विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 18, 2023

सर्दियों में ये 10 लक्षण दिखने पर तुरंत जाएं डॉक्टर के पास, वर्ना बुरी तरह डैमेज हो सकते हैं आपके फेफड़े

Pneumonia Symptoms: हालांकि निमोनिया साल के किसी भी समय हो सकता है, लेकिन यहां निमोनिया के कुछ सामान्य लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जिनका आपको इस सर्दी में ध्यान रखना चाहिए.

Read Time: 5 mins
सर्दियों में ये 10 लक्षण दिखने पर तुरंत जाएं डॉक्टर के पास, वर्ना बुरी तरह डैमेज हो सकते हैं आपके फेफड़े
अगर आपके शरीर का तापमान 100.4F से ऊपर है, तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए.

Sign of Pneumonia: निमोनिया एक इंफेक्शन है जो एक या दोनों लंग्स में एयर बैग्स को फुला देता है, जिससे उनमें लिक्विड या मवाद भर जाता है. यह बैक्टीरिया, वायरस, फंगस या अन्य सूक्ष्मजीवों के कारण हो सकता है. निमोनिया के सामान्य लक्षणों में कफ या मवाद वाली खांसी, बुखार, ठंड लगना, सांस लेने में कठिनाई, सीने में दर्द, थकान और कभी-कभी मतली और उल्टी शामिल हैं. हालांकि निमोनिया साल के किसी भी समय हो सकता है, लेकिन सर्दियों के महीनों में लोगों को निमोनिया होने का खतरा ज्यादा होता है. ठंडा तापमान इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकता है, जिससे व्यक्ति इंफेक्शन को लेकर सेंसिटिव हो जाता है.

इसके साथ ही, लोग सर्दियों के दौरान घर के अंदर और एक-दूसरे के करीब ज्यादा समय बिताते हैं, जिससे इंफेक्शन सर्कुलेशन की संभावना बढ़ जाती है. ड्राई एयर, ठंडा मौसम और तापमान में बदलाव भी शरीर की नेचुरल डिफेंस मैकेनिज्म को प्रभावित कर सकते हैं. यहां हम निमोनिया के कुछ सामान्य लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जिनका आपको इस सर्दी में ध्यान रखना चाहिए.

निमोनिया के इन 10 लक्षणों पर रखें नजर | Signs Of Pneumonia

1. तेज बुखार

अगर आप बॉडी टेंपरेचर में अचानक और लगातार तेजी देखते हैं, तो यह निमोनिया का शुरुआती संकेत हो सकता है. सटीक तापमान मापने के लिए थर्मामीटर का उपयोग करें और अगर यह 100.4°F से ऊपर है, तो किसी हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स से संपर्क करें.

2. खांसी

निमोनिया अक्सर लगातार खांसी का कारण बनता है जो कफ या बलगम पैदा कर सकता है. खांसी की निगरानी करें और अगर यह एक हफ्ते से ज्यादा समय तक बनी रहे या गंभीर हो जाए तो मेडिकल हेल्प लें.

ये भी पढ़ें: कॉफी को इस तरह लगा लीजिए चेहरे पर, गंदगी और डेड स्किन निकल जाएगी साफ, हफ्तेभर में चमकने लगेगा फेस

3. सांस लेने में तकलीफ

सांस लेने में कठिनाई, तेजी से सांस लेना सांस फूलना निमोनिया का संकेत दे सकता है. अगर आप ऐसे लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो तत्काल मेडिकल हेल्प लें.

4. सीने में दर्द

डीप ब्रीदिंग या खांसने पर निमोनिया के कारण सीने में परेशानी या तेज दर्द हो सकता है. अगर आपको लगातार सीने में दर्द का अनुभव होता है, तो हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स से संपर्क करें.

Latest and Breaking News on NDTV

5. थकान

बहुत ज्यादा थकान या कमजोरी महसूस करना निमोनिया का शुरुआती संकेत हो सकता है. अगर आप लगातार थकान या कमजोरी का अनुभव करते हैं तो अपने एनर्जी लेवल की निगरानी करें और मेडिकल हेल्प लें.

6. भूख न लगना

निमोनिया के कारण भूख कम हो सकती है या खाने में रुचि पूरी तरह खत्म हो सकती है. अगर आप अपने खाने के पैटर्न में अचानक बदलाव देखते हैं, खासतौर से लक्षणों के साथ तो किसी डॉक्टर से सलाह लें.

7. दिल की तेज धड़कन

निमोनिया के कारण हार्ट रेट या धड़कन बढ़ सकती है. अगर आप तेज या इर्रेगुलर हार्ट बीट देखते हैं, तो मेडिकल हेल्प लेना जरूरी है.

ये भी पढ़ें: फैट बढ़ने से लटकने वाला है पेट, तो सिर्फ सुबह कर लें ये छोटा काम, महीनेभर में सपाट हो जाएगा पेट

8. भ्रम

कुछ मामलों में निमोनिया मेंटल फंक्शनिंग को प्रभावित कर सकता है, जिससे भ्रम, भटकाव हो सकता है. अगर आप या आपका कोई परिचित अचानक मेंटल चेंजेस का अनुभव करता है, तो तुरंत मेडिकल हेल्प लें.

9. होंठ या नाखून नीले पड़ना

निमोनिया की वजह से ऑक्सीजन लेवल में कमी हो सकती है, जिससे होंठ, नाखून या स्किन का रंग नीला पड़ सकता है. अगर आपको यह लक्षण दिखाई देता है, तो डॉक्टर से सलाह लें.

10. ठंड लगना और पसीना आना

निमोनिया के कारण अचानक ठंड लग सकती है और बहुत ज्यादा पसीना आ सकता है. अगर आप किसी भी लक्षण के साथ इन लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो डॉक्टर को दिखाना जरूरी है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
सर्दियों में ये 10 लक्षण दिखने पर तुरंत जाएं डॉक्टर के पास, वर्ना बुरी तरह डैमेज हो सकते हैं आपके फेफड़े
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Next Article
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;