विज्ञापन

नॉन-स्टिक बर्तनों में खाना बनाने से होता है टेफ्लॉन फ्लू? किन लोगों को है सबसे ज्यादा खतरा, लक्षण और कारण भी जानें

Teflon Flu Symptoms: टेफ्लॉन फ्लू जिसे पोलिमर फ्यूम फीवर के नाम से भी जाना जाता है. यह स्थिति उन लोगों में देखी जा रही है जो टेफ्लॉन कोटेड कुकवेयर का उपयोग करते हैं, खासकर तब जब ये बर्तन बहुत ज्यादा गर्म हो जाते हैं.

नॉन-स्टिक बर्तनों में खाना बनाने से होता है टेफ्लॉन फ्लू? किन लोगों को है सबसे ज्यादा खतरा, लक्षण और कारण भी जानें
क्या आपके नॉनस्टिक पैन से निकलने वाला जहरीला धुआं आपको फ्लू से बीमार कर सकता है?

Non Stick Utensils Side Effects: नॉनस्टिक पैन से निकलने वाले जहरीले धुएं से टेफ्लॉन फ्लू हो सकता है. पिछले साल कुकवेयर में मौजूद रसायनों के कारण फ्लू जैसे लक्षणों के कारण 250 से ज्यादा अमेरिकी अस्पताल में भर्ती हुए थे. नॉनस्टिक पैन को गर्म करने से हानिकारक पदार्थ निकलते हैं, जिससे गंभीर बीमारी हो सकती है. क्या आपके नॉनस्टिक पैन से निकलने वाला जहरीला धुआं आपको फ्लू से बीमार कर सकता है? हालांकि यह सुनने में अजीब लग सकता है, लेकिन यह विचित्र बीमारी कई अमेरिकियों को प्रभावित कर रही है. डेलीमेल की रिपोर्ट के अनुसार, टेफ्लॉन फ्लू जिसे पॉलीमर फ्यूम फीवर के नाम से भी जाना जाता है, के कारण पिछले साल 250 से ज्यादा अमेरिकियों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था. इस बीमारी के लक्षणों में सिरदर्द, शरीर में दर्द, बुखार, ठंड लगना और कंपकंपी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: शुगर रोगी सुबह पी लें अगर ये चीज, तो डायबिटीज को कंट्रोल करना नहीं होगा मुश्किल, मधुमेह वाले जरूर पिएं

किन कारणों से होता है टेफ्लॉन फ्लू? (What Causes Teflon Flu?)

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह आपके टेफ्लॉन कुकवेयर हैं जो अनुचित तरीके से उपयोग किए जाने पर आपको इस बीमारी के प्रति सेंसिटिव बना सकते हैं. नॉनस्टिक कुकवेयर को ज़्यादा गरम करने या टेफ्लॉन पैन को खरोंचने से कोटिंग में मौजूद रसायन टूट सकते हैं. ये रसायन गर्म होने पर हवा में निकल सकते हैं और इन ज़हरीले धुएं को अंदर लेने से फ्लू जैसे लक्षण हो सकते हैं. PFAS के 'हमेशा के लिए रसायनों' से बनी नॉनस्टिक कोटिंग शरीर के अंदर तक जा सकती है जहां उन्हें तोड़ा नहीं जा सकता. जबकि वैज्ञानिक अभी भी यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि ऐसा कैसे होता है, यह फेफड़ों में रसायनों के कारण होने वाली जलन के कारण हो सकता है जो फ्लू जैसे लक्षण पैदा कर सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

टेफ्लॉन क्या है? (What is Teflon?)

टेफ्लॉन एक सिंथेटिक रसायन है जिसमें कार्बन और फ्लोरीन होता है जिसे पॉलीटेट्राफ्लुओरोएथिलीन कहा जाता है. यह एक नॉन-रिएक्टिव, नॉनस्टिक और फ्रिक्शन रहित सतह प्रदान करता है. नॉनस्टिक सतह लोगों के लिए खाना बनाना सुविधाजनक बनाती है.

यह भी पढ़ें: गंदे कोलेस्ट्रॉल को पिघलाकर बाहर निकाल देगा ये घरेलू नुस्खा, रोज सुबह एक कप पानी में घोलकर पी लीजिए ये चीज, दुरुस्त रहेगा हार्ट

नॉनस्टिक पैन इस बीमारी का कारण कैसे बन रहा है? | How Nonstick Pans Are Causing This Disease

पॉलीटेट्राफ्लुओरोएथिलीन (PTFE) नामक पदार्थ से लेपित नॉनस्टिक पैन में खाना बनाना सुरक्षित है, जिसे आमतौर पर टेफ्लॉन के रूप में जाना जाता है. हालांकि, जब नॉनस्टिक पैन को 500 डिग्री फारेनहाइट से ज्यादा तापमान पर गर्म किया जाता है, तो कुछ नॉनस्टिक पैन पर कोटिंग खराब होने लगती है और हवा में ऑक्सीकृत, फ्लोरीनयुक्त फूड्स का एक बहुत ही जटिल मिश्रण निकलता है. धुएं के रूप में इन हानिकारक पदार्थों को सांस में लेना उन लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है जो नियमित रूप से इनके संपर्क में आते हैं.

लोगों को टेफ्लॉन पैन को ज्यादा तापमान पर गर्म करने से बचना चाहिए. साथ ही नॉनस्टिक पैन को पहले से गरम करने से भी बचना चाहिए क्योंकि खाली नॉनस्टिक पैन बहुत कम समय में ज़्यादा तापमान पर पहुंच सकते हैं. इसलिए आपको हमेशा उसमें पहले से मौजूद भोजन, मक्खन या तेल डालकर ही उसे गर्म करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: धीरे-धीरे कमजोर हो रही नजर में सुधार करना है, तो करें सिर्फ ये काम, फिर चश्मा लगाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

टेफ्लॉन फ्लू का रिस्क किसे है? | Who Is At Risk of Teflon Flu?

गर्म धातु और जलते हुए प्लास्टिक प्रोडक्ट्स से निकलने वाले धुएं से लोगों को फ्लू जैसी बीमारियों का खतरा हो सकता है. काम पर धातु को वेल्ड करने वाले लोगों को मेटल फ्यूम फीवर का ज्यादा जोखिम होता है क्योंकि कुछ कर्मचारियों के पास धुएं के संपर्क में आने से होने वाले प्रभावों को रोकने के लिए सही सुरक्षात्मक उपकरण नहीं होते हैं. वेल्डिंग के काम के दौरान वे कॉपर, आयरन, एल्युमिनियम और टिन सहित कई तरह की धातुओं के संपर्क में आते हैं. जो लोग PTFE (टेफ्लॉन)-लेपित कुकवेयर को ज्यादा गर्म करते हैं, वे भी टेफ्लॉन फ्लू से पीड़ित हो सकते हैं. इसलिए लोगों को धुएं के स्रोत से दूर रहना चाहिए.

टेफ्लॉन बुखार के लक्षण | Symptoms of Teflon Fever 

  • सिरदर्द
  • बुखार
  • ठंड लगना
  • खांसी
  • गले में खराश
  • सीने में जकड़न

ये लक्षण आमतौर पर एक्सपोजर के कुछ घंटों बाद शुरू होते हैं और 48 घंटे तक रह सकते हैं. हालांकि, गंभीर मामलों में सांस लेने में कठिनाई और फेफड़ों में सूजन भी हो सकती है.

टेफ्लॉन फ्लू का समाधान और सावधानियां:

लो तापमान पर खाना पकाना: टेफ्लॉन कोटेड बर्तनों का उपयोग करते समय तापमान को कंट्रोल रखना चाहिए और इन्हें बहुत ज्यादा गर्म नहीं करना चाहिए.
सुरक्षित कुकवेयर का उपयोग: स्टेनलेस स्टील, कास्ट आयरन या सेरामिक कोटेड कुकवेयर का उपयोग करना सुरक्षित विकल्प हो सकता है.
अच्छे वेंटिलेशन की व्यवस्था: खाना पकाते समय रसोई में उचित वेंटिलेशन की व्यवस्था होनी चाहिए ताकि धुएं का निष्कासन हो सके.
टेफ्लॉन फ्लू के बढ़ते मामलों के मद्देनजर, जरूरी है कि लोग जागरूक हों और सावधानियां बरतें. हेल्दी और सुरक्षित खाना पकाने की विधियों का अपनाना न केवल टेफ्लॉन फ्लू बल्कि अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचा सकता है.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
नॉन-स्टिक बर्तनों में खाना बनाने से होता है टेफ्लॉन फ्लू? किन लोगों को है सबसे ज्यादा खतरा, लक्षण और कारण भी जानें
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com