सावधान! नमक खाने के स्वाद को ही नहीं इन बीमारियों को बढ़ाने का काम भी कर सकता है, यहां जानें...

Salt Side Effects: क्या आप भी नमक का जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं तो आज से ही कम कर दें. क्योंकि नमक का अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

सावधान! नमक खाने के स्वाद को ही नहीं इन बीमारियों को बढ़ाने का काम भी कर सकता है, यहां जानें...

Salt Side Effects: नमक का ज्यादा सेवन सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान.

खास बातें

  • एक दिन में कितना नमक खाएं.
  • नमक खाने के नुकसान.
  • नमक ज्यादा खाने से क्या होता है.

Salt Side Effects In Hindi:  किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है नमक. दरअसल नमक खाने के स्वाद को बढ़ाने ही नहीं स्वाद और सेहत को बिगाड़ने का काम भी कर सकता है. जी हां नमक का ज्यादा मात्रा में सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. नमक का जरूरत से ज्यादा सेवन करने से शरीर को कई तरह की गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं. ज्यादा नमक से हाई ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. दिल से जुड़ी कई घातक बीमारियों को भी बढ़ाने का काम कर सकता है नमक. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि आपको दिनभर में कम से कम नमक खाना चाहिए, ताकि आप हेल्दी रहें. इसके अलावा, आपको यह बात भी ध्यान रखना है कि जिन चीजोंं में नमक ज्यादा है उनका सेवन करने से बचें. तो चलिए जानते हैं नमक का ज्यादा सेवन करने से होने वाले नुकसान. 

नमक खाने के नुकसान- (Namak Khane Ke Nuksan)

1. हाई बीपी-

अगर आप नमक का जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं तो हाई बीपी की समस्या हो सकती हैं. इसलिए अगर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना है तो आप अपना सॉल्ट इनटेक कम ही रखें. 

ये भी पढ़ें- स्किन को टाइट करने के लिए ऐसे करें इस चीज के छिलके का इस्तेमाल, एजिंग की समस्या भी होगी...

Latest and Breaking News on NDTV

2. डिहाइड्रेशन-

क्या आप ये जानते हैं कि नमक का ज्यादा सेवन डिहाइड्रेशन की वजह बन सकता है. अगर आप ये चाहते हैं कि शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं हो, तो आप नमक की संतुलित मात्रा लेने के साथ भरपूर मात्रा में पानी पीएं. पानी ज्यादा पीना आपकी सेहत के लिए बेहद जरूरी है. असल में सर्दियों के मौसम में हम सभी पानी पीना कम कर देते हैं जो हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं है.

3. दिल-

दिल हमारे शरीर का अभिन्न अंग है. अगर दिल सेहतमंद है तो शरीर भी सेहतमंद है. नमक का ज्यादा सेवन हार्ट की बीमारियों के खतरे को बढ़ा सकता है. इसलिए हार्ट को हेल्दी रखने के लिए खाने में नमक की मात्रा को सीमित रखें. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)