विज्ञापन

सूडान ने आधिकारिक तौर पर की देश में हैजा फैलने की घोषणा, अब तक 316 की मौत

Cholera Outbreak: शुक्रवार को डब्ल्यूएचओ की प्रवक्ता मार्गरेट हैरिस ने कथित तौर पर मीडिया कॉल में कहा कि सूडान में हैजा के 11,327 मामले सामने आए हैं जिनमें 316 मौतें हुई हैं.

सूडान ने आधिकारिक तौर पर की देश में हैजा फैलने की घोषणा, अब तक 316 की मौत
सूडान में हैजा के 11,327 मामले सामने आए हैं.

सूडान के स्वास्थ्य मंत्री हैथम मोहम्मद इब्राहिम ने शनिवार को आधिकारिक तौर पर देश में हैजा फैलने की घोषणा की. इब्राहिम ने एक बयान में कहा, "पब्लिक हेल्थ लेबोरेटरी में पानी जैसे दस्त की जांच से यह साबित होता है कि यह हैजा है." समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा यह कहे जाने के कुछ समय बाद ही यह घोषणा की गई कि सूडान में हैजा से लगभग 316 लोगों की मौत हो गई है.

यह भी पढ़ें: लंबा जीवन जीना है तो आज से ही बना लें ये आदतें, बुढ़ापा भागेगा दूर, अपने बच्चों को भी सिखाएं

शुक्रवार को डब्ल्यूएचओ की प्रवक्ता मार्गरेट हैरिस ने कथित तौर पर मीडिया कॉल में कहा कि सूडान में हैजा के 11,327 मामले सामने आए हैं जिनमें 316 मौतें हुई हैं और डेंगू बुखार तथा मेनिन्जाइटिस संक्रमण भी बढ़ रहा है. उन्होंने यह भी कहा कि डब्ल्यूएचओ को उम्मीद है कि हैजा संक्रमण की वास्तविक संख्या रिपोर्ट की गई संख्या से ज्यादा है.

अप्रैल 2023 में सूडानी सशस्त्र बलों (एसएएफ) और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स (आरएसएफ) के बीच युद्ध छिड़ने के बाद से हैजा, मलेरिया, खसरा और डेंगू बुखार जैसी महामारी फैल गई है, जिससे सैकड़ों लोग मारे गए हैं.

एसएएफ और आरएसएफ के बीच घातक संघर्ष के बाद कम से कम 16,650 लोगों की जान चली गई है. संयुक्त राष्ट्र के सबसे हालिया आंकड़ों के अनुसार, अनुमान है कि सूडान में अब 10.7 मिलियन लोग आंतरिक रूप से विस्थापित हैं, जबकि लगभग 2.2 मिलियन लोग पड़ोसी देशों में शरण ले रहे हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हनी सिंह ने बताया अपने बाइपोलर डिसऑर्डर का डरावना सच, बोले दुश्मन को भी न हो ये बीमारी, क्या है Bipolar Disorder, नशा कैसे करता है ट्रिगर
सूडान ने आधिकारिक तौर पर की देश में हैजा फैलने की घोषणा, अब तक 316 की मौत
बहुत ज्यादा आ रही है नींद, तो पक्का शरीर में इस विटामिन की हो गई है कमी, जानिए ठीक करने के उपाय
Next Article
बहुत ज्यादा आ रही है नींद, तो पक्का शरीर में इस विटामिन की हो गई है कमी, जानिए ठीक करने के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com