विज्ञापन
This Article is From Apr 18, 2021

Summer Skin Care Tips: पूरी गर्मियों के मौसम में अपनी स्किन को हेल्दी रखने के लिए 7 जरूरी टिप्स

Healthy Skin Care Routine: आपकी रोजमर्रा की त्वचा की देखभाल में कुछ सरल बदलाव यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप इस मौसम में त्वचा को चमकाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. यहां कुछ गर्मियों में त्वचा की देखभाल के उपाय दिए गए हैं जो काफी काम आ सकते हैं.

Summer Skin Care Tips: पूरी गर्मियों के मौसम में अपनी स्किन को हेल्दी रखने के लिए 7 जरूरी टिप्स
Skin Care Tips: यहां कुछ गर्मियों में त्वचा की देखभाल के उपाय दिए गए हैं

Summer Skin Care Routine: हर साल, गर्मियों में त्वचा की समस्या बढ़ जाती है. चिलचिलाती गर्मी, प्रदूषण, आर्द्रता, त्वचा की प्राकृतिक चमक मिटा देता है, और कभी-कभी, संक्रमण को आमंत्रित करता है. इन सभी झंझटों से बचने के लिए, और अपनी त्वचा को पहले की तरह ही दमकती हुई बनाए रखने के लिए, यहां 8 आसान टिप्स दी गई हैं, जिन्हें आप इस मौसम में अपना सकते हैं. यह साल का वह समय है जब गर्म चाय थोड़ी कम पसंदीदा हो जाती है और निम्बू-सोडा एक विकल्प बन जाते हैं. आपकी रोजमर्रा की त्वचा की देखभाल में कुछ सरल बदलाव यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप इस मौसम में त्वचा को चमकाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. यहां कुछ गर्मियों में त्वचा की देखभाल के उपाय दिए गए हैं जो काफी काम आ सकते हैं.

गर्मियों में इन उपायों को आजमाकर पाएं चमकदार स्किन | Get Bright Skin By Trying These Remedies In Summer

1. अपने शरीर को एक्सफोलिएट करें

बुनियादी स्किनकेयर में त्वचा को एक्सफोलिएट करना शामिल है. आपका शरीर हर दिन हर मिनट एक अद्भुत दर पर त्वचा कोशिकाओं को बहाता है. अगर आप उनसे छुटकारा नहीं पाते हैं, तो वे सिर्फ आपकी त्वचा पर सेट होंगे जिससे आप सुस्त और शुष्क दिखेंगे. कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना लोशन का उपयोग करते हैं. अपने एक्सफ़ोलीएटर को धीरे-धीरे अपने पूरे शरीर पर कंधों से नीचे की ओर घुमाएं और साफ़ करें.

2. सनस्क्रीन लगाएं

ज्यादातर लोग देखते हैं कि उनको जितना उपयोग करना चाहिए उतना नहीं करते हैं. एक नया सनस्क्रीन खरीदें जिसमें यूवीए और यूवीबी उत्पाद हों और एसपीएफ़ 30 और एसपीएफ 70 में आता हो. आपको अपने शरीर के लिए फुल ग्लास और पूरे चेहरे पर सिर्फ एक चम्मच का उपयोग करना चाहिए. हर 1-2 घंटे में इसे दोबार लगाएं.

3. कम से कम मेकअप लगाएं

गर्मियों के दौरान कम मेकअप सबसे अच्छा है. अगर आप फाउंडेशन इस्तेमाल करने का इरादा रखते हैं तो रूखी त्वचा से बचने के लिए एसपीएफ युक्त फेस पाउडर भी लगाएं. अपने होंठों की सुरक्षा के लिए हमेशा अपने होंठों को तरोताजा बनाने के लिए 15 के एसपीएफ से भरा ग्लॉस या लिप बाम का प्रयोग करें.

4. पानी को अपना सबसे अच्छा दोस्त बनाएं

कम से कम 8 गिलास पानी की जरूरत होती है. अगर संभव हो, तो अपने साथ एक पानी की बोतल ले जाएं और हर 30 मिनट में कम से कम एक बार पीना याद रखें. पानी न केवल आपको ताजा महसूस करने में मदद करता है, बल्कि यह डिहाइड्रेशन को भी रोकता है और बहुत सारे विषाक्त पदार्थों को दूर में मदद करेगा.

5. अपने शरीर को लोशन से हाइड्रेट करें

कुछ भी नहीं गर्मियों में एक हल्का ताजा फ्रूट लोशन एक अचूक मंत्र है. सुनिश्चित करें कि आप अपने शॉवर से सूखने के बाद सही तरीके से लगाएं. आपको अपने शरीर को नमी में सील करने की आवश्यकता है. ताकि आप ड्राई स्किन से बचाव कर सकें.

6. समर ग्लो

आपके पास बहुत सारे विकल्प हैं जब यह आपकी त्वचा में थोड़ी गर्मी की टिंट जोड़ने की बात आती है. बिना धूप वाले टेनर का उपयोग करने से आपकी त्वचा गर्मियों में एक सुंदर शुरुआत होगी. यहां तक ​​कि अगर आप अपने पूरे शरीर पर सनलेस टेनर्स के प्रशंसक नहीं हैं, तो भी आप खुशी से उन्हें अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या हवा में फैलता है एमपॉक्स, जानें इस बात में कितनी सच्चाई, क्या कहती है यूएस सीडीसी की रिपोर्ट
Summer Skin Care Tips: पूरी गर्मियों के मौसम में अपनी स्किन को हेल्दी रखने के लिए 7 जरूरी टिप्स
मेंटल हेल्थ के बारे में बताती हैं बॉलीवुड की ये 7 फिल्में, भरपूर है इमोशन, ड्रामा, हंस-हंसकर हो जाएगा पेट दर्द
Next Article
मेंटल हेल्थ के बारे में बताती हैं बॉलीवुड की ये 7 फिल्में, भरपूर है इमोशन, ड्रामा, हंस-हंसकर हो जाएगा पेट दर्द
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com