Skin Care Tips: जवां दिखने के लिए अपना एंटी-एजिंग रूटीन कब और कैसे बनाएं? डॉ किरण लोहिया जवाब

Anti-aging Routine: त्वचा विशेषज्ञ किरण लोहिया नियमित रूप से अपने फैंस को त्वचा की देखभाल के बारे में शिक्षित करती हैं. उन्होंने बताया है कि किसी को कैसे और कब एंटी-एजिंग रूटीन शुरू करना चाहिए.

Skin Care Tips: जवां दिखने के लिए अपना एंटी-एजिंग रूटीन कब और कैसे बनाएं? डॉ किरण लोहिया जवाब

Anti-ageing Treatment: कब और कैसे शुरू करना चाहिए

Skin Care Tips: अक्सर हम अपने पूरे जीवन के लिए स्पष्ट, युवा त्वचा पाने का सपना देखते हैं. हेल्दी स्किन हमें तरोताजा, युवा और गतिशील बनाती है. हालांकि, उम्र के साथ झुर्रियां विकसित होने लगती हैं और हम असहाय महसूस करते हैं क्योंकि हम घड़ी को वापस नहीं कर सकते. लंबे समय तक हेल्दी स्किन सुनिश्चित करने के लिए क्या किया जा सकता है? एक समझदारी की बात यह है कि जितनी जल्दी हो सके एक एंटी-एजिंग स्किनकेयर रूटीन शुरू करना है. जब हम अपने 30 के दशक में होते हैं. मार्गदर्शन के लिए, त्वचा विशेषज्ञ डॉ किरण सेठी ने तीन प्रभावी टिप्स साझा किए हैं. “स्किनकेयर रूटीन शुरू करने में कभी देर नहीं होती. आपको बस निरंतरता और विश्वास की जरूरत है,” उन्होंने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा. उनके तीन टिप्स इस प्रकार हैं:

1) सनब्लॉक

लोगों को सनब्लॉक, एक क्रीम या लोशन से शुरू करना चाहिए जो त्वचा से सूर्य की किरणों को रिफ्लेक्टिव करता है और उन्हें घुसने नहीं देता है. सनब्लॉक त्वचा को किरणों से बचाने में मदद करता है. चेहरे और गर्दन पर हर चार घंटे में दो बड़े चम्मच का प्रयोग करें. यह सनस्क्रीन की तरह ही काम करता है, सिवाय इसके कि एक सनब्लॉक त्वचा के ऊपर बैठता है जबकि सनस्क्रीन इसके द्वारा अवशोषित होता है.

2) एंटीऑक्सीडेंट सीरम या क्रीम

एक एंटीऑक्सिडेंट सीरम या क्रीम का उपयोग करें जिसमें विटामिन सी, फेरुलिक या रेस्वेराट्रोल हो, जो अन्य एंटीऑक्सिडेंट को अधिक प्रभावी बनाने के लिए सोचा जाता है.

3) रात में पेप्टाइड-आधारित क्रीम या रेटिनॉल या दोनों

तीसरे टिप ने एंटी-एजिंग या रेटिनॉल के लिए रात में पेप्टाइड-आधारित क्रीम के उपयोग का सुझाव दिया, जिसे विटामिन ए1 भी कहा जाता है. आप दोनों का इस्तेमाल स्किन केयर के लिए भी कर सकते हैं.

किरण ने यह भी कहा कि लोगों को यह याद रखना चाहिए कि त्वचा की देखभाल के परिणाम दिखने में समय लगता है. "कोई जादू की छड़ी नहीं है जो आपकी त्वचा को दिनों के भीतर बदल देगी. धैर्य रखें और सुसंगत रहें और यह आपकी त्वचा पर दिखाई देगा!"

उनकी पोस्ट पर एक नजर:

डॉ किरण नियमित रूप से अपने फैंस को स्किनकेयर के बारे में शिक्षित करती हैं. हाल ही में, उन्होंने हाइलूरोनिक एसिड की योग्यता के बारे में बात की, जिसे हाइलूरोनन भी कहा जाता है, जो कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में पाया जाने वाला एक घटक है, लेकिन मानव शरीर में स्वाभाविक रूप से मौजूद है. किरण ने कहा कि हयालूरोनिक एसिड दृढ़ता और लोच, त्वचा की बनावट में सुधार करता है और सूजन को कम करता है. यह त्वचा के ऊतकों को नम और चिकनाई रखने में मदद करता है.


तो, अब और समय बर्बाद न करें और अपना एंटी-एजिंग स्किनकेयर रूटीन अभी से शुरू करें. हेल्दी स्किन के लिए डॉ किरण के इन आसान रूटीनों को अपनाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.