कैल्शियम का भंडार हैं ये चीजें, दूध और दही के साथ इनका सेवन भी हड्डियों की मजबूती और मसल्स ग्रोथ में करेगा मदद

Calcium Rich Foods: शरीर के लिए कैल्शियम कितना जरूरी है ये हम सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स के अलावा और किन चीजों में भरपूर कैल्शियम होता है?

कैल्शियम का भंडार हैं ये चीजें, दूध और दही के साथ इनका सेवन भी हड्डियों की मजबूती और मसल्स ग्रोथ में करेगा मदद

Calcium Rich Foods: कैल्शियम की कमी से मांसपेशियों के कमजोर होने की समस्या हो सकती है.

Foods For Calcium: कैल्शियम हमारे शरीर के लिए एक जरूरी मिनरल है जो हड्डियों, दांतों, नसों और मांसपेशियों को बनाने और कार्यों के लिए जरूरी होता है. कैल्शियम की कमी से हड्डियों का शिथिल होना, दांतों की कमजोरी और मांसपेशियों के कमजोर होने की समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए कैल्शियम से भरपूर डाइट का सेवन जरूरी है. यहां कुछ ऐसी चीजें हैं जो कैल्शियम के प्रमुख स्रोत हैं.

कैल्शियम से भरपूर फूड्स की लिस्ट | List of foods rich in calcium

1. दूध और मिल्क प्रोडक्ट्स

दूध, दही, पनीर, छाछ और अन्य दूध संबंधित प्रोडक्ट्स कैल्शियम के स्रोत होते हैं. ये न केवल कैल्शियम प्रदान करते हैं, बल्कि विटामिन डी और प्रोटीन भी प्रदान करते हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी हैं.

2. हरे पत्तेदार सब्जियां

सब्जियों में भी कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है. पालक, ब्रोकोली, खुबानी, गाजर, मटर और शलजम जैसी सब्जियां अच्छे कैल्शियम के स्रोत हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें: उम्र को धीमा करने में मददगार 3 फल, डेली डाइट में शामिल कर पा सकते हैं जवां त्वचा और बेहतरीन निखार

3. अंडा

अंडा भी बेहतरीन कैल्शियम स्रोत होता है. यह साथ ही प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों का भी अच्छा स्रोत है. आप डेली अंडा खा सकते हैं.

4. मछली

मछली में भी कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन डी की अच्छी मात्रा होती है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकती है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

5. तिल

तिल भी कैल्शियम का अच्छा स्रोत है, साथ ही इसमें आयरन और फाइबर भी होते हैं. तिल को कई खाने की चीजों में शामिल किया जा सकता है.

6. आंवला

आमला में भी कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है, साथ ही इसमें विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: एसिडिटी होने पर सीने की जलन और पेट दर्द करता है परेशान, तो करें ये काम, मिल सकती है एसिड रिफ्लक्स से राहत

ये चीजें न केवल कैल्शियम के स्रोत होती हैं, बल्कि कई अन्य पोषक तत्वों के साथ एक हेल्दी डाइट का हिस्सा भी बनती हैं. इसलिए इन्हें अपने आहार में शामिल करके हम अपने शरीर को हेल्दी और मजबूत बना सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)