Thyroid Awareness Month: थायराइड विकार से महिलाओं को क्या समस्याएं होती है? लक्षण, फैक्ट्स के साथ जानें सब कुछ

Thyroid Disorders In women's: आपकी गर्दन में थायरायड ग्रंथि थायराइड हार्मोन के उत्पादन के लिए जिम्मेदार है, जो कई गतिविधियों को नियंत्रित करने में मदद करता है जैसे कि आप कितनी तेजी से कैलोरी बर्न करते हैं और आपका दिल कितनी तेजी से धड़कता है.

Thyroid Awareness Month: थायराइड विकार से महिलाओं को क्या समस्याएं होती है? लक्षण, फैक्ट्स के साथ जानें सब कुछ

Thyroid Awareness Month 2022: अमेरिकन थायराइड एसोसिएशन के अनुसार, लगभग 20 मिलियन अमेरिकियों में किसी न किसी रूप में थायराइड कैंसर है. जनवरी थायराइड जागरूकता माह है, इसलिए चर्चा करना महत्वपूर्ण है क्योंकि 60% थायराइड रोग वाले लोग अपनी स्थिति से अनजान हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि थायराइड की समस्या ज्यादातर महिलाओं में ही देखी जाती है. पुरुषों की तुलना में महिलाओं में थायराइड की समस्या होने की संभावना अधिक होती है. महिलाओं को थायराइड की समस्या के लक्षणों के बारे में पता होना और इसके लक्षणों को जल्द से जल्द पहचानना जरूरी है. आपको सतर्क रहना होगा क्योंकि अनट्रीटेड थायराइड विकारों के कारण कई जटिलताएं पैदा हो सकती हैं.

आपकी गर्दन में थायरॉयड ग्रंथि थायराइड हार्मोन के उत्पादन के लिए जिम्मेदार है, जो कई गतिविधियों को कंट्रोल करने में मदद करता है जैसे कि आप कितनी तेजी से कैलोरी बर्न करते हैं और आपका दिल कितनी तेजी से धड़कता है. थायराइड के रोगी या तो बहुत अधिक या बहुत कम हार्मोन का उत्पादन कर सकते हैं. आपका थायराइड कितना कम हार्मोन बनाता है, इसके आधार पर आप वजन बढ़ा या घटा सकते हैं. यहां हाइपोथायरायडिज्म के लक्षणों के साथ कई जानकारियां बताई गई हैं.

हाइपोथायरायडिज्म के लक्षण | Symptoms Of Hypothyroidism 

  • वजन बढ़ना
  • शुष्क त्वचा
  • फूला हुआ चेहरा
  • मासिक धर्म में बदलाव
  • बालों का झड़ना
  • अवसाद
  • कब्ज और जोड़ों में दर्द जैसे लक्षण

थायराइड अवेयरनेस मंथ फैक्ट्स | Thyroid Awareness Month Facts

  • पुरुषों की तुलना में महिलाओं में थायराइड की समस्या होने की संभावना 5-8 गुना अधिक होती है.
  • 8 में से 1 महिला अपने जीवनकाल में थायराइड विकार विकसित करेगी.
  • थायराइड की समस्या का कारण काफी हद तक अज्ञात है.
  • हृदय रोग, ऑस्टियोपोरोसिस और बांझपन गंभीर स्थितियां हैं जो तब हो सकती हैं जब थायरॉयड रोग का निदान नहीं किया जाता है.
  • गर्भवती महिलाओं के लिए निदान और पर्याप्त उपचार करना जरूरी है. अगर नहीं, तो जोखिम में गर्भपात, समय से पहले प्रसव और उनके बच्चों में गंभीर विकास संबंधी समस्याएं शामिल हैं.
  • ज्यादार थायराइड रोग जीवन भर के लिए होते हैं और उचित चिकित्सा ध्यान से मैनेज किया जा सकता है.
  • थायराइड नोड्यूल बहुत आम हैं और 60-70% मध्यम आयु वर्ग की महिलाओं में मौजूद हैं.
  • ज्यादातर थायराइड कैंसर उपचार के प्रति प्रतिक्रिया करते हैं, लेकिन एक छोटा प्रतिशत बहुत आक्रामक हो सकता है.

महिलाओं में थायराइड की समस्या के बारे में आपको क्या जानना चाहिए?

1. मासिक धर्म की समस्याएं

थायराइड आपको मासिक धर्म चक्र को कंट्रोल करने में मदद करेगा. बहुत अधिक या बहुत कम थायराइड हार्मोन आपके पीरियड्स को बहुत हल्का, भारी या यहां तक ​​कि अनियमित बना सकता है. थायराइड की समस्या भी मासिक धर्म को रोक या देरी कर सकती है जिससे एमेनोरिया हो सकता है. अगर आपके शरीर की इम्यूनिटी थायरायड रोग को आमंत्रित करती है, तो अन्य ग्रंथियां, जैसे कि अंडाशय, शामिल हो सकती हैं. इससे मेनोपॉज (40 वर्ष की आयु से पहले) की शुरुआत हो सकती है.

2. गर्भवती होने में समस्याएं

जब थायराइड रोग मासिक धर्म चक्र को प्रभावित करता है, तो यह किसी के ओव्यूलेशन को भी प्रभावित करता है. इससे महिलाओं को गर्भधारण करने में मुश्किल हो सकती है. आपको ओवेरियन के सिस्ट विकसित होने की अधिक संभावना हो सकती है.

3. गर्भावस्था के दौरान समस्याएं

गर्भावस्था के दौरान थायराइड की समस्या मां और बच्चे के लिए स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है. गर्भस्राव, समय से पहले प्रसव, मां में थायरॉइड स्टॉर्म, जबकि बच्चे में बौनापन, जन्मजात हाइपोथायरायडिज्म और विलंबित मील के पत्थर जैसे चिंताजनक समस्याएं हो सकती हैं.

महिलाओं में थायराइड की समस्याओं की जांच और इवोल्यूशन कैसे करें?

महिलाओं में थायराइड की समस्या का पता लगाने के लिए ब्लड टेस्ट, इमेजिंग टेस्ट और बॉडी टेस्ट किए जाते हैं. फिर, समस्या कितनी गंभीर है, इसके आधार पर आपको या तो दवा दी जाएगी या सर्जरी ही आखिरी विकल्प हो सकता है. आपका डॉक्टर आपके लिए उचित उपचार पद्धति का निर्णय करेगा.

क्यों होते हैं पीरियड्स, कैसे करते हैं लड़कियों को प्रभावित, कितनी ब्लीड़‍िंग होती है ज्यादा, यौन संबंध ठीक या गलत... एक्ससपर्ट से जानें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.