Stretching Exercise: पीठ, टखनों और घुटनों की अकड़न से निजात दिलाने के लिए जबरदस्त हैं ये 3 लोअर बॉडी स्ट्रेच

Lower Body Stretches: पोषण विशेषज्ञ ने लोअर बॉडी के लिए कुछ व्यायामों को करने की सलाह दी है. अपने लोअर बॉडी को गतिमान रखने के लिए घर से काम करते समय इन्हें आजमाएं.

Stretching Exercise: पीठ, टखनों और घुटनों की अकड़न से निजात दिलाने के लिए जबरदस्त हैं ये 3 लोअर बॉडी स्ट्रेच

नियमित व्यायाम लंबे समय तक बैठने के दुष्प्रभावों का मुकाबला करने में मदद कर सकता है

खास बातें

  • पीठ दर्द को नियंत्रित करने के लिए इन स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को आजमाएं.
  • रुजुता के अनुसार ये टखनों में सूजन को रोकने में भी मदद कर सकते हैं.
  • सरल स्ट्रेचिंग व्यायाम पैरों में कमजोरी को रोकने में मदद कर सकते हैं.

वर्क फ्रॉम होम ने सभी की लाइफस्टाइल को पूरी तरह से बदल दिया है. सोफे पर अधिक समय बिताने और शारीरिक व्यायाम के लिए कम समय देने के कारण, कई लोगों में जकड़न और शरीर में दर्द होने की संभावना बढ़ गई है. पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर ने इस समस्या के बारे में बात की और छोटे वर्कआउट रूटीन से इसका समाधान खोजा, जो काम के बीच में ही किया जा सकता है. उन्होंने शरीर के निचले हिस्से - घुटने, पैर और टखनों के लिए कुछ एक्सरसाइज का प्रदर्शन किया. एक इंस्टाग्राम पोस्ट में ऋजुता ने यह भी बताया कि इन एक्सरसाइज से पीठ और टखने के दर्द से राहत मिलेगी.

इन स्ट्रेच के साथ अपने लोअर बॉडी की मांसपेशियों को आराम दें

बैठने के हर 30 मिनट के लिए कम से कम 3 मिनट तक खड़े रहने की सलाह दी जाती है.

अपने पैर की उंगलियों को स्ट्रेच करें: लंबे समय तक बैठने से हमारे पैर सख्त हो जाते हैं. यह सलाह दी जाती है कि अधिकतम विश्राम के लिए पैर की उंगलियों को जितना संभव हो उतना फैलाएं.

अपने पैर की उंगलियों को ऊपर की ओर फैलाएं: पैरों के सपाट हिस्से को जमीन से सटाकर रखें और पंजों को ऊपर की ओर फैलाएं.

अपने पैर की उंगलियों को एक दीवार के सहारे फैलाएं: ऋजुता दिवेकर ने दिखाया कि हम अपने पैरों को फैलाने के लिए अपने घर में दीवार का उपयोग कैसे कर सकते हैं. उन्होंने दीवार को थामे रखा और पैर की उंगलियों को पूरी तरह से फैला दिया, अपनी पीठ को बाहर की ओर धकेला.

यहां देखें वीडियो:

कुछ महीने पहले भी ऋजुता ने कमर दर्द को दूर करने के लिए तीन स्ट्रेच करने की सलाह दी थी. उन्होंने कहा कि इन हिस्सों को आसानी से अपने रूटीन में शामिल किया जा सकता है. उन्होंने पोस्ट को कैप्शन दिया, "तीन आसान स्ट्रेच जो आप बिस्तर पर कर सकते हैं. या तो सुबह या सोने से ठीक पहले. पीठ के निचले हिस्से में दर्द, घुटने के दर्द और वैरिकाज नसों में मदद करता है." यह जानने के लिए कि तीन स्ट्रेच क्या हैं, यहां क्लिक करें.


ऋजुता दिवेकर के ये टिप्स आपको महामारी के दौरान हेल्दी रहने में मदद करेंगे. यहां कुछ समय के लिए घर से काम करने के रूटीन के साथ ये सिफारिशें मन और शरीर को हेल्दी रखने में योगदान करने में एक लंबा रास्ता तय कर सकती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.