Why Are My Hands and Feet Tingling? ठीक नहीं हाथ-पैर का बार-बार सुन्न होना, हो सकता है इस बीमारी का लक्षण

ऐसा होने पर हाथ पैर में झनझनाहट भी महसूस होती है. ये ऐसे अहसास होते हैं जो थोड़ी देर तो परेशान करते हैं फिर अपने आप ही ठीक भी हो जाते हैं.

Why Are My Hands and Feet Tingling? ठीक नहीं हाथ-पैर का बार-बार सुन्न होना, हो सकता है इस बीमारी का लक्षण

Numbness In Hands And Feet: कई बार आप के साथ भी ऐसा हुआ होगा कि एक ही पोजीशन में रहने के कारण हथेली या फिर पैरों के पंजे सुन्न पड़ गए हों. ऐसा होने पर हाथ पैर में झनझनाहट भी महसूस होती है. ये ऐसे अहसास होते हैं जो थोड़ी देर तो परेशान करते हैं फिर अपने आप ही ठीक भी हो जाते हैं. यही वजह है कि इन पर हम ज्यादा गंभीरता से ध्यान भी नहीं देते हैं. ये अनदेखी कभी भी बड़ी गलती साबित हो सकती है. क्योंकि, ये सुन्नपन आपके चलने फिरने की ताकत पर असर डाल सकता है और आपको अस्पताल में भी भर्ती करने की नौबत आ सकती है.

क्यों सुन्न होते हैं हाथ पैर | Reasons for Numbness

बहुत देर तक एक ही पोजीशन में रहते हैं तो हाथ और पैर की नसें दबने से ब्लड सप्लाई पर असर पड़ता है. जिस वजह से सुन्नपन हो सकता है. जो लोग बहुत टाइट कपड़े पहनते हैं उन्हें भी इसी समस्या का सामना करना पड़ता है. टाइट कपड़े नसों को दबाते हैं और खून का फ्लो अटकता है.

हाथ पैर सुन्न न पड़ें इसलिए सोते समय अपनी पॉजिशन बदलती रहनी चाहिए. एक ही करवट सोने से या एक ही पोजीशन में सोने से भी नसें दबी रहती हैं. जिसका असर ब्लड फ्लो पर पड़ता है. हाई हील्स वाली सेंडल पहनते हैं तो भी आप सुन्नपन के शिकार हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: कोविड की बूस्टर डोज लेने के बाद बिगड़ी एलन मस्क की तबियत, बोले - "हॉस्पिटल में एडमिट होने की आ गई थी नौबत"

कितना खतरनाक है सुन्नपन | How dangerous is numbness?

ये सुन्नपन सुनने में तो कुछ समय की मुश्किल ही लगता है. असल में इससे बड़ा खतरा भी हो सकता है. लगातार टाइट कपड़े पहनने या हाई हील्स की वजह से ब्लड फ्लो पर पड़ने वाला असर दिल के लिए खतरनाक हो सकता है. सुन्नपन के साथ आपकी आवाज में भी कंपकंपी आ रही है और हाथ पैर भी कांपने लगे हैं तो बिना देर किए डॉक्टर को दिखाया जाना चाहिए. इसका संबंध आपके दिल की सेहत से भी हो सकता है. इसलिए लापरवाही करने से बचना ही मुनासिब होगा.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)