Stretching For Back Pain: वर्क फ्रॉम होम में अकड़ गई है कमर? तो राहत पाने के लिए फायदेमंद हैं ये 3 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

Exercises For Back Pain: लंबे समय तक बैठने, खराब मुद्रा और अन्य कारकों के कारण साधारण स्ट्रेचिंग आपको पीठ दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. ऋजुता दिवेकर ने तीन मूवमेंट्स एक्सरसाइज शेयर की हैं जिन्हें आप घर पर आजमा सकते हैं.

Stretching For Back Pain: वर्क फ्रॉम होम में अकड़ गई है कमर? तो राहत पाने के लिए फायदेमंद हैं ये 3 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

Stretching For Back Pain: लंबे समय तक बैठे रहने से पीठ दर्द सहित कई समस्याएं हो सकती हैं

खास बातें

  • पीठ दर्द एक आम समस्या है जिसका सामना कई लोग लॉकडाउन के दौरान कर रहे हैं.
  • साधारण स्ट्रेच आपको पीठ दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.
  • पीठ दर्द अधिक समय तक रहे तो विशेषज्ञ की मदद लें.

Stretching For Back Pain: पिछले साल कोरोनावायरस की शुरुआत के बाद से, दुनिया भर के लोगों को अपने काम करने के तरीके को बदलना पड़ा है. वर्क फ्रॉम होम नया सामान्य हो गया. हालांकि, कई लोगों के पास एक उचित होम ऑफिस नहीं था और उन्हें बिस्तर, टेबल या सोफे से काम करना पड़ता था. हालांकि यह सेटअप उस समय सबसे अच्छा समाधान लग रहा था, समय के साथ इसने गर्दन, पीठ और यहां तक कि घुटने के दर्द की घटनाओं में वृद्धि की, जिसका रीढ़ की हड्डी के स्वास्थ्य पर स्थायी प्रभाव पड़ा. तो, अब, कमर दर्द से राहत पाने के लिए घर पर क्या करें? यह बड़ा सवाल लग रहा था. यहां कमर दर्द से राहत पाने के लिए कुछ कारगर स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज हैं.

पीठ दर्द से निपटने के लिए इन व्यायामों को आजमाएं | Try These Exercises To Deal With Back Pain

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने इंस्टाग्राम पर तीन सरल स्ट्रेच साझा किए, जिन्हें आपकी दिनचर्या में शामिल किया जा सकता है. एक वीडियो में वह इन स्ट्रेच को करती नजर आ रही हैं जो पीठ दर्द को रोकने में मदद कर सकते हैं. ऋजुता दिवेकर ने कैप्शन में लिखा, "तीन आसान स्ट्रेच आप बिस्तर पर कर सकते हैं. या तो सुबह या सोने से ठीक पहले. पीठ के निचले हिस्से में दर्द, घुटने के दर्द और वैरिकाज नसों में मदद करता है."

When To Take Covid-19 Vaccine After Recovery | कोरोना से ठीक होने के बाद कब लगवाएं वैक्सीन, बच्चों के लिए कब शुरू होगा वैक्सीन का ट्रायल, स्तनपान के दौरान वैक्सीन ले सकते हैं या नहीं, जानें हर सवाल का जवाब एनडीटीवी सेहत वेहत के इस एपिसोड में- 


1. नी एंड चेस्ट

यह एक साधारण स्ट्रेच है जो पीठ दर्द को कम कर सकता है. दिवेकर सुझाव देती हैं कि आपको इसे प्रत्येक पैर के साथ 5 सेकंड तक करना चाहिए. साथ ही, दोनों पैरों को एक साथ मिलाकर एक ही समय पर अभ्यास करें और फिर से 5 सेकंड के लिए रुकें.

2. स्पाइनल ट्विस्ट

दूसरा स्ट्रेच सीटेड स्पाइनल ट्विस्ट जैसा है. आसन में अपने निचले शरीर को बाईं ओर ले जाएं और ऊपरी शरीर को फर्श पर सीधा रखें. इसी तरह दूसरी तरफ भी दोहराएं.

3. तीसरे स्ट्रेच के लिए आपको अपने बाएं पैर को दाहिने घुटने पर रखना होगा. आपको प्रत्येक पैर के साथ इस मुद्रा को 5 सेकंड तक बनाए रखना चाहिए.

यहां देखें कैसे करना है-

तो, सुनिश्चित करें कि आप दर्द को रोकने के लिए इन सरल टिप्स का पालन करें. सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए किसी महंगे उपकरण की जरूरत नहीं होती है. आप इन्हें दिन के किसी भी समय कर सकते हैं लेकिन दिवेकर का सुझाव है कि अधिकतम परिणामों के लिए इन हिस्सों को सुबह या दिन की आखिरी चीज के रूप में करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.