सर्दी में आलस को दूर करने के लिए इन टिप्स को करें फॉलों, रहेंगे बिल्कुल एनर्जेटिक और फिट

सर्दियों में अगर आप भी आलस से घिरे रहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जो सर्दियों में भी आपको बिल्कुल एक्टिव और फिट रखने में मदद करेगा.

सर्दी में आलस को दूर करने के लिए इन टिप्स को करें फॉलों, रहेंगे बिल्कुल एनर्जेटिक और फिट

सर्दियों में आलस रहेगा बिल्कुल दूर.

सर्दियों के समय दिन छोटे हो जाते हैं और सूरज की रोशनी कम हो जाती है. सूरज की रोशनी हमारी इंटरनेल बॉडी के हार्मोन को जारी करने में मदद करता है, जो मूड और एनर्जी के लेवल को बढ़ाने में मदद करती है. सूरज की रोशनी कम होने से सीज़नल अफेक्टिव डिसऑर्डर (एसएडी) हो सकता है और लोगों को आलस्य महसूस हो सकता है.

इसके साथ ही, ठंडे मौसम में ज्यादा एक्टिव रहना काफी चैलेंजिग बना सकता है. घर के अंदर गर्म और आरामदायक रहने की इच्छा कई बार हमको आलसी बना देती है. कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि दिन के उजाले में कमी के कारण हमारे शरीर में मेलाटोनिन और सेरोटोनिन के स्तर में उतार-चढ़ाव ऊर्जा के स्तर और नींद के पैटर्न को प्रभावित कर सकता है, जिससे आलस्य बढ़ सकता है.

बैलेंस डाइट और प्रॉपर हाइड्रेशन कई पोषक तत्व प्रदान करते हैं और फिजिकल एक्टिविटी को बनाए रखते हैं. अगर आप भी सर्दियों के मौसम में आलस से घिर जाते हैं जो यहां जानें सर्दियों में आलस्य से लड़ने में मदद करने के टिप्स.

सर्दियों में आलस को दूर करने के उपाय:

ये भी पढ़ें: बवासीर को जड़ से खत्म कर सकता है ये पीला फूल, जानिए कब और कैसे करना है सेवन

1. सेट क्लियर गोल्स

सर्दियों के समय अपने गोल्स को लेकर हमेशा तैयार रहें. आपको हर दिन या हर हफ्ते आपको क्या और कैसे करना है इन सब बातों की लिस्ट हमेशा पहले से क्लियर रखें.

2. एक रूटीन बनाएं

खुद को हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी है कि हम अपने डेली रूटीन में अच्छी चीजों को शामिल करें जिसमें अच्छी नींद, डेली एक्सरसाइज और हेल्दी भोजन शामिल हो.

3. रोज एक्सरसाइज करें

डेली एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर को एक अलग ही एनर्जी मिलती है जो सुस्ती को दूर कर हमारे मूड को भी बूस्ट करने में लाभदायी हो सकती है. छोटी वॉक या इनडोर वर्कआउट से भी फर्क पड़ सकता है. बॉडी को एक्टिव रखने औरवेट को कंट्रोल में बनाए रखने के लिए योगा, डांस या होम वर्कआउट जैसे इनडोर वर्कआउट भी कर सकते हैं.

4. सेल्फ - केयर

स्ट्रेस कम करने और मेंटल हेल्थ में सुधार के लिए आप ध्यान लगा सकते हैं, किताबें पढ़ सकते हैं और खुद को पैंपर भी कर सकते हैं.

5. एक पार्टनर ढूंढे

आप खुद को फिट और एक्टिव रखने के लिए एक पार्टनर को साथ रखें, फिर चाहे वो दोस्त हो या कोई घर का सदस्य. ऐसे में आपके साथ किसी के होने पर आपको फिट और एक्टिव रहने की प्रेरणा मिलती है.

6. एक शेड्यूल बनाएं

देरी से बचने और जिम्मेदारियों के साथ ट्रैक पर बने रहने के लिए अपने कामों की एक प्रॉपर लिस्ट बना लें.

7. सूरज की रोशनी में रहे

दिन के दौरान बाहर धूप में बैठे, पर्दे खोलकर और खिड़कियों के पास बैठकर दिन के उजाले में बैठें. अगर जरूरी हो तो धूप की भरपाई के लिए लाइट थेरेपी बॉक्स या लैंप का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)