विज्ञापन
Story ProgressBack

छाती में जमे बलगम को निकाल बाहर करेगा ये पीले रंग का पानी, गरम-गरम पीने से डबल होगा फायदा

Home Remedies For Chest and Lung Congestion: कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को सर्दी, खांसी, और बलगम जैसी समस्या ज्यादा होती है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक (Ayurvedic) तरीका अपना सकते हैं. अदरक का काढ़ा छाती में जमे बलगम से जल्द राहत दिलाता है.

Read Time: 4 mins
छाती में जमे बलगम को निकाल बाहर करेगा ये पीले रंग का पानी, गरम-गरम पीने से डबल होगा फायदा
Home Remedies For Chest and Lung Congestion: इन समस्याओ में फायदेमंद है अदरक के काढ़ा, जानें बनाने का तरीका.

Adrak Ka Kadha: सर्दी के मौसम में जुकाम (Cold Cough) के कारण छाती में बलगम जमा होने की समस्या आम है. इस दौरान आपको सांस लेने में भी दिक्कत हो सकतती है साथ हीं गले में खराश, घरघराहट, छाती में भारीपन  और कफ पैदा करने वाली खांसी हो सकती है. इससे गले में संक्रमण (Throat Infection) जैसा भी महसूस हो सकता है. समय रहते इसका उपचार नहीं करने से ये आम समस्या काफी मुश्किलों को जन्म दे सकती है. फेफड़ों में लंबे समय तक बलगम जमा रहने से इंफेक्शन और न्यूमोनिया का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा छाती में भारीपन भी महसूस होता है. कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को यह समस्या ज्यादा होती है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक (Ayurvedic) तरीका अपना सकते हैं. अदरक का काढ़ा छाती में जमे बलगम से जल्द राहत दिलाता है.

इसे भी पढ़ें : रोज सुबह आठ बजे पिएं ये वाली चाय, Thyroid का रामबाण नुस्खा, जानें कैसे बनाएं ये जादुई चाय

अदरक के काढ़े से कैसे मिलता है फायदा?

अदरक के काढ़े में अदरक के अलावा हल्दी और काली मिर्च का भी इस्तेमाल किया जाता है. अदरक, हल्दी और काली मिर्च इन तीनों चीज में आयुर्वेदिक गुण होते हैं. सर्दी जुकाम होने पर हल्दी और काली मिर्च पाउडर का सेवन करना आम है और इससे फायदा भी मिलता है. काढ़े में इन्हें डालने से यह बलगम पर सीधा वार करते हैं और आपको राहत पहुंचाते हैं. हल्दी में करक्यूमिन नाम का तत्व मौजूद होता है जो बलगम को पतला करता है.

वहीं, अदरक में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण संक्रमण को रोकता है जिससे यह समस्या आगे नहीं बढ़ पाती है. काढ़े में डाला गया काली मिर्च छाती में बलगम के पकड़ को कमजोर करती है जिससे बलगम ढ़ीला हो जाता है.

इसे भी पढ़ें : रोज सुबह बस एक चम्मच खाएं घर का बना ये एंटी-एजिंग पाउडर, 40 की उम्र में दिखेंगे 25 के | Homemade Collagen Powder For Glowing Skin 

काढ़ा बनाने का सही तरीका

  1. बलगम से जल्द राहत के लिए अदरक के काढ़ा को सही तरीके से बनाने की जरूरत होती है.
  2. काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में एक गिलास पानी डालें.
  3. अब इसमें तुलसी के पत्ते, कच्ची हल्दी का एक छोटा टुकड़ा, काली मिर्च, एक बड़ा तेज पत्ता, दालचीनी, गुड़ और अदरक डालकर गैस पर रख दें.
  4. पानी उबल जाने पर आंच धीमी कर के काढ़े को लगभग 20 मिनट तक और उबालें. 20 मिनट बाद गैस का फ्लेम ऑफ करें और काढ़ा छान लें.
  5. छानने के बाद काढ़े को तुरंत पी लें क्योंकि काढ़ा को गर्म पीना जरूरी होता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नहीं आती रात को नींद, तो सिर्फ कुछ दिनों तक करें बस ये काम, फिर डेली बिस्तर पर लेटते ही सो जाएंगे आप
छाती में जमे बलगम को निकाल बाहर करेगा ये पीले रंग का पानी, गरम-गरम पीने से डबल होगा फायदा
पुरूषों की तुलना में महिलाएं क्यों कम करती हैं ब्लड डोनेट, जानिए इसका कारण
Next Article
पुरूषों की तुलना में महिलाएं क्यों कम करती हैं ब्लड डोनेट, जानिए इसका कारण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;