Skincare Tips For Men: पुरुष भी पा सकते हैं टाइट और ब्राइट स्किन, आज से ही अपनाएं ये 4 टिप्स!

Skincare Tips For Men: एक हेल्दी स्किन केयर रुटीन आपको स्किन से जुड़ी विभिन्न समस्याओं से लड़ने में मदद कर सकता है. यहां जानिए कुछ हेल्दी स्किन केयर टिप्स (Healthy Skin Care Tips) जिन्हें पुरुष फॉलो कर सकते हैं.

Skincare Tips For Men: पुरुष भी पा सकते हैं टाइट और ब्राइट स्किन, आज से ही अपनाएं ये 4 टिप्स!

Skincare Tips For Men: स्क्रबिंग आपकी त्वचा के लिए महत्वपूर्ण है ताकि रोमकूप खुल जाएं

खास बातें

  • क्लींजिंग आपको त्वचा से अशुद्धियों को हटाने में मदद करती है.
  • रोजाना स्किन पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें.
  • हेल्दी स्किन के लिए दिन भर में पर्याप्त पानी पिएं.

Men's Skin Care Routine: महिलाओं की तरह ही, पुरुषों को भी त्वचा की कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ये मुंहासे, ड्राई स्किन, ब्लैकहेड्स (Blackheads) या एक्स्ट्रा ऑयल हो सकते हैं, लेकिन बहुत से लोग हेल्दी और चमकती त्वचा के लिए सही स्किनकेयर रूटीन (Skin Care Routine) के बारे में नहीं जानते हैं. साफ और चमकती त्वचा के लिए, एक हेल्दी डाइट, लाइफस्टाइल, स्किनकेयर रूटीन और पर्यावरणीय कारक जिम्मेदार होते हैं. पुरुषों को भी आमतौर पर स्किन पर जलन का अनुभव होता है. अगर आप इनसे प्रभावी ढंग से लड़ना चाहते हैं, तो यहां पुरुषों के लिए त्वचा साफ करने के कुछ सरल उपाय दिए गए हैं. इसके साथ ही सुनिश्चित करें कि आप हेल्दी डाइट का सेवन करें ताकि आपकी त्वचा को आवश्यक पोषण मिल सके.

Weight Loss Diet: पेट, कमर और जांघों की एक्स्ट्रा चर्बी को गायब कर देगा लौकी का सूप, इस तरीक से करें सेवन!

पुरुष साफ स्किन पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स | Follow These Tips To Get Clear Skin

1. अपनी त्वचा के प्रकार को जानें

महिलाओं की तरह, आपको बेहतर देखभाल के लिए अपनी त्वचा के प्रकार को जानना होगा. आपकी त्वचा शुष्क, तैलीय, या संयोजन हो सकती है. यह आपकी त्वचा के प्रकार के अनुसार सही स्किन केयर प्रोडक्ट चुनने में आपकी सहायता करेगा. सही प्रोडक्ट चुनने पर आपको प्रभावी परिणाम मिलेंगे.

2. सीटीएम

सीटीएम का मतलब क्लींजिंग, टोनिंग मॉइस्चराइजिंग है. आपको दिन में कम से कम दो बार अपना चेहरा साफ करना चाहिए. टोनिंग के लिए, आप अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार टोनर चुन सकते हैं या बस गुलाब जल का उपयोग कर सकते हैं. मॉइस्चराइजिंग बेहद जरूरी है. अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो पानी आधारित मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें और सूखी त्वचा के लिए तेल आधारित गाढ़ा मॉइस्चराइज़र उपयुक्त है.

कब्ज के ये हैं 4 असल कारण, इन 5 चीजों को खाने से मिलेगा कब्ज से छुटकारा!

3. स्क्रबिंग ज़रूरी है

स्क्रबिंग आपके स्किनकेयर रूटीन का एक अनिवार्य हिस्सा होना चाहिए. यह त्वचा के छिद्रों को बंद करने में मदद करता है और आपकी त्वचा से गंदगी और प्रदूषण को हटाता है. यह आपको ब्लैक और व्हाइटहेड्स हटाने में भी मदद करता है. आप वैकल्पिक दिनों पर स्क्रब कर सकते हैं, लेकिन अगर आपकी त्वचा आपको संवेदनशील है, तो सप्ताह में एक या दो बार एक्सफोलिएशन पर्याप्त है.

hajfb79oSkincare Tips: एक्सफोलिएशन आपको ब्लैकहेड्स हटाने में मदद कर सकता है

4. सनस्क्रीन जरूर लगाएं

कई लोग गर्मी के मौसम में ही सनस्क्रीन लगाते हैं. पूरे साल सनस्क्रीन लगाने की सलाह दी जाती है. यह आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचाता है.

करी पत्ते का रस पेट की चर्बी और Body Fat घटाने के लिए है कारगर उपाय, पता होना चाहिए सेवन का तरीका!

पानी समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी आवश्यक है. यह आपको विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है और आपकी त्वचा को शुद्ध करता है. पर्याप्त पानी पीने से आप एक प्राकृतिक चमक प्राप्त कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

डायबिटीज में हेल्दी ब्लड शुगर लेवल पाने के लिए, इन 6 चीजों को अपनी डाइट से निकाल दें बाहर

इन 6 ड्रिंक से घर बैठे करें अपनी बॉडी को डिटॉक्स, शरीर में जमा सारी गंदगी निकल जाएगी बाहर!

इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय ढूंढ रहे हैं? डाइट में शामिल करें लेमनग्रास, आसानी से स्ट्रॉन्ग होगा इम्यून सिस्टम

क्या होता है सर्वाइकल कैंसर, जानें इसके लक्षण, कारण, इलाज और रोकथाम के उपाय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चेहरे पर मुंहासों के रह गए हैं दाग, तो न हों परेशान इन 5 चीजों का इस्तेमाल कर गायब हो जाएंगे धब्बे!