विज्ञापन
Story ProgressBack

एसिडिटी होने पर सीने की जलन और पेट दर्द करता है परेशान, तो करें ये काम, मिल सकती है एसिड रिफ्लक्स से राहत

How To Relieve Acidity Naturally: एसिडिटी तब होती है जब पेट की गैस्ट्रिक ग्रंथियों में एसिड का स्राव होता है. एसिडिटी के लिए उपाय करना काफी ज्यादा जरूरी है. यहां हम ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जो एसिडिटी से तुरंत राहत दिला सकती हैं.

Read Time: 4 mins
एसिडिटी होने पर सीने की जलन और पेट दर्द करता है परेशान, तो करें ये काम, मिल सकती है एसिड रिफ्लक्स से राहत
Acidity Home Remedies: एसिडिटी के लिए घरेलू उपाय रामबाण साबित हो सकते हैं.

Home Remedies For Acidity: एसिडिटी होने पर पेट में दर्द और अन्य परेशानियां हो सकती हैं. एसिडिटी के लिए उपाय करना काफी ज्यादा जरूरी है. एसिडिटी से बचने के लिए खाने की चीजों का चुनाव भी सोच समझकर करना जरूरी है, ऐसा नहीं कि आप एसिडिटी में कुछ भी खा रहे हैं. एसिडिटी से राहत पाने के तरीके कई हैं. एसिडिटी खाली पेट चाय, कॉफी का सेवन करने, धूम्रपान या शराब के अत्यधिक सेवन के कारण हो सकती है. जब एसिड का स्राव सामान्य से ज्यादा हो जाता है तक हम एसिडिटी का अनुभव करते हैं. एसिडिटी के लिए घरेलू उपाय रामबाण साबित हो सकते हैं. कई लोगों को इनकी जानकारी नहीं होती है इस वजह से एसिडिटी काफी लंबे समय तक आपको परेशान कर सकती है. एसिडिटी से छुटकारा पाने के तरीके अपनाकर आप आराम महसूस कर सकते हैं. इसके लिए आपको कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं है आपके किचन में ही एसिडिटी का इलाज मौजूद है.

ये चीजें दिला सकती हैं एसिडिटी से जल्द राहत | These Things Will Provide Relief From Acidity

1. गुड़

गुड़ में काफी मात्रा में मैग्नीशियम होता है जो आंतों की शक्ति को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. गुड़ पाचन को बढ़ावा देने के साथ एसिडिटी से राहत दिलाने में काफी लाभकारी हो सकता है. गुड़ पेट की अम्लता को कम कर सकता है. आप खाना खाने के कुछ देर बाद गुड़ के एक छोटे टुकड़े का सेवन कर सकते हैं.

2. लौंग

लौंग ने पाचन संबंधी विकारों के इलाज के लिए लौंग काफी फायदेमंद मानी जाती है. लौंग जठरांत्र संबंधी मार्ग में गैस के प्रभाव को कम करने में फायदेमंद हो सकती है. लौंग पेट फूलने की समस्या से भी राहत दिला सकती है. आप एसिडिटी के इलाज के लिए कुचली हुई लौंग और इलायची भी खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: आर्युवेद के अनुसार गर्मियों में शरीर को अंदर से ठंडा रखने के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं ये चीजें

3. जीरा

आपकी किचन में जीरा आसानी से मिल जाएगा. जीरा एक एसिड न्यूट्रलाइजर के रूप में काम करता है. यह पाचन में सहायता करता है और पेट दर्द से राहत दिलाने में मददगार हो सकता है. थोड़े से भुने हुए जीरे को कुचल दें, इसे एक गिलास पानी में घोलें या एक चम्मच जीरा एक कप उबले हुए पानी में मिलाएं और खाना खाने के बाद इसे पीएं.

Latest and Breaking News on NDTV

4. सौंफ

पेट की अम्लता को रोकने के लिए आप  खाना खाने के बाद सौंफ को चबा सकते हैं. सौंफ की चाय पाचन तंत्र को हेल्दी रखने में मदद करने के लिए कारगर हो सकती है. सौंफ के बीजों में पाए जाने वाले तत्व अपच और सूजन से भी राहत दिला सकते हैं. अगगर आप एसिडिटी के लक्षणों को महसूस कर रहे हैं तो सौंफ आपके लिए रामबाण हो सकती है.

5. दालचीनी

यह एक मसाला पेट की गैस और एसिडिटी के लिए एक प्राकृतिक एंटासिड के रूप में काम कर सकता है और पाचन में सुधार करके आपके पेट के स्वास्थ्य को बढ़वा दे सकता है. एसिडिटी से राहत के लिए दालचीनी की चाय पिएं. दालचीनी पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है और लाभकारी गुणों से भरपूर है. इसका सेवन कई और तरीकों से भी किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: कच्चे दूध में मिलाकर हाथों पर लगा लें ये चीज, हाथों पर जमा जिद्दी टैनिंग तुरंत हो सकती है साफ

6. तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्तों का सुखदायक और गुणकारी गुण आपको एसिडिटी से तुरंत राहत दिला सकता है. गैस के पहले संकेत पर, एक तुलसी के पत्तों को खाएं या 3-4 तुलसी के पत्तों को एक कप पानी में उबालें और इसे कुछ मिनट के लिए उबलने दें. गुनगुना होने पर इसका सेवन करें यह एसिडिटी के लिए सबसे अच्छा और कारगर घरेलू उपचार हो सकता है.

7. ठंडा दूध

एसिडिटी से छुटकारा दिलाने के लिए ठंडा दूध काफी फायदेमंद माना जाता है. दूध पेट में गैस्ट्रिक एसिड को स्थिर करने में मदद कर सकता है. यह कैल्शियम से भरपूर होता है, जो पेट में एसिड के निर्माण को रोक सकता है. एक गिलास ठंडा दूध पीने से एसिडिटी को दूर किया जा सकता है. अगर आप इस समस्या से परेशान हैं तो तुरंत ठंडा दूध पिएं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
एसिडिटी होने पर सीने की जलन और पेट दर्द करता है परेशान, तो करें ये काम, मिल सकती है एसिड रिफ्लक्स से राहत
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;