विज्ञापन
Story ProgressBack

बारिश के मौसम में भूल से भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें, वर्ना बीमार पड़ सकते हैं लोग

Rainy Season Diet: बरसात का मौसम सुंदर और आनंदमय होता है, लेकिन इसके साथ स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी जरूरी है. इन फूड्स से बचकर आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रख सकते हैं और मौसम का पूरी तरह से आनंद ले सकते हैं.

Read Time: 3 mins
बारिश के मौसम में भूल से भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें, वर्ना बीमार पड़ सकते हैं लोग
Monsoon Diet: बरसात के मौसम में पत्तेदार सब्जियों में मिट्टी और गंदगी की मात्रा बढ़ जाती है.

Monsoon Diet: बरसात का मौसम अपने साथ ठंडक और सुकून लाता है, लेकिन इसके साथ ही यह मौसम कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन सकता है. बदलते मौसम के कारण हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है और कई प्रकार के संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए इस मौसम में हमें अपने खाने-पीने की चीजों का खास ख्याल रखना चाहिए. कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें बारिश के मौसम में गलती से भी नहीं खाना चाहिए.

बरसात के मौसम में क्या नहीं खाना चाहिए? | What should not be eaten in rainy season?

1. पत्तेदार सब्जियां

बरसात के मौसम में पत्तेदार सब्जियों में मिट्टी और गंदगी की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे इनमें बैक्टीरिया और कीटाणु पनपने लगते हैं. पालक, मेथी, सरसों जैसी पत्तेदार सब्जियां इस मौसम में संक्रमण का कारण बन सकती हैं. इसलिए इन्हें खाने से बचना चाहिए या अच्छी तरह से साफ करके ही उपयोग में लाना चाहिए.

2. सी फूड

बारिश के मौसम में समुद्री भोजन का सेवन करने से बचना चाहिए. इस मौसम में समुद्री जीवों में बैक्टीरिया और वायरस की संख्या बढ़ जाती है, जिससे फूड पॉइजनिंग का खतरा रहता है. मछली, झींगे और अन्य सी फूड इस मौसम में सुरक्षित नहीं होते.

यह भी पढ़ें:क्या लौकी का जूस वजन घटाने में बहुत कारगर है? यहां जानिए बॉडी फैट घटाने के लिए क्यों है ये पॉपुलर

3. कटे हुए फल

बारिश के मौसम में खुले में कटे हुए फल खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. इनमें धूल, मिट्टी और कीटाणु आसानी से लग जाते हैं, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. फलों को ताजा और साफ-सुथरे स्थान से ही खरीदें और तुरंत खा लें.

4. चाट-पकौड़ी और स्ट्रीट फूड

बारिश के मौसम में सड़क किनारे मिलने वाली चाट-पकौड़ी, समोसे, गोलगप्पे आदि का सेवन न करें. इन फूड्स में इस्तेमाल होने वाले पानी और तेल की गुणवत्ता पर संदेह हो सकता है, जिससे पेट की समस्याएं हो सकती हैं.

5. डेयरी प्रोडक्ट्स

बरसात के मौसम में दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करने से पहले ध्यान देना चाहिए. दूध जल्दी खराब हो सकता है और इससे पेट की समस्याएं हो सकती हैं. पनीर, दही और अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स भी जल्दी खराब हो सकते हैं.

6. मसालेदार और फ्राइड फूड्स

बारिश के मौसम में मसालेदार और फ्राइड फूड्स का सेवन करने से पाचन तंत्र पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. तला हुआ भोजन पचने में कठिन होता है और इससे एसिडिटी और गैस की समस्या हो सकती है.

यह भी पढ़ें: इन 5 लोगों को तो बिल्कुल नहीं खानी चाहिए तोरई की सब्जी, जानें क्या होते हैं नुकसान

7. बासी भोजन

बरसात के मौसम में बासी भोजन का सेवन करने से बचना चाहिए. बासी भोजन में बैक्टीरिया और फंगस पनपने का खतरा ज्यादा होता है, जिससे फूड पॉइजनिंग हो सकती है. हमेशा ताजा भोजन ही खाएं और बचे हुए भोजन को ठीक से स्टोर करें.

Breast Cancer की Stage Three से जूझ रहीं Hina Khan, | ब्रेस्ट कैंसर का इलाज

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सेहत के बारे में सबसे ज्यादा वजन पर होती है बात, रोज नहीं बल्कि हफ्ते में एक दिन रेगुलर मापना चाहिए वेट, जानिए क्यों
बारिश के मौसम में भूल से भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें, वर्ना बीमार पड़ सकते हैं लोग
मॉनसून में बालों को इन 5 समस्याओं से बचाने में मददगार है नारियल तेल, जानें बालों में नारियल तेल लगाने के फायदे
Next Article
मॉनसून में बालों को इन 5 समस्याओं से बचाने में मददगार है नारियल तेल, जानें बालों में नारियल तेल लगाने के फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;