Skin Care Tips: क्या अच्छी नींद है आपकी हेल्दी और ग्लोइंग स्किन का राज? एक्सपर्ट ने किया इस रहस्य का खुलासा

Skin Care Tips: गहरी नींद त्वचा के बेहतर स्वास्थ्य के लिए त्वचा की कोशिकाओं को रिचार्ज करने, फिर से सक्रिय करने और डिटॉक्सीफाई करने में मदद करती है.

Skin Care Tips: क्या अच्छी नींद है आपकी हेल्दी और ग्लोइंग स्किन का राज? एक्सपर्ट ने किया इस रहस्य का खुलासा

Skincare Tips: हेल्दी नींद कार्यक्रम कई तरह से त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है

खास बातें

  • एक हेल्दी स्किन रूटीन हेल्दी स्किन पाने में मदद करती है.
  • आपकी डाइट और लाइफस्टाइल भी आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है.
  • एक ब्यूटी स्लीप आपके स्लीप शेड्यूल का हिस्सा होना चाहिए.

Skin Care Routine: मानो या न मानो, लगभग हर कोई आसान ब्यूटी हैक्स और स्किनकेयर रूटीन से ग्रस्त है. ज्यादातर दिनों, आप चिंता करते हैं कि क्या आपकी स्किन सुस्त हो रही है या आपने सही सनस्क्रीन चुना है या नहीं. इन सभी केल्कुलेटेड स्टेप्स के बीच, क्या आप इस बात का ध्यान रखते हैं कि आप स्किन को कुछ ज्यादा नुकसान तो नहीं दे रहे हैं? बिजी लाइफ के बीच, आप अक्सर अच्छी नींद के महत्व को नजरअंदाज कर देते हैं और यही आपकी स्किन को एक संपूर्ण चमक के लिए जरूरी है. सेलिब्रिटी कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ चित्रा वी आनंद का कहना है कि ब्यूटी स्लीप अब मजाक बनाने की चीज नहीं है. अपने इंस्टाग्राम वीडियो में, वह हेल्दी स्किन के लिए अच्छी नींद की सलाह देती हैं.

हेल्दी, ग्लोइंग स्किन के लिए हेल्दी नींद कितना महत्वपूर्ण है?

डॉक्टर चित्रा के मुताबिक, शरीर और त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए 7 से 9 घंटे की नींद जरूरी है. हालांकि, यह नींद की गुणवत्ता पर भी निर्भर करता है. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको अच्छी गुणवत्ता की नींद मिले, वह जल्दी सोने की आदत डालने का सुझाव देती है. क्यों? क्योंकि जल्दी सोने से आप अपने शरीर को सबसे लंबे समय तक गहरी नींद में डुबाने का मौका देते हैं, लेकिन गहरी नींद त्वचा की कैसे मदद करती है?

डॉ चित्रा यह समझाते हुए जवाब देती हैं कि गहरी नींद के दौरान, आपका शरीर लसीका तंत्र के माध्यम से रिचार्ज, पुन: सक्रिय और डिटॉक्सीफाई करता है. "इस तरह सेल ऊर्जा रिचार्ज हो जाती है. रिचार्ज ऊर्जा वाली त्वचा कोशिकाओं का मतलब बेहतर और हेल्दी स्किन है," उन्होंने कहा. अच्छी नींद शरीर की कार्यप्रणाली को बहाल करती है और ब्लड सर्कुलेशन में मदद करती है. त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए अच्छा सर्कुलेशन महत्वपूर्ण है.

a7oull48

अच्छी नींद शरीर की कार्यप्रणाली को बहाल करती है और ब्लड सर्कुलेशन में मदद करती है, विशेषज्ञ कहते हैं

बेहतर नींद से लसीका प्रणाली में सुधार होता है. यह प्रणाली त्वचा कोशिकाओं में विषाक्त पदार्थों सहित शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद करती है. डिटॉक्सिफाइड त्वचा कोशिकाओं के परिणामस्वरूप त्वचा का कायाकल्प होता है.

अब आप जानते हैं कि अच्छी मात्रा और अच्छी नींद आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को कैसे बेहतर बना सकती है, लेकिन त्वचा की ऐसी कौन सी समस्याएं हैं जिन्हें एक अच्छी नींद लेकर हल किया जा सकता है? त्वचा विशेषज्ञ का कहना है कि अच्छी नींद इन समस्याओं से निपटने में मदद कर सकती है:

1. चेहरे पर सूजन का सामना करना पड़ता है, जिसका सामना हम में से कई लोग सुबह उठने के बाद करते हैं.

2. आंखों के आसपास काले घेरे.

3. त्वचा पर रंजकता

4. झुर्रियां और समय से पहले उम्र बढ़ने के संकेत.

plk9c82Skincare Tips: हेल्दी नींद चक्र के साथ समय से पहले उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.