Parenting Tips: टीनेजर्स में अपनी बॉडी को लेकर आते हैं ये नेगेटिव थॉट्स, पेरेंट्स कैसे करें उनसे डील, जानिए

How To Deal With Dysmorphia: हर टीनएज बच्चा इस स्थिति से गुजरता है जब बच्चे अपनी फिगर और लुक की दूसरों से तुलना करके अपने शरीर और लुक से नाराज हो जाते हैं. कभी उन्हें अपनी नाक अच्छी नहीं लगती तो कभी दांतों का शेप. ऐसे में पेरेंट्स अपने बच्चों की कैसे मदद कर सकते हैं जानिए.

Parenting Tips: टीनेजर्स में अपनी बॉडी को लेकर आते हैं ये नेगेटिव थॉट्स, पेरेंट्स कैसे करें उनसे डील, जानिए

How To Deal With Dysmorphia: कई टीनएज बच्चे इस स्थिति से गुजरते हैं.

Body Dysmorphia In Teens: अगर आपका टीनेजर बच्चा बार बार शीशा देखता है. अपने कपड़ों की फिटिंग पर नजर रखता है या बॉडी को लेकर कुछ परेशान रहता है तो ये उम्र संबंधी वो दौर है जब बच्चे अपने शरीर में आए बदलावों को लेकर कॉन्शस हो जाते हैं. आपको ध्यान रखना होगा कि ज्यादातर बच्चे इस एज में बॉडी को लेकर काफी नर्वस और लो फील करते हैं क्योंकि शरीर में आए बदलाव उन्हें परेशान करते हैं. इस स्थिति को बॉडी डिस्मार्फिया (Dysmorphia) कहते हैं. हर टीनएज बच्चा इस स्थिति से गुजरता है जब बच्चे अपनी फिगर और लुक की दूसरों से तुलना करके अपने शरीर और लुक से नाराज हो जाते हैं. कभी उन्हें अपनी नाक अच्छी नहीं लगती तो कभी दांतों का शेप, कभी वो अपने शरीर की कमियों को खोजने लगते हैं तो कभी बार बार उन पर गौर करने लगते हैं.

गर्मियों में बेजान और ऑयली हो जाती है स्किन, इन टिप्स को अपनाकर रखें स्किन को हर टाइम चमकदार और जवां

इस स्थिति में बच्चों का आत्मविश्वास कम हो जाता है और इससे डील करना हर मां बाप को आना चाहिए. चलिए हम आपको बताते हैं कि अगर बच्चा इस तरह बिहेव कर रहा है तो उसकी मदद कैसे की जा सकती है. बच्चा अगर बार बार आईने के सामने खड़ा होकर अपने आपको देख रहा है तो टोकने की बजाय उसकी तारीफ कीजिए. उससे कहिए कि वो बेहद अच्छा लग रहा है. उसकी कमियों पर उसे टोकने की बजाय उसे समझिए.

ऐसी स्थिति में पेरेंट्स को क्या करना चाहिए?

1) बच्चे की किसी भी शारीरिक कमी पर उसे टोकने से बचिए. ना ही दूसरे बच्चों के लुक या बॉडी से उसकी तुलना कीजिए.

2) बच्चे को उसकी ताकतों के बारे में समझाइए. उसे पॉजिटिवली अपनी ताकत पहचानने के लिए कंसंट्रेट करने में मदद कीजिए.

3) बच्चे को बताइए कि जिन फोटोज को देखकर वो उनसे अपनी तुलना कर रहा है, वो हो सकता है फिल्टर द्वारा बनाई गए हों.

पूरी तरह डैमेज होने वाला है आपका लिवर, इन 5 संकेतों से लगा सकते हैं पता! जानें लिवर की बीमारी के वार्निंग साइन

4) बच्चे को अंदरूनी खूबसूरती यानी दिल से अच्छा बनने के लिए प्रेरित कीजिए.

5) बच्चे अगर सोशल मीडिया या इंस्टाग्राम पर ऐसे लोगो को फॉलो करते हैं जो उन्हें खुद के प्रति नकारात्मक बना रहे हैं तो इसे चैक कीजिए.

बच्चे को बताइए कि हेल्दी ईटिंग और अच्छे स्वभाव का असर जल्दी दिखता है.

6) बच्चों की संगत यानी दोस्तों पर ध्यान रखें. कई बार बच्चे कंपटीशन में गलत फैसले करते हैं और बॉडी कंपेयर करने लगते हैं.

7) हर किसी को अलग अलग फिजिक मिली हुई है, उसे मेंटेन रखना जरूरी है, ये सीख बच्चे को देंगे तो वो अपनी बॉडी इमेज पर गर्व करेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.