विज्ञापन
Story ProgressBack

Hair Growth Tips: झड़ रहे हैं बाल और चौड़ी हो रही है मांग, Hair Thinning की समस्‍या दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 10 चीजें, बाल होंगे मजबूत...

Hair Growth Tips: बालों की मजबूती के लिए आपको अपने खाने-पीने की आदतों में भी बदलाव करने की जरूरत है. कुछ ऐसे सुपर फूड्स हैं जिन्हें अपने आहार में शामिल कर आप मजबूत बाल पा सकते हैं, तो चलिए इनके बारे में जान लेते हैं.

Read Time: 5 mins
Hair Growth Tips: झड़ रहे हैं बाल और चौड़ी हो रही है मांग, Hair Thinning की समस्‍या दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 10 चीजें, बाल होंगे मजबूत...
Hair Thinning: बालों की हर समस्‍या दूर करने के लिए कैसी हो डाइट, जानें

How to Stop Hair Loss and Hair Fall: सर्दियों के मौसम में शुष्क हवाएं जहां एक ओर हमारे त्वचा से सॉफ्टनेट छीन लेती हैं वहीं हमारे बालों को भी काफी रूखा बना देती हैं. बालों का ध्यान न दिया जाए और इन्हें सही पोषण न मिले तो ये कमजोर पड़ जाते हैं और गिरने लगते हैं. बालों के टूटने (Jhadte Baal) से हमारे आत्मविश्वास पर भी असर पड़ता है. खास कर महिलाओं के लिए उनके बाल ही उनका सबसे खूबसूरत गहना होते हैं. ऐसे में इस गहने को बचाना और इसकी सेहत को दुरुस्त रखने पर ध्यान देना भी जरूरी है. बालों की मजबूती (Strong Hair) के आपको अपने खाने-पीने की आदतों में भी बदलाव करने की जरूरत है. कुछ ऐसे सुपर फूड्स हैं जिन्हें अपने आहार में शामिल कर आप मजबूत बाल (Get Strong Hair) पा सकते हैं. 

Stress Management & Weight Loss: मोटापा दूर करने के साथ मन को भी शांत करती हैं ये एक्‍सरसाइज

ये दस आहार आपके बालों को बनाएंगे सुपर स्ट्रांग | Foods for Hair Loss 

1. पालक: पालक में भरपूर विटामिन सी के साथ ही साथ आयरन, फोलेट और बीटा कैरोटीन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. पालक को उबाल कर खाएं या उसका जूस तैयार कर उसका सेवन करें. पालक से आपके बाल घने और काले रहेंगे. साथ ही इसके सेवन से आपको डैंड्रफ से भी काफी हद तक छुटकारा मिल सकेगा. पालक से शरीर में हिमोग्लोबीन की कमी भी दूर की जा सकती है.

2. अखरोट: अखरोट में बायोटीन नाम का प्रोटीन होता है जो बालों को मजबूती देता है . साथ ही इसमें ओमेगा-3 फैटी ऐसिड और विटामिन-ई भरपूर होता है, जो बालों के साथ ही साथ सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है.

3. शकरकंद: शकरकंद में ऐंटी-ऑक्सिडेंट के साथ ही बीटा कैरोटीन पाया जाता है. शकरकंद खाते हैं तो इससे आपके बाल काले और घने भी होते हैं.

Ajwain Water Benefits: मोटापा से लेकर ब्लड सर्कुलेशन तक, जानें अजवाइन पानी पीने के बेमिसाल फायदे

4. अंडा: अंडे का फंडा तो हम सब जानते हैं, ये बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. अंडे में प्रोटीन तो भरपूर मिलता ही इसके अलाव सल्फर, आयरन, जिंक और सेलेनियम भी खूब पाया जाता है. अंडे से बालों को टूटना बंद होता है और इनमें साइन आ जाती है.

5. गाजर: गाजर में विटामिन-ई अच्छी मात्रा में मिलता है. इससे छड़े हुए हिस्से में दोबारा बाल उगने लगते हैं. वहीं बालों को टूटना भी काफी हद तक गाजर के सेवन से कम होता है.  गाजर में मिलने वाले विटामिन-सी से स्कैल्प में रक्त संचार सुचारू रहता है, जिससे आपके बाल जल्दी सफेद भी नहीं होते हैं.

Apricots For Immunity: इम्यूनिटी से लेकर पाचन तक, एप्रीकॉट खाने के अद्भुत फायदे

6. केला: बनाना यानी केले में  फाइबर, शुगर, थाइमिन के साथ ही फॉलिक ऐसिड के रूप में विटामिन ए और बी मिलते हैं. केले के नियमित सेवन से बालों को काफी मजबूती मिलती है.

7. बादाम: बादाम में आयरन तो भरपूर होता ही या साथ ही फास्फोरस, कॉपर और विटमिन बी-1 भी होते हैं. इसके साथ ही बादाम में मिलने वाला प्रोटीन भी बालों की हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. बादाम के तेल में थोड़ा सा दूध मिलाकर बालों में लगाने से बाल चमकदार भी होते हैं और इन्हें मजबूती भी मिलती है.

8. प्रूंस:  पतले, ड्राई और कमजोर बालों के लिए प्रूंस बेहद फायदेमंद है. अपने आहार में इसे शामिल करें और अंतर देखें.

Side Effects Of Carrots: वैसे तो सभी के लिए फायदेमंद है गाजर, लेकिन इन 5 लोगों को हो सकता है गाजर खाने से नुकसान

9. ओट्स: ओट्स में फाइबर के साथ ही ओमेगा 6 फैटी ऐसिड, आयरन और जिंक भी पाए जाते हैं. ये हमारे हेयर के सही ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद है. हर सुबह नाश्ते में इन्हें खाने से आपकी सेहत तो अच्छी रहेगी ही आपके बाल भी काफी स्ट्रॉन्ग होंगे.

10. मटर: मटर में बी ग्रुप विटामिन्स के साथ ही आयरन और  जिंक भी  पाए जाते हैं. मटर से बाल काफी मजबूत होते हैं.

Pneumonia: Symptoms, Causes | What To Eat In Pneumonia: ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सीएसआईआर-एनबीआरआई मार्केट में लाया नई सेफ कोल्ड ड्रिंक, कई जड़ी-बूटियों का है मिश्रण
Hair Growth Tips: झड़ रहे हैं बाल और चौड़ी हो रही है मांग, Hair Thinning की समस्‍या दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 10 चीजें, बाल होंगे मजबूत...
शाम को एक्सरसाइज करने से ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करने में मिलती है मदद : अध्ययन
Next Article
शाम को एक्सरसाइज करने से ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करने में मिलती है मदद : अध्ययन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;