महिलाओं की सेहत के लिए जरूरी हैं ये पोषक तत्व, कमी से हो सकती हैं परेशानी

Essential Nutrients for Women's Health: वैसे तो संतुलित आहार हर किसी के लिए आवश्यक है, लेकिन महिलाओं के लिए यह और भी जरूरी हो जाता है. कारण कि महिलाओं को हरके महीने पीरियड्स आता है, ऐसे में उन्हें पोषक युक्त आहार की जरूरत होती है.

महिलाओं की सेहत के लिए जरूरी हैं ये पोषक तत्व, कमी से हो सकती हैं परेशानी

महिलाओं की सेहत के लिए जरूरी हैं ये पोषक तत्व, कमी से हो सकती हैं परेशानी

नई दिल्ली:

Essential Nutrients for Women's Health: वैसे तो संतुलित आहार हर किसी के लिए आवश्यक है, लेकिन महिलाओं के लिए यह और भी जरूरी हो जाता है. कारण कि एक तो महिलाओं का शरीर पुरुषों के मुकाबले बेहद जटिल होता है और ऊपर से उन्हें हर महीने आने वाला पीरियड कमजोर कर जाता है. उम्र के हरेक पड़ाव पर महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं और ऐसे में उन्हें ज्यादा पोषण की जरूरत होती है. रिपोर्ट बताते हैं कि महिलाएं अपने स्वास्थ्य के प्रति बहुत ज्यादा सजग नहीं होती हैं, ऐसे में उनके शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. इस आर्टिकल में हम आपको उन पोषक तत्वों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें महिलाओं को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए-

आयरन युक्त आहार

महिलाओं के शरीर में हर महीने पीरियड्स की वजह से आयरन की कमी हो जाती है. लंबे समय तक आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है. इसलिए आयरन की कमी  को पूरा करने के लिए महिलाओं को हरी सब्जियों के साथ काले चने आदि को शामिल करना चाहिए. 

पूरी तरह डैमेज होने वाला है आपका लिवर, इन 5 संकेतों से लगा सकते हैं पता! जानें लिवर की बीमारी के वार्निंग साइन

विटामिन बी 

शरीर में नई कोशिकाओं के निर्माण में विटामिन बी सहायक होता है. यही नहीं फॉलिक एसिड प्रेग्रेंसी में फायदेमंद होता है. 

विटामिन डी

विटामिन डी की कमी से महिलाओं की हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. विटामिन डी की उपस्थिति में ही शरीर में कैल्शियम बनता है. इसकी कमी से हड्डियों के टूटने के साथ हड्डी जनति रोगों का खतरा होता है. विटामिन डी का सबसे अच्छा स्त्रोत सूर्य की रोशनी है. 

इन पौधों की पत्तियों में बसती है डायबिटीज रोगियों की जान, Blood Sugar तुरंत हो जाएगा कंट्रोल, ये रहा आसान तरीका

कैल्सियम और मैग्नेशियम 

हड्डियों की सेहत के लिए कैल्सियम जरूरी है. वहीं मैग्नेशियम ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करता है. इनकी कमी से भी कई सारी बीमारियों का खतरा होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com