विज्ञापन
This Article is From Dec 31, 2022

रिफ्रेश माइंड, Low Stress और जबरदस्त क्रिएटिविटी के लिए जरूरी है Rest Day, जानिए और भी गजब के फायदे

Is One Rest Day Enough: भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद के लिए वक्त कहां? इसका असर यह होता है कि बॉडी थक जाती है और स्ट्रेस होने लगता है. इसके साथ ही क्रिएटिविटी और प्रोडक्टिविटी भी कम हो जाती है. ऐसे में रेस्ट डे आपको पूरी तरह रिप्रेश कर सकता है.

रिफ्रेश माइंड, Low Stress और जबरदस्त क्रिएटिविटी के लिए जरूरी है Rest Day, जानिए और भी गजब के फायदे
एक दिन का रेस्ट डे गैर जरूरी तनाव को कम करने का काम करता है.

Rest Day Benefits: लगातार बिजी शेड्यूल के चलते मेंटली और फिजिकली थक जाना आम बात होती है. ऐसे में बॉडी रेस्ट मांगने लगती है. उस वक्त अगर उसे आराम न दिया जाए तो स्ट्रेस होने लगता है. प्रोडक्टिविटी कम हो जाती है और क्रिएटिविटी पर भी असर पड़ता है. इसी को देखते हुए 'रेस्ट डे' की अहमियत बढ़ जाती है. रेस्ट डे (Rest Day) का सीधा सा मतलब आराम से है. यानी कि ऑफिस के काम से छुट्टी, वर्कआउट से रेस्ट, रोजाना के कामों से भी दूरी. आइए जानते हैं भाग-दौड़ भरी जिंदगी में रेस्ट डे की क्या भूमिका है.

रेस्ट डे क्यों जरूरी है? | रेस्ट डे के फायदे | Why Is Rest Day Necessary?, Benefits Of Rest Day

1) माइंड रीफ्रेश हो जाता है

रोजाना के रूटीन के बीच में एक दिन का आराम मिलने से शरीर रीफ्रेश हो जाता है. इससे रोजाना के कामों की प्रोडक्टिविटी बढ़ती है, मूड अच्छा बना रहता है, तनाव कम हो जाता है, और साथ ही ब्लड प्रेशर भी मेंटेन रहता है.  इसलिए थकान उतारने और अपने माइंड को रिफ्रेश करने के लिए हफ्ते में एक दिन का रेस्ट डे बहुत जरूरी है.

इन 6 आदतों को अपनाकर पाएंगे आप हेल्दी और ग्लोइंग स्किन, आज से ही फॉलो करना शुरू करें

2) स्ट्रेस कम होता है

हर दिन एक ही तरह का काम लंबे समय तक करने से मानसिक थकावट भी होने लगता है जिससे स्ट्रेस यानी कि तनाव भी बढ़ने लगता है. ऐसे में एक दिन का रेस्ट डे गैर जरूरी तनाव को कम करने का काम करता है. काम का वर्क लोड हो या किसी भी तरह का स्ट्रेस, शरीर के साथ-साथ माइंड को रेस्ट देना भी जरूरी है. रेस्ट मिलने से स्ट्रेस काफी हद तक कम किया जा सकता है.

3) क्रिएटिविटी बढ़ती है

रेस्ट डे के बाद ऑफिस आने वाले लोगों में नई ऊर्जा और बेहतर क्रिएटिविटी देखी जाती है. ऐसे में यह ऑफिस और काम के लिए भी बेहतर विकल्प लेकर आता है और आपके काम में और बेहतर बनाता है. स्टडीज़ ये  बताती हैं कि 1 दिन का रेस्ट बॉडी को एनर्जी से भर देता है और व्यक्ति पहले से भी ज्यादा अच्छी तरीके से काम कर पाता है.

नए साल पर करना चाहते हैं बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन तो वजन घटाने के लिए अपनाएं ये 7 बेस्ट तरीके

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Pubic Hair Removal: प्यूबिक हेयर को क्लीन करें या नहीं! जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
रिफ्रेश माइंड, Low Stress और जबरदस्त क्रिएटिविटी के लिए जरूरी है Rest Day, जानिए और भी गजब के फायदे
खून होगा साफ, नसों से बाहर हो जाएगा कोलेस्ट्रोल, रोजाना पीएं आसानी से मिलने वाले इस पेड़ के पत्तों की चाय
Next Article
खून होगा साफ, नसों से बाहर हो जाएगा कोलेस्ट्रोल, रोजाना पीएं आसानी से मिलने वाले इस पेड़ के पत्तों की चाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com