इनफर्टिलिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ये 3 Home Remedies हैं बेहद मददगार

Home Remedies For Infertility: बांझपन की समस्या से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है कि किसी एक पक्ष को दोष न दें, बल्कि सही उपाय खोजें जो प्रजनन क्षमता को बढ़ा सके. यहां कुछ घरेलू उपाय हैं जो मदद कर सकते हैं.

इनफर्टिलिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ये 3 Home Remedies हैं बेहद मददगार

Natural Remedies For Infertility: सही उपाय खोजें जो प्रजनन क्षमता को बढ़ा सके.

खास बातें

  • infertility Home Remedies: सही उपाय खोजें जो प्रजनन क्षमता को बढ़ा सकें.
  • अश्वगंधा से बांझपन की समस्या को रोका जा सकता है.
  • यह अंतःस्रावी तंत्र को सामान्य करने में मदद करता है.

How To Get Rid Of Infertility Problems: आपकी रसोई की अलमारी से कुछ मसाले और जड़ी-बूटियां बिना किसी दुष्प्रभाव के प्रजनन संबंधी समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद कर सकती हैं. जब ज्यादातर विवाहित जोड़े बच्चे पैदा करने और अपना खुद का परिवार शुरू करने के बारे में सोचते हैं, तो वे फाइनेंसियल स्टेबिलिटी, शारीरिक स्वास्थ्य, अच्छे स्त्री रोग विशेषज्ञ, परिवार के सदस्यों से निकटता आदि जैसे कारकों के बारे में सोचते हैं. बांझपन का पहलू एक कपल के दिमाग में तब तक नहीं आता जब तक वे गर्भ धारण करने में विफल नहीं रहते हैं और मेडिकल टेस्ट से गुजरने का निर्णय लेते हैं. प्रजनन संबंधी समस्याएं या तो पुरुष या महिला, या दोनों में मौजूद हो सकती हैं. एक विवाहित जोड़े के जीवन में बांझपन एक बाधा हो सकती है. बांझपन की समस्या से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है कि किसी एक पक्ष को दोष न दें, बल्कि सही उपाय खोजें जो प्रजनन क्षमता को बढ़ा सके. यहां कुछ घरेलू उपाय हैं जो मदद कर सकते हैं.

प्रजनन समस्याओं को रोकने के नेचुरल तरीके | Natural Ways To Prevent Fertility Problems

1. अश्वगंधा

यह आमतौर पर पाई जाने वाली भारतीय जड़ी बूटी है, जिसे अंग्रेजी में विंटर चेरी या भारतीय जिनसेंग के नाम से भी जाना जाता है. इसमें बेहतरीन गुण होते हैं जो पुरुषों और महिलाओं दोनों में बांझपन का इलाज कर सकते हैं. यह अंतःस्रावी तंत्र को सामान्य करने में मदद करता है और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में सुधार के अलावा इसके कामकाज को भी बढ़ाता है.

2. रास्पबेरी के पत्ते

प्रजनन समस्याओं का सामना करने वाली महिलाओं के लिए यह फायदेमंद है, क्योंकि रास्पबेरी के पत्ते भ्रूण के सामान्य विकास को प्रोत्साहित करते हैं. ये परेशान हार्मोन को वापस सामान्य स्थिति में भी ला सकते हैं.

3. चुभने वाला बिछुआ

गर्भाशय की खराबी को ठीक करने और प्रजनन क्षमता में सुधार के लिए जाना जाता है, यह अजीब लेकिन सुंदर जड़ी बूटी तब बहुत अच्छी होती है जब आप गर्भधारण करने की कोशिश कर रही होती हैं. यह गर्भ के अंदर भ्रूण को बनाए रखने में मदद करता है, इस प्रकार गर्भपात को रोकता है. स्टिंगिंग बिछुआ का सेवन केवल चाय के रूप में ही किया जा सकता है और इसलिए यह सलाह दी जाती है कि गर्भधारण की चाहत रखने वाली महिलाओं को प्रतिदिन 2-3 कप चाय पीनी चाहिए.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.