विज्ञापन
This Article is From Nov 18, 2021

Muscle Cramps: क्या है क्रैम्प, क्यों आते हैं और क्या है इसका इलाज...

Muscle Cramps: कई बार मांसपेशियों के समूह में एक साथ ही इस तरह का दर्द उठ सकता है, जिसे क्रैम्प (Cramp) कहते हैं. कभी-कभी ये कुछ सेकेंड्स के लिए ही होता है तो वहीं कई बार कुछ मिनटों तक चलता है.

Muscle Cramps: क्या है क्रैम्प, क्यों आते हैं और क्या है इसका इलाज...
Muscle Cramps: अगर आप हाइड्रेटेड हैं यानी आपके शरीर में पानी की कमी है तो आपकी मांसपेशियां ऐंठने लगती हैं.

अचानक ही मसल्स में ऐंठन होने लगती है और असहनीय दर्द होने लगता है, कई बार स्थिति ऐसी हो जाती है कि हिलना तक मुश्किल हो जाता है. कई बार मांसपेशियों के समूह में एक साथ ही इस तरह का दर्द उठ सकता है, जिसे क्रैम्प (Cramp) कहते हैं. कभी-कभी ये कुछ सेकेंड्स के लिए ही होता है तो वहीं कई बार कुछ मिनटों तक चलता है. मसल क्रैम्प अधिकतर रात के समय ही आता है, इसमें ऐसा दर्द महसूस होता है जो सहन करना मुश्किल हो जाता है.

जानिए मांसपेशियों में ऐंठन की वजह और इससे बचने के उपाय

क्यों होता है क्रैम्स

कम पानी पीना

अगर आप हाइड्रेटेड हैं यानी आपके शरीर में पानी की कमी है तो आपकी मांसपेशियां ऐंठने लगती हैं. जब शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है तो मांसपेशियों और शरीर के अंगों को काम करने के लिए फ्लूइड नहीं मिल पाता, ऐसी स्थिति में दर्द और क्रैम्प होते हैं.

पोटेशियम का लेवल कम होना

पोटेशियम मसल्स सेल्स और नर्वस सिस्टम को मुख्य रूप से नियंत्रित करता है. मसल्स के कॉन्ट्रेक्शन- एक्सपैंशन और नसों से दिमाग में सिग्नल पहुंचने के प्रोसेस में पोटेशियम की अहम भूमिका है. ऐसे में शरीर में जब पोटेशियम की कमी होती है, तो मसल्स में ऐंठन होने लग जाती है, इस स्थिति को ‘हाइपोकलेमिया' कहते हैं. 

दवाओं का साइड इफेक्ट

कुछ ऐसी दवाएं हैं जिनका साइड इफेक्ट हो जाए तो भी मांसपेशियों में ऐंठन होने लगती है. इससे बचने के लिए हमें बिना डॉक्टर की सलाह के दवाएं नहीं लेनी चाहिए. 

टाइट शू पहनना

गलत साइज का या टाइट जूता या चप्पल पहनने और इससे पैर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक से न होने से भी ऐंठन हो सकती है. पैर ऐंठने पर तुरंत पैरों की मसाज करिए. समस्या अधिक हो तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.

क्या है इलाज

  • आप  विटामिन सप्लीमेंट (Vitamin supplement) खाकर मसल्स में हो रही ऐंठन को रोक सकते हैं. इसके अलावा पैर में हो रहे क्रैम्प के लिए स्ट्रेचिंग कर सकते हैं.
  • अपने आहार में पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा बढ़ाएं. ऐसे फूड खाएं जिनमें ये तत्व भरपूर मात्रा में मिलते हो.
  • मसल्स को मुलायम करने के लिए ठंडी चीज या फिर बर्फ से सिकाई करें.
  • जैसे ही क्रैम्स आएं आप उस अंग की मांसपेशियों को स्ट्रेच करें, ऐसा तब तक करते रहना है जब तक कि मसल्स की ऐंठन चली न जाए.
  • आप फूल गोभी, हरे कोलार्ड, पालक, कद्दू के बीज और आलू का सेवन बढ़ा दें.
  • इन उपायों से आपको आराम न मिले और बार-बार क्रैम्स आएं तो डॉक्टर से जल्द मिलें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
Muscle Cramps: क्या है क्रैम्प, क्यों आते हैं और क्या है इसका इलाज...
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com