बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए खाएं ये फल और सब्जियां, महीनेभर में दिखने लगेगा असर, बालों में आएगा घनापन और कमर तक हो जाएंगे लंबे

Foods For Hair Growth: बालों की ग्रोथ न बढ़ने के पीछे हमारी डाइट भी है. हेल्दी डाइट खाकर बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. यहां जानें कौन से पौष्टिक फल और सब्जियां बालों के लिए फायदेमंद हो सकती हैं.

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए खाएं ये फल और सब्जियां, महीनेभर में दिखने लगेगा असर, बालों में आएगा घनापन और कमर तक हो जाएंगे लंबे

Foods For Hair Growth: कुछ फल औऱ सब्जियां बालों को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं.

खास बातें

  • पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स बालों की ग्रोथ बढ़ने में मदद करते हैं.
  • रोजाना अपनी डाइट में इन हेल्दी चीजों को एड करें.
  • हेल्दी हेयर पाने के लिए आज से ही खाना शुरू कर दें.

Hair Growth: फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर फूड्स हमारे बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद होते हैं. ऐसे कई विटामिन और खनिज हैं जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं, हालांकि आपको ये पता होना चाहिए कि ये सभी किन फूड्स और फलों से लिए जा सकते हैं. विटामिन हमारी पूरी हेल्थ को मैनेज करते हैं बी विटामिन शुगर लेवल को बैलेंस करके बालों की ग्रोथ को बढ़ावा दे सकते हैं, मेटाबॉलिक प्रक्रिया में सुधार करते हैं, ये ब्लड फ्लो में भी सुधार करता है. यहां ऐसे फल और सब्जियां हैं जो बालों की ग्रोथ बढ़ाने के कारगर तरीके के रूप में काम कर सकती हैं.

बालों को लंबा और घना बनाने के लिए फूड्स | Foods To Make Hair Long And Thick

fq7h12bo

Photo Credit: iStock

1. एवोकाडो

एवोकाडो एक ऐसा फूड है जो ओमेगा -3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन ई और बी का एक बड़ा स्रोत है. एवोकैडो में मौजूद ओमेगा -3 फैटी एसिड बालों की स्कैल्प को पोषण देता है और मजबूत और चमकदार बालों को बढ़ावा देने में मदद करता है. एवोकैडो में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं.

2. पालक

पालक गहरे हरे रंग की पत्तेदार सब्जी है जो विटामिन ए, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, आयरन और फोलेट जैसे अद्भुत पोषक तत्वों से भरपूर है. ये सभी पोषक तत्व भीतर से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करके स्कैल्प को पोषण देने के लिए मिलकर काम करते हैं. पालक को कच्चा खाना इसके पोषक तत्वों को प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है. मॉइस्चराइज्ड और हाइड्रेटेड बालों के लिए हर दिन पालक की स्मूदी पी सकते हैं.

Hair Fall रोकने के लिए आंवला का ऐसे बनाएं Hair Mask, इन 3 चीजों को मिलाकर लगाने से बालों के टूटने पर लगेगी लगाम

3. खट्टे फल

खट्टे फल जैसे संतरा, मौसमी, नींबू और अंगूर विटामिन सी के बेहतरीन स्रोत हैं. इन फलों को नियमित रूप से खाने से हमारे शरीर में कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ावा मिलता है. कोलेजन बालों को मजबूत करता है और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है. विटामिन सी हमारे शरीर से फ्री रेडिकल्स को भी हटाता है.

fruits citrus orange

Photo Credit: iStock

4. गाजर

गाजर को एक सुपरफूड माना जाता है क्योंकि यह एक बेहद पौष्टिक सब्जी है जिसमें कैलोरी कम और पानी और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. गाजर में मौजूद विटामिन ए बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

5. कच्चा प्याज

ये जिंक, आयरन और बायोटिन का एक बेहतरीन स्रोत है. ये सभी पोषक तत्व बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं और बालों को समय से पहले सफेद होने से भी रोकते में भी मदद करते हैं.

Hair Care Tips: हफ्ते में कितनी बार धोने चाहिए बाल? क्या रोज धोने से बाल झड़ते हैं? जानें...

6. शिमला मिर्च

शिमला मिर्च विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का एक बेहतरीन स्रोत है. मिर्च में मौजूद विटामिन सी कोलेजन को बढ़ावा देता है जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है और यह आपके शरीर से फ्री रेडिकल्स को हटाकर ऑक्सीडेटिव तनाव से बालों की रक्षा करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.