गर्मियों से राहत दिलाने में मदद करेंगे ये 5 समर ड्रिंक्स, आज ही करें रूटीन में शामिल रहेंगे एनर्जेटिक और फ्रेश

गर्मी की शुरुआत में ही देश बढ़ते तापमान की चपेट में है. देश के अलग-अलग हिस्सों में लोग पहले से ही गर्मी का सामना कर रहे हैं और कहीं पर तो तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया है. ऐसे में जरूरी है कि हम अपनी सेहत का ध्यान रखें और कुछ सावधानियां बरतें.

गर्मियों से राहत दिलाने में मदद करेंगे ये 5 समर ड्रिंक्स, आज ही करें रूटीन में शामिल रहेंगे एनर्जेटिक और फ्रेश

गर्मी की शुरुआत में ही देश बढ़ते तापमान की चपेट में है. देश के अलग-अलग हिस्सों में लोग पहले से ही गर्मी का सामना कर रहे हैं और कहीं पर तो तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया है. ऐसे में जरूरी है कि हम अपनी सेहत का ध्यान रखें और कुछ सावधानियां बरतें. चिलचिलाती गर्मी से खुद को बचाने का एक अच्छा तरीका है ऐसे फूड आइटम्स और ड्रिंक्स का सेवन करना है जो शरीर को ठंडा रखने में मदद करते हैं और शरीर के टेंपरेचर को बनाए रखने में मदद करते हैं. यहां हम कुछ फ्रेश गर्मियों के ड्रिंक्स शेयर कर रहे हैं जिनका सेवन आप अपने शरीर को ठंडा रखने और गर्मी से राहत पाने के लिए कर सकते हैं.

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए ड्रिंक्स

ये भी पढ़ें: घुटने के दर्द से हमेशा के लिए मिलेगा छुटकारा, बस हर रोज करें ये 3 योगासन, बुढ़ापे तक नहीं होगी परेशानी

लेमन चिया सीड्स वॉटर

कुछ चिया सीड्स को लगभग एक घंटे के लिए पानी में भिगो दें. अब इसमें फ्रेश नींबू का रस और कटी हुई पुदीने की पत्तियों को डालें. सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिला लें और इस ड्रिंक को एंजॉय करें. यह ड्रिंक आपको पूरे दिन एनर्जेटिक बनाने के साथ ही आपकी भूख को कंट्रोल करने में भी मदद करेगा.

नारियल पानी

नारियल पानी में पोटेशियम, सोडियम और मैग्नीशियम सहित इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो खोए हुए पोषक तत्वों की भरपाई करने में मदद करते हैं. बता दें कि नारियल पानी पीना एक हेल्दी लाइफस्टाइल की आदत है क्योंकि यह आपको हाइड्रेटेड रखता है और साथ ही इसमें कैलोरी, फैट और कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है.

नींबू पानी

गर्मियों के दिनो में बनाने में आसान और पीने के लिए सबसे सिंपल ड्रिंक है नींबू पानी. इसके लिए गुनगुना पानी लें, इसमें चीनी और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं. इसे अच्छी तरह से मिलाएं, गिलास में ठंडा पानी डालें और एक बार फिर से सभी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें.

छाछ

छाछ को केवल पूरे दूध को मथकर मक्खन बनाकर बनाया जा सकता है. यह कैल्शियम, राइबोफ्लेविन और विटामिन बी12 से भरपूर एक किण्वित डेयरी ड्रिंक है, जो सामान्य स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. आप अपने छाछ में थोड़ा नमक मिला सकते हैं और स्वादिष्ट ड्रिंक का आनंद ले सकते हैं.

चुकंदर का रस

चुकंदर एक ऐसी सब्जी है जो विटामिन, खनिज और फाइबर जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर है, जो पूरे स्वास्थ्य और कल्याण का समर्थन करते हैं. गर्मी से राहत पाने के लिए चुकंदर के रस में नींबू का रस मिलाएं और आनंद लें.

आलू सब्जी है या अनाज? आखिर इस पर क्यों मचा है बवाल, जानिए पूरा मामला



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)