विज्ञापन
This Article is From Oct 25, 2023

18 Fun Facts about Bones and Joints: शरीर में कहां है सबसे बड़ी हड्डी और कौन सी हड्डी अकेले ही करती है सारा काम, आपके शरीर से जुड़े दिलचस्प फैक्ट्स

हड्डियां और जोड़ शरीर का बहुत जरूरी हिस्सा हैं. यह मानव शरीर को आकार देती हैं और चलने और हिलने डुलने में मदद करती हैं. मानव शरीर के इस जरूरी अंग से कई मजेदार फैक्ट्स जुड़े हैं.

18 Fun Facts about Bones and Joints: शरीर में कहां है सबसे बड़ी हड्डी और कौन सी हड्डी अकेले ही करती है सारा काम, आपके शरीर से जुड़े दिलचस्प फैक्ट्स
Fun Facts about Bones and Joints: जानिए हड्डियों और ज्वाइंट्स से जुड़ी ये दिलचस्प बातें.

Facts About Bones And Joints: हड्डियां शरीर का बहुत जरूरी हिस्सा हैं. हड्डियां आपस में जुड़ी रहती हैं और बॉडी को आकार और सपोर्ट देती हैं. यह बॉडी के महत्वपूर्ण अंगों जैसे दिल को सुरक्षा देने का भी काम करती हैं. हड्डियों को मजबूत (Strong Bones) रखने के लिए कैल्शियम, फास्फोरस और प्रोटीन से भरपूर डाइट के साथ विटामिन डी (Vitamin D) की जरूरत होती है. इसके साथ ही नियमित एक्सरसाइज से हड्डियों की सेहत बेहतर रखने में मदद मिलती है. उम्र के साथ हड्डियां कमजोर होने लगती है और फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है. आइए जानते हैं हड्डियों और जोड़ों के बारे में कुछ मजेदार फैक्टस, जिसे शायद आप अब तक न जानते हों.

इसे भी पढ़ें:  घास पर नंगे पैर चलने के हैं कई फायदे, आंखों की रौशनी में सुधार, बेहतर हार्ट हेल्‍थ के अलावा सेहत को मिलते हैं कई लाभ, जानें


हड्डियों के बारे में कुछ मजेदार फैक्ट्स (Fun Facts About Bones)

  1. वयस्क मानव शरीर में कुल 206 हड्डियों की होती है
  2. मनुष्य के पांव में हड्डियों की संख्या 26 होती हैं.
  3. कलाई सहित हाथ में 54 हड्डियां होती हैं.
  4. जांघ की हड्डी फीमर कहलाती है और मानव कंकाल की सबसे लंबी और मजबूत हड्डी होती है.
  5. कान के बीच में स्टैप्स, मानव शरीर की सबसे छोटी और हल्की हड्डी होती है.
  6. हाथ की हड्डी सबसे ज्यादा टूटती है, वयस्कों में हड्डी टूटने के लगभग आधे मामले हाथ की हड्डी टूटने के होते हैं जबकि बच्चों में कॉलरबोन सबसे अधिक टूटने वाली हड्डी है.
  7. युवावस्था में हड्डियों की लंबाई बढ़ना बंद हो जाती है. हालांकि हड्डियों का घनत्व और ताकत में जीवन भर बदलाव आता रहता है.
  8. मानव शरीर में एकमात्र हड्डी हाइपोइड है, जो किसी अन्य हड्डी से नहीं जुड़ी नहीं है, हाइपोइड एक वी-आकार की हड्डी और जीभ के आधार पर होती है.
  9. हड्डियों का निर्माण कैल्शियम, फास्फोरस, सोडियम और अन्य खनिजों के साथ-साथ प्रोटीन कोलेजन से होता है.
  10. हड्डियां मानव शरीर में कंकाल का काम करती हैं और शरीर के अंगों को हिलने डुलने में मदद करती है. हड्डी के अंदर रेड और वाइट ब्लड सेल्स का निर्माण होता है.

इसे भी पढ़ें:  Benefits of Moringa/Sahjan: डायबिटीज करता है कंट्रोल, दिल को भी रखता है हेल्दी, जानिए चमत्कारी सहजन के कमाल के फायदे


जोड़ के बारे में कुछ मजेदार फैक्ट्स (Fun Facts About Joints)

  1. दो हड्डियों के मिलने वाली जगह को जोड़ कहते हैं.
  2. हड्डियों को एक दूसरे से लिंगामेंट्स जोड़ते हैं. ये कठोर कनेक्टिव टीश्यू होते हैं और दो हडिडयों को जोड़कर, जोड़ या ज्वाइंट्स बनाते हैं.
  3. ज्वाइंट्स को काम करने में टेंडन की अहम भूमिका होती है. टेंडन लचीले टिश्यू होते हैं और मसल्स को हड्डी से जोड़ते हैं.
  4. कार्टिलेज या उपास्थि नामक फाइब्रस (रेशेदार) टिश्यू हड्डी की ऊपरी सतह को ढक कर रखती है हड्डियों को एक-दूसरे के रगड़ खाने से बचाती हैं.
  5. कुछ जोड़ हिलते हैं और कुछ नहीं. खोपड़ी के जोड़ नहीं हिलते नहीं हैं जबकि सिनोवियल ज्वाइंट्स हिल सकते हैं. शरीर में अधिकांश जोड़ सिनोवियल ज्वाइंट्स होते हैं.
  6. बॉडी में कुछ जोड़ बॉल और सॉकेट जॉइंट की तरह काम करते हैं. जैसे हिप और कंधे के जोड़. ये दोनों बॉडी के सबसे ज्यादा गतिशील जोड़ हैं और हाथों और पैरों को कई अलग-अलग दिशाओं में हिलाने डुलाने में मदद करते हैं.
  7. चपटी हड्डियों के बीच ग्लाइडिंग जोड़ होता है जो लिंगामेट्स से जुड़े होते हैं.
  8. घटने और कोहनी में हिंज ज्वाइंट होती है. यह दरवाजे के लगे हिंज की तरह काम करते हैं.

Osteoporosis: Causes, Symptoms, treatment | ऑस्टियोपोरोसिस, हड्डियों की कमजोरी: कारण, लक्षण, इलाज | Watch Video-

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जानवरों के बाद इंसानों में भी सफल रहा पार्किंसन का ट्रायल, जल्द ही बाजारों में आ सकती है दवा
18 Fun Facts about Bones and Joints: शरीर में कहां है सबसे बड़ी हड्डी और कौन सी हड्डी अकेले ही करती है सारा काम, आपके शरीर से जुड़े दिलचस्प फैक्ट्स
नेत्रदान न करने से भारत में नहीं हो पाता अंधेपन के 75 प्रतिशत मामलों का इलाज, जानें क्यों बढ़ रहे हैं केस
Next Article
नेत्रदान न करने से भारत में नहीं हो पाता अंधेपन के 75 प्रतिशत मामलों का इलाज, जानें क्यों बढ़ रहे हैं केस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com