ठंड से राहत देने वाला रूम हीटर सेहत के लिए हो सकता घातक, जानिए इसके साइड इफेक्ट्स

Room heater Side effects: रूम हीटर की वजह से कमरे का तापमान बढ़ जाता है और ठंड से राहत मिल जाती है. लेकिन ठंड से राहत देने वाला रूम हीटर सेहत के लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है.

ठंड से राहत देने वाला रूम हीटर सेहत के लिए हो सकता घातक, जानिए इसके साइड इफेक्ट्स

रूम हीटर में सोने के नुकसान | Room Heater side effects and disadvantages

Side effects of room heater: ठंडी हवाएं चल रही हैं और देश के कुछ हिस्सों में हाड़ कपा देने वाली ठंड पड़ने लगी है. ऐसे में ठंड से बचने के लिए लोग रजाई और कंबल के साथ ही लोग रूम हीटर का भी इस्तेमाल कर रहे हैं. रूम हीटर की वजह से कमरे का तापमान बढ़ जाता है और ठंड से राहत मिल जाती है. लेकिन ठंड से राहत देने वाला रूम हीटर सेहत के लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है. हीटर की वजह से कई बार कमरे की हवा जहरीली हो जाती है और सांस लेना मुश्किल हो जाता है. आइए जानते हैं कि रूम हीटर चला कर सोने के क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.

रूम हीटर चलाने के नुकसान (Room Heater side effects and disadvantages)

हवा में नमी की मात्रा हो जाती है कम

सर्दियां पहले से ही शुष्क होती हैं लेकिन आपके कमरे में बहुत लंबे समय तक हीटर का इस्तेमाल करने से हवा में नमी की मात्रा और कम हो सकती है, जिससे यह और भी शुष्क हो सकती है. शुष्क हवा आपकी स्किन को ड्राई और खुरदुरा बना सकती है. अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है, तो इससे लालिमा और खुजली हो सकती है.

हवा को बना सकता है जहरीला

कुछ रूम हीटर कार्बन मोनोऑक्साइड छोड़ते हैं. अगर आपका कमरा ठीक से हवादार नहीं है और आप हीटर जलाकर सोते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है. इससे श्वसन संबंधी समस्याएं जैसे अस्थमा, एलर्जी संबंधी जलन और कुछ अन्य गंभीर बीमारियां हो सकती हैं.

तापमान में उतार-चढ़ाव से हो सकती है परेशानी

गर्म कमरे में बैठना अच्छा लग सकता है लेकिन जब आप इससे बाहर निकलेंगे तो आपको ठंड का एहसास होगा. तापमान में बार-बार होने वाला यह अचानक बदलाव आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकता है, जिससे आप बीमार पड़ सकते हैं.

रूम हीटर चलाते हैं तो इन बातों का रखें ख्याल (Keep these things in mind when you run a room heater)

अगर आप नमी की कमी के कारण ड्राई स्किन, नाक या गला सूखने से पीड़ित हैं, तो आप नमी के स्तर को बढ़ाने के लिए अपने कमरे में पानी का एक कटोरा रख सकते हैं. सोते समय रूम हीटर चालू रखने से बचें, इससे दम घुटने का जोखिम नहीं होगा. इसके अलावा, तापमान मध्यम रखें और सुनिश्चित करें कि आपका कमरा हवादार हो.

Watch Video: Covid 19 New Sub Variant JN.1: कितना खतरनाक है कोविड-19 का नया सब-वैरिएंट? 7 अहम सवालों के जवाब



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)