विज्ञापन
This Article is From Dec 13, 2021

सर्दी और पाल्यूशन के कारण है नाक बंद, तो इन घरेलू नुस्खों से तुरंत खुल जाएगी बंद नाक और कफ से भरा गला...

Treating Nasal Congestion and Sinus Pressure: काफी जतन करने के बावजूद बंद नाक खोलना मुश्किल होता है, जिसकी वजह से व्यक्ति सांस नहीं ले पाता और घुटन महसूस होने लगती है. तो आज हम आपके बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिन्हें अपनाकर आप आसानी से बंद नाक की समस्या से राहत पा सकते हैं.

सर्दी और पाल्यूशन के कारण है नाक बंद, तो इन घरेलू नुस्खों से तुरंत खुल जाएगी बंद नाक और कफ से भरा गला...
Nasal Congestion (Blocked Nose) : बंद नाक से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे.

बदलते मौसम में सर्दी, जुकाम बुखार और खांसी नॉर्मल बात है. वहीं सर्दी की वजह से नाक बंद हो जाती है जिससे कई लोगों को सांस लेने में परेशानी भी होती है. ऐसे में एक तरफ जहां कोरोना का खौफ मन में बैठा हुआ है वहीं लगातार बदल रहा मौसम और तेजी से बढ़ रहा पॉल्यूशन भी नाक बंद होने का कारण बन रहा है. ऐसे में काफी जतन करने के बावजूद बंद नाक खोलना मुश्किल होता है, जिसकी वजह से व्यक्ति सांस नहीं ले पाता और घुटन महसूस होने लगती है. तो आज हम आपके बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिन्हें अपनाकर आप आसानी से बंद नाक की समस्या से राहत पा सकते हैं.

बंद नाक से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे | Tips To Relief and Clear a Stuffy Nose and Congestion

1. बंद नाक से राहत के लिए नीलगिरी का तेल

नीलगिरी का तेल ठंड के मौसम में बीमारियों से लड़ने का सबसे कारगर इलाज है. अगर नाक बंद होने से परेशान हैं तो नीलगिरी के तेल को सबसे पहले गर्म कर लें और बाद में थोड़ा ठंडा होने दें. फिर उसकी कुछ बूंदें नाक में डाल लें. नीलगिरी के तेल से आपको तुरंत राहत मिलेगी. रोजाना सोते वक्त ऐसा करने से काफी हद तक आपको इस परेशानी से निजात मिल सकती है.

Infant and Newborn Care: सर्दियों में कैसे करें नन्हें शिशु की देखभाल? रखें इन बातों का ध्यान, भारी पड़ सकती हैं ये गलतियां

2. बंद नाक से राहत के लिए नारियल के तेल

सर्दी जुकाम में अक्सर नाक बंद हो जाती है.ऐसे में सांस लेना मुश्किल होने लगता है . अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो नारियल के तेल को पिघलाकर उसकी कुछ  बूंदे नाक में डालें और फिर सांस लें. 

3. बंद नाक से राहत के लिए शहद

बंद नाक की परेशानी से जूझ रहे व्यक्ति के लिए शहद काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकती है. अगर आप बंद नाक से परेशान हैं तो एक चम्मच शहद को गुनगुने पानी में मिलाकर आप दिन में कम से कम 2 बार पी सकते हैं . शहद पानी पीने से आपकी नाक खुलेगी इसके साथ ही गले की समस्या में भी काफी आराम मिलेगा.

Cold Hands and Feet Remedies: सर्दी में पड़ जाते हैं हाथ-पैर ठंडे, तो ये उपाय आजमाएं

4. बंद नाक से राहत के लिए तुलसी के पत्ते

 तुलसी के पत्ते आपकी बंद नाक को खोलने में भी आपकी मदद कर सकते हैं. इसके लिए आप तुलसी के कुछ पत्तों को काली मिर्च डालकर उबाल लें. अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर हल्का गर्म पानी पी लें. तुलसी का पानी पीने से आपको बंद नाक में काफी आराम मिलेगा.

5. बंद नाक से राहत के लिए कपूर और अजवाइन

कपूर और अजवाइन बंद नाक का एक ऐसा इलाज है जो आप घर के बाहर भी कर सकते हैं. अगर नाक बंद है तो अजवाइन और कपूर की पोटली बनाकर अपने पास रख लीजिये. इसे थोड़ी थोड़ी देर में सूंघने से राहत मिलेगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
सर्दी और पाल्यूशन के कारण है नाक बंद, तो इन घरेलू नुस्खों से तुरंत खुल जाएगी बंद नाक और कफ से भरा गला...
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com