हमारी ये 5 बुरी आदतें बनती हैं हार्मोनल इनबैलेंस का कारण, जानें क्या करने से लेवल पर आ जाएंगे हार्मोन

हार्मोन के इनबैलेंस के पीछे कई कारण हैं, जिन्हें आपको समझने की जरूरत है. आज ही अपनी उन आदतों को सुधारें जो हार्मोन इनबैलेंस का कारण बन सकती हैं.

हमारी ये 5 बुरी आदतें बनती हैं हार्मोनल इनबैलेंस का कारण, जानें क्या करने से लेवल पर आ जाएंगे हार्मोन

हार्मोनल इनबैलेंस से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

शरीर में हार्मोनल इनबैलेंस बहुत आम है और इससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. हार्मोन इनबैलेंस तब होता है जब शरीर में हार्मोन बहुत अधिक या बहुत कम होता है. जब हार्मोनल इनबैलेंस गड़बड़ा जाता है, तो इसकी वजह से अवसाद, मिजाज, थकान, पाचन संबंधी समस्याएं, वजन बढ़ना, ब्लड शुगर इनबैलेंस, चिंता और अनिद्रा जैसी समस्याएं हो सकती हैं. अगर आपको हार्मोनल इनबैलेंस हो रहा है और ऐसी किसी भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो इसके पीछे के कारण को जानना जरूरी है.

शरीर में हार्मोन इनबैलेंस क्यों होता है? | Why There Is Hormonal Imbalance In The Body? 

1. मील स्किप करना

हम सभी के व्यस्त कार्यक्रम होते हैं जो अक्सर हमें नाश्ता या कभी-कभी दोपहर का भोजन छोड़ने के लिए मजबूर करते हैं. नाश्ता, दिन का सबसे जरूरी मील होता है. ऐसी आदतें लंबे समय में आपकी ऑलओवर हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकती हैं और हार्मोनल असंतुलन का कारण बन सकती हैं.

पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट से भरी ये 8 ड्रिंक्स हमारे इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाने में बेहद असरदार, डेली पीना शुरू करें

2. जिम में बहुत मेहनत करना

फिटनेस एक्टिविटी में शामिल होना और कुछ कैलोरी बर्न करना हमेशा अच्छा होता है, लेकिन अगर आप अपने पीरियड साइकिल के हर स्टेज में जिम जा रही हैं या हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) कर रही हैं, तो इससे आपके हार्मोन इनबैलेंस हो सकते हैं.

3. पर्याप्त नींद न लेना

नींद हमारे रूटीन का एक जरूरी हिस्सा है. कम नींद लेने से आपके स्वास्थ्य बुरा असर पड़ सकता है. 6 से 7 घंटे नहीं मिलना आपके हार्मोनल असंतुलन का एक और कारण हो सकता है.

रात को सोने से पहले नाभि पर इस चीज का तेल लगाने से मिलने लगते हैं बेहद गजब फायदे, कुछ दिनों बाद खुद हो जाएंगे हैरान

4. अपना स्क्रीन टाइम देखें

हर समय अपने मोबाइल को स्क्रोल करना भी आपका हार्मोनल लेवल को बिगाड़ सकता है. यह सलाह दी जाती है कि हर दिन के लिए एक टाइमर सेट करें.

5. केमिकल वाले प्रोडक्ट्स

पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, प्लास्टिक की पानी की बोतलें, एल्यूमीनियम के डिब्बे और ब्यूटी प्रोडक्ट्स में कई केमिकल हो सकते हैं. ये रसायन आपके शरीर के सामान्य कामकाज में बाधा डाल सकते हैं और हार्मोन इनबैलेंस का कारण बन सकते हैं.

बैठे-बैठे पैर की उंगलियों में आ जाती है ऐंठन, तो जानें क्या है इसका कारण, इन योगासनों से मिलेगी राहत...

Tips To Boost Fertility: प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए करें ये 7 काम, आज ही छोड़ दें ये आदतें...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.