विज्ञापन
Story ProgressBack

उम्र को धीमा करने में मददगार 3 फल, डेली डाइट में शामिल कर पा सकते हैं जवां त्वचा और बेहतरीन निखार

Anti Aging Skin: अगर आप स्किन को हमेशा हेल्दी और जवां बनाए रखना चाहते हैं तो यहां हम आपको उन तीन फलों के बारे में बता रहे हैं जो आपको युवा स्किन को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
उम्र को धीमा करने में मददगार 3 फल, डेली डाइट में शामिल कर पा सकते हैं जवां त्वचा और  बेहतरीन निखार
Anti Aging Fruit: कुछ फल स्किन को जवां बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

Skin Care Tips: यौवन का अंतिम चरण अद्वितीय स्वास्थ्य और ऊर्जा का अनुभव करने का समय होता है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपके रसोई में मौजूद कुछ फल आपको यौवन के संवर्धन में सहायक हो सकते हैं? वास्तव में, कुछ फल ऐसे होते हैं जो विशेष रूप से आपके शरीर के ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करते हैं और यौवन की चरम सीमा को बढ़ावा देते हैं. यहां हम आपको उन तीन फलों के बारे में बता रहे हैं जो आपको यौवन को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

स्किन को जवां बनाए रखने में मददगार फल | Fruits helpful in keeping skin young

1. एवोकाडो 

एवोकाडो विटामिन ई और कई बेहतरीन मिनरल्स का अच्छा स्रोत होता है. इसमें शामिल फैट्स आपके त्वचा को नरम, चमकदार और जवान बनाए रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा, एवोकाडो में बहुत ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपके शरीर के कोशिकाओं को बचाव करते हैं और उन्हें प्राकृतिक रूप से यौवनी बनाए रखते हैं.

2. स्ट्राबेरी

स्ट्राबेरी में विटामिन सी और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो आपके त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है. इसके अलावा, स्ट्राबेरी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स आपके त्वचा को रोग प्रतिरोधी बनाए रखते हैं और उसे यौवनी और ताजगी देते हैं.

यह भी पढ़ें: एसिडिटी होने पर सीने की जलन और पेट दर्द करता है परेशान, तो करें ये काम, तुरंत मिल सकता है एसिड रिफ्लक्स से छुटकारा

3. पपीता 

पपीता विटामिन सी, विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन का अच्छा स्रोत होता है. ये तीनों तत्व आपके त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं. पपीते में पाए जाने वाले प्रोटीन्स और एंजाइम्स आपके शरीर के कोलेजन के निर्माण को बढ़ावा देते हैं, जो त्वचा को यौवनी और चमकदार बनाए रखता है.

इन फलों को अपनी डाइट में शामिल करके आप अपने स्किन को हेल्दी और जवान बनाए रख सकते हैं. इसके अलावा, प्राकृतिक तत्वों से भरपूर इन फलों का सेवन करने से आपका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर होता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सामंथा प्रभु ने वायरल संक्रमण के इलाज के लिए यूज किया नेबुलाइज़र, जानिए सेहत पर कैसे डालता है असर
उम्र को धीमा करने में मददगार 3 फल, डेली डाइट में शामिल कर पा सकते हैं जवां त्वचा और  बेहतरीन निखार
प्रचंड गर्मी में घर से बाहर निकलने से पहले कर लें ये काम, नहीं पड़ेंगे बीमार और धूप और लू का नहीं होगा असर
Next Article
प्रचंड गर्मी में घर से बाहर निकलने से पहले कर लें ये काम, नहीं पड़ेंगे बीमार और धूप और लू का नहीं होगा असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com