Health Tips: 'कम बैठें और ज्यादा चलें' यही है एक्टिव लाइफस्टाइल का मंत्र, इन तरीकों को अपनाकर बढ़ाएं अपनी एक्टिविटी

हाल ही में न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar) ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर सिट लेस मूव मोर (Sit Less Move More) के फायदों के बारे में बताते हुए इसे लाइफस्टाइल में शुमार करने की सलाह दी है.

Health Tips: 'कम बैठें और ज्यादा चलें' यही है एक्टिव लाइफस्टाइल का मंत्र, इन तरीकों को अपनाकर बढ़ाएं अपनी एक्टिविटी

How To Be Active Daily: हमेशा एक्टिव रहने के लिए पैदल चलने के बहाने खोजें.

How To Be Active Daily: सुस्ती हमारी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. इसके बावजूद सभी के लिए एक्टिव लाइफस्टाइल (Active Lifestyle) अपनाना आसान नहीं होता है. हालांकि हम कुछ आसान उपायों को अपनाकर शरीर को एक्टिव रख सकते हैं, क्योंकि सेडेंटरी लाइफस्टाइल हमारी बॉडी को अच्छे भोजन, व्यायाम और नींद के फायदों से भी वंचित कर देती है. हाल ही में न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar) ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर सिट लेस मूव मोर (Sit Less Move More) के फायदों के बारे में बताते हुए इसे लाइफस्टाइल में अपनाने की सलाह दी है. हम इसका लाभ कैसे ले सकते हैं? जानिए.

एक्टिव रहने के लिए क्या करें | What To Do To Stay Active

हर 30 मिनट के बाद ब्रेक लें

आधे घंटे बैठने के बाद तीन मिनट के लिए खड़े हो जाए. अगर आप किसी ऐसे जॉब में जहां आठ घंटे लगातार बैठकर काम करना पड़ता है तो हर आधे घंटे के बाद कुछ देर के लिए टहल लें.

दोनों पैरों पर हो वजन

जब भी खड़े हो अपने दोनों पैरों पर वेट को बैलेंस रखें. कई लोग एक पैर पर वजन देकर खड़े होते हैं या दिवार का सहारा लेकर खड़े होते हैं. सही पोस्चर से खड़े रहने का ज्यादा लाभ होता है.

गर्मियों में इन 5 पॉपुलर ड्रिंक्स का बिल्कुल नहीं करना चाहिए सेवन, बिगड़ सकती है तबियत

सीढ़ियों का उपयोग

अपने वर्क प्लेस या घर में सीढ़ियों का उपयोग करें. हर दिन चार मंजिल तक सीढ़ियां चढ़ने की आदत डालें. इस हेल्दी हैबिट से आपको मदद मिलेगी.

कार को करें दूर पार्क

अपनी कार को डेस्टीनेशन से इतनी दूर पार्क करें कि आपको 500 कदम चलना पड़े. इससे हर दिन चलने की वजह मिल जाएगी.

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए खाएं ये फल और सब्जियां, महीनेभर में दिखने लगेगा असर, बालों में आएगा घनापन और कमर तक हो जाएंगे लंबे

पैदल चलने का बहाना तलाशें

हफ्ते में एक बार अपने बच्चे को स्कूल, दोस्त के घर या पार्क तक पैदल ले कर जाएं. यह आपकी सेहत के लिए अच्छा है.

1jg1vilg

हफ्ते में एक बार करें ये काम

हफ्ते में एक बार ऐसे काम खुद करें, जो सामान्य तौर आप हेल्पर से करवाते हैं. इसमें बर्तन धोने, कपड़े धोना या घर की डस्टिंग जैसे काम शामिल कर सकते हैं.

पुरुष करें घर का काम

पुरुष ऐसे काम करें जो सामान्य तौर पर महिलाएं करती हैं. इसमें परिवार के लिए डिनर या लंच तैयार करना या साफ सफाई को चुना जा सकता है.

अगर इस तरह खाना शुरू करेंगे पपीता तो कब्ज से मिलेगी निजात, सुबह फ्रेश होने में नहीं लगेगा समय

डिनर के बाद 100 कदम चलें

डिनर के बाद सौ कदम चलने को अपने रूटीन में शामिल करें. यह न सिर्फ बॉडी को बल्कि ब्रेन को एक्टिव रखने में मदद करेंगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.