विज्ञापन
This Article is From Dec 21, 2022

The Hobby Of Loud Music Can Make One Deaf, Be Careful If You Listen To Songs All Day Long! Know The Damages

Laund Music Disadvantages: गाने सुनना आखिर किसे पसंद नहीं होता है. नए दौर में तेज म्यूजिक सुनना कई लोगों का शौक बनता जा रहा है. घर, पार्टी या ड्राइव के दौरान लोग तेज म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि आपका यह शौक आपको बहरा भी बना सकता है. जानें.

The Hobby Of Loud Music Can Make One Deaf, Be Careful If You Listen To Songs All Day Long! Know The Damages
तेज आवाज वाला म्यूजिक सुनने की क्षमता पर असर डाल सकता है.

Causes of Hearing Loss: म्यूजिक दुनिया की बेस्ट थेरेपी में से एक मानी जाती है. म्यूजिक को तनाव, किसी तरह के गम को कम करने का एक तरीका भी माना जाता है. लेकिन तेज म्यूजिक की वजह से कम सुनाई देने या फिर सुनने की क्षमता खो देने के मामले सामने आए हैं. यानी कि आपको बहरा होने का खतरा रहता है. अगर आप भी इस तरह का शौक रखते हैं तो आज से ही अपनी ये आदत छोड़ दें.

बॉडी में इस विटामिन की कमी की वजह से भी बढ़ने लगता है वजन, ध्यान नहीं दिया तो मोटे हो जाएंगे आप

तेज म्यूजिक बना सकता है बहरा:

हाल ही में जारी हुई एक रिपोर्ट के मुताबिक, पूरी दुनिया में करीब 135 करोड़ लोगों को तेज म्यूजिक सुनने, शोरगुल वाली जगह पर रहने या फिर कानों में ईयरफोन या हेडफोन लगाकर तेज म्यूजिक सुनने की आदत है. इनमें से करीब 67 प्रतिशत लोग 12 से लेकर 34 साल की उम्र के बीच के हैं. तेजी से म्यूजिक सुनने की वजह से हियरिंग लॉस की समस्या समय से पहले ही होने लगी है और इसका आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. इसलिए तेज म्यूजिक सुनने से पहले इन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए.

सिर्फ शराब ही नहीं इन दूसरी वजहों से भी हो सकती है फैटी लिवर की समस्या, जानें इससे बचने के उपाय

टाइम डिसाइड कर लें:

म्यूजिक सुनने के कई सारे फायदे होते हैं. स्ट्रेस कम होने से लेकर किसी तरह के दुख को भुलाने या कम करने के लिए भी म्यूजिक को थेरेपी की तरह इस्तेमाल भी किया जाता है. ऐसे में म्यूजिक का आनंद लेना बंद नहीं करना चाहिए बल्कि म्यूजिक सुनने का एक समय तय कर लेना चाहिए. साथ ही, इस बात की कोशिश करनी चाहिए कि कम वॉल्यूम में ही म्यूजिक का आनंद लिया जाए.

वॉल्यूम तेज न करें:

युवाओं में हियरिंग लॉस के ज्यादातर मामलों में लंबे समय तक तेज म्यूजिक सुनने की वजह से सनने की क्षमता का कमजोर हो जाना देखा गया है. इसलिए, किसी तरह का डिवाइस इस्तेमाल करते समय आवाज को कम से कम रखने की कोशिश करें. लंबे समय तक तेज म्यूजिक सुनना हियरिंग लॉस की समस्या की तरफ तेजी से ले जाता है,

ऑफिस के Stressful माहौल के बीच भी खुद को Relaxed और खुश रखने के लिए फॉलो करें ये सिंपल टिप्स

अच्छी क्वालिटी के हेडफोन इस्तेमाल करें

म्यूजिक सुनने या हेडफोन पर बात करने के लिए अच्छी क्वालिटी के हेडफोन का इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि नॉइस कैंसलिंग आसानी से हो जाए और बैकग्राउंड की गैर जरूरी आवाजें आपको नुकसान न पहुंचा पाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Non Alcoholic Fatty Liver : सिर्फ शराब ही नहीं इन दूसरी वजहों से भी हो सकती है फैटी लिवर की समस्या, जानें इससे बचने के उपाय
The Hobby Of Loud Music Can Make One Deaf, Be Careful If You Listen To Songs All Day Long! Know The Damages
health winter care tips winter season illnesses simple health tips Winter illness precautions
Next Article
Winter Care: सर्दियों में होने वाली बीमारियों से खुद को बचाएं, जानिए ठंड से बचाव करने के ये उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com