हिस्सा है कि हम अपने परिवेश को कैसे देखना और बातचीत करना शुरू करते हैं. आखिरकार, योग किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य को अंदर से बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है. यह न केवल शरीर में ताकत और लचीलापन लाता है बल्कि दिमाग को भी शांत करता है. आज मलाइका ने सोशल मीडिया पोस्ट के साथ अपने फैंस को त्रिकोणासन या त्रिकोण मुद्रा का अभ्यास करने के लिए प्रेरित किया. कैप्शन में उन्होंने लिखा, "इस हफ्ते का पोज ईंट के साथ त्रिकोणासन [ट्राएंगल पोज] है.

त्रिकोणासन करने के चरण और लाभ | Stages And Benefits Of Performing

प्रॉप्स के साथ योग सेशन योग चिकित्सकों के पसंदीदा सेशन में से कुछ हैं. मलाइका के साथ भी ऐसा ही है. मलाइका ने कहा, "प्रॉप्स आपके नियमित योग सेशन में एक चुनौती और फुल फ्लो में एक मजेदार एलिमेंट शामिल है." यह मुद्रा रीढ़ की हड्डी के लचीलेपन में सुधार करती है, कोर संलग्न करती है और तनाव और चिंता को कम करती है.

मलाइका ने अपने दर्शकों को इस आसन को करने के लिए कुछ टिप्स भी दिए-

1) अपने पैरों के साथ आराम से सीधे खड़े हो जाएं और प्रत्येक हाथ में एक ईंट रखें.

2)  एड़ी को अंदर की ओर रखते हुए, अपने बाएं पैर को बाहर की ओर मोड़ें.

3) दोनों एड़ियां एक सीध में होनी चाहिए. श्वास लें और अपने शरीर को अपने कूल्हे से बाईं ओर मोड़ें, अपनी दाहिनी भुजा को सीधा ऊपर उठाएं.

4) आप अपना बायां हाथ ईंट पर टिका सकते हैं.

5) आपका सिर आपके धड़ के अनुरूप हो सकता है अगर आप सहज हैं, तो आप अपनी दाहिनी भुजा को देख सकते हैं.

6) प्रत्येक श्वास के साथ अपने शरीर को थोड़ा और शिथिल करें.

सावधानी के रूप में मलाइका अरोड़ा ने कहा, "गर्दन और पीठ की चोट, माइग्रेन या लो / हाई ब्लड प्रेशर वाले रोगियों को इस योग आसन से बचना चाहिए."

त्रिकोणासन स्थिरता बढ़ाता है और आपकी कोर मसल्स को सक्रिय करने में मदद करता है. यह संतुलन में भी सुधार करता है और रीढ़ को फैलाता है. इस आसन को करने से आपको तनाव कम करने में भी मदद मिल सकती है. यह आसन आपकी टखनों और हथेलियों को भी ताकत दे सकता है.

अगर आप नियमित रूप से व्यायाम नहीं करते हैं तो नियमित रूप से व्यायाम करना एक कठिन काम हो सकता है, लेकिन यह परिणाम दिखाएगा अगर आप एक फिटनेस रूटीन का पालन करना शुरू करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.