Smoothies Vs Milkshake: दोनों हेल्दी और टेस्टी ड्रिंक में से कौन है आपकी सेहत के लिए सबसे ज्यादा हेल्दी? जानें जवाब

Smoothie Vs Milkshake Healthy: मिल्कशेक का सेवन भोजन के रूप में नहीं किया जा सकता है, जबकि स्मूदी, जो मिनरल्स और विटामिन से भरपूर होती है. यहां जानें दोनों में अंतर.

Smoothies Vs Milkshake: दोनों हेल्दी और टेस्टी ड्रिंक में से कौन है आपकी सेहत के लिए सबसे ज्यादा हेल्दी? जानें जवाब

Smoothies Vs Milkshake: दोनों तैयारी और स्थिरता के मामले में काफी अलग होते हैं.

Smoothie Or Milkshake Which Is Better: मिल्कशेक और स्मूदी दोनों ही लोगों के बीच पॉपुलर हैं, लेकिन अक्सर लोग दो टेस्टी ड्रिक्स के बीच भ्रमित हो जाते हैं, हालांकि दोनों तैयारी और स्थिरता के मामले में काफी अलग होते हैं. मिल्कशेक डेयरी आधारित पेय हैं जो आम तौर पर फलों, आइसक्रीम और स्वाद वाले सिरप के साथ बनाए जाते हैं. दूसरी ओर, स्मूदी आमतौर पर फलों के साथ बनाई जाती है, जिसमें दूध, दही या बीज जैसी अतिरिक्त सामग्री होती है. मिल्कशेक का सेवन भोजन के रूप में नहीं किया जा सकता है, जबकि स्मूदी, जो मिनरल्स और विटामिन से भरपूर होती है. इसका सेवन भोजन के विकल्प के रूप में किया जा सकता है. अगर आप भी दोनों के बीच भ्रमित हैं, तो यहां कुछ प्रमुख अंतर हैं

जब भी शरीर में दिखें ये 6 बदलाव तो समझ जाएं नसों में गंदे कोलेस्ट्रॉल की हो गई है अति

स्मूदी और मिल्कशेक में सबसे बड़ा अंतर | biggest difference between smoothies and milkshakes

स्मूदी (Smoothies)

यह ड्रिंक दही, फल, बीज और प्यूरी को मिलाकर बनाया जाता है. इसकी चिकनी बनावट और स्थिरता के कारण इसे 'स्मूथी' कहा जाता है. यह पेट को भरने के लिए काफी हल्का होता है और इसे संपूर्ण भोजन के रूप में सेवन किया जा सकता है क्योंकि इसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं. इस स्वादिष्ट ड्रिंक का मुख्य घटक बर्फ के साथ मिश्रित फल है. स्मूदी बच्चों और वयस्कों दोनों के बीच प्रसिद्ध और पॉपुलर हैं. इसके अलावा, स्मूदी आमतौर पर हेल्दी होती है और उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो लैक्टोज इंटोरलेंस हैं और मिल्कशेक नहीं पी सकते.

स्मूदी बनाना काफी दिलचस्प है क्योंकि आप अपनी पसंद के कई तरह के फ्लेवर और दही का इस्तेमाल कर सकते हैं. हेल्दी ऑप्शन आपको अंततः पर्याप्त पोषक तत्व प्रदान करेंगे, क्योंकि स्मूदी असली फलों और सब्जियों से बनाई जाती है, वे कार्बोहाइड्रेट से भरपूर और वसा में कम होती हैं. दोनों का स्वास्थ्यप्रद विकल्प माना जाता है.

गर्मियों में बेहद आसानी से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रामबाण हैं ये 8 फूड्स, मजबूत इम्यून सिस्टम को बना देंगे धुआंधार

मिल्क शेक (Milkshakes)

मिल्कशेक आमतौर पर दूध और आइसक्रीम के साथ बनाया जाता है और इसमें कई प्रकार के फल और स्वाद शामिल हो सकते हैं. वे आम तौर पर चॉकलेट या स्ट्रॉबेरी सिरप, माल्ट सिरप, चीनी सिरप, और अन्य सामग्री के साथ मीठे होते हैं. यह स्मूदी की तुलना में अधिक डेयरी सामग्री वाला एक मीठा पेय है. कटे हुए फल, व्हीप्ड क्रीम, मार्शमॉलो, कैंडीज जैसे कई टॉपिंग इस स्वादिष्ट ट्रीट को बाकी हिस्सों से अलग करते हैं. स्मूदी के विपरीत, मिल्कशेक में वसा और चीनी की मात्रा अधिक होती है.

दोनों में से कौन है ज्यादा हेल्दी?

स्मूदी और मिल्कशेक दोनों के अपने-अपने फायदे हैं. स्मूदी में कार्बोहाइड्रेट अधिक और वसा कम होती है क्योंकि इनमें अधिक डेयरी नहीं होती है. मिल्कशेक की तुलना में स्मूदी को स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है क्योंकि इनमें फल और सब्जियां अधिक होती हैं. आप स्मूदी के पोषण मूल्य को बढ़ाने के लिए इसमें ओट्स और अनाज भी शामिल कर सकते हैं. स्वाद के हिसाब से भी स्मूदी मिल्कशेक की तुलना में बेहतर और पसंद की जाती है.

Nakseer Ka Ilaj: गर्मी में नकसीर फूटने की समस्या से हैं परेशान, ये उपाय देंगे राहत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.