Raisin Water With Lemon Juice: रात को भिगोए हुए किशमिश के पानी में सुबह नींबू का रस मिलाकर पीने के हैं 5 गजब फायदे

Raisin Water And Lemon Juice: अगर इसमें नींबू का रस मिला दिया जाए तो यह और भी फायदेमंद हो सकता है. इससे बेहतर डिटॉक्स वाटर कोई नहीं हो सकता. तो आइए जानते हैं कि किशमिश के पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से आपके शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं.

Raisin Water With Lemon Juice: रात को भिगोए हुए किशमिश के पानी में सुबह नींबू का रस मिलाकर पीने के हैं 5 गजब फायदे

Best Detox Water: किशमिश का पानी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है.

खास बातें

  • किशमिश का पानी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है.
  • इसमें नींबू का रस मिला दिया जाए तो यह और भी फायदेमंद हो सकता है.
  • इससे बेहतर डिटॉक्स वाटर कोई नहीं हो सकता.

Raisin Water And Lemon Juice: किशमिश एक बेहतरीन ड्राई फ्रूट है. इसके स्वाद और कमाल के फायदों से लगभग सभी वाकिफ हैं. हेल्थ एक्सपर्ट भी भीगे हुए किशमिश खाने के फायदे गिनाते हैं. किशमिश का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए कई तरह से किया जाता है. किशमिश स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. जितना लाभ किशमिश खाने से होता है उतना ही लाभ किशमिश का पानी पीने से होता है. खासकर अगर आप किशमिश के पानी को नींबू के रस में मिलाकर पीते हैं तो यह आपके शरीर को आश्चर्यजनक लाभ पहुंचा सकता है. किशमिश का पानी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. अगर इसमें नींबू का रस मिला दिया जाए तो यह और भी फायदेमंद हो सकता है. इससे बेहतर डिटॉक्स वाटर कोई नहीं हो सकता. तो आइए जानते हैं कि किशमिश के पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से आपके शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं.

नींबू वाले किशमिश के पानी के फायदे | Benefits Of Lemon Raisin Water

1. दांतों और हड्डियों के लिए फायदेमंद

किशमिश के पानी में नींबू का रस मिलाकर पीना आपकी कमजोर हड्डियों और दांतों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आपको बता दें कि किशमिश में कैल्शियम होता है. कैल्शियम हड्डियों और दांतों दोनों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए एक आवश्यक तत्व है. वहीं जब आप किशमिश के पानी में नींबू का रस मिलाकर सेवन करते हैं तो इससे दांतों का पीलापन भी कम हो जाता है.

2. पेट से जुड़ी परेशानियां दूर होती हैं

इस डिटॉक्स वॉटर का रोजाना सेवन करने से आपके पेट से जुड़ी परेशानियां भी दूर हो जाती हैं. किशमिश के पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से पाचन तंत्र को बहुत फायदा होता है क्योंकि इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है. अगर आपके शरीर में फाइबर की अच्छी मात्रा पहुंच जाती है तो आपको कब्ज, एसिडिटी और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है. नींबू में जीवाणुरोधी गुण होते हैं.

3d8njm1gRaisin Water With Lemon Juice: किशमिश के पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से पाचन को फायदा होता है

3. एनीमिया का खतरा कम होता है

एनीमिया की समस्या से बचने के लिए शरीर में आयरन की उचित मात्रा तक पहुंचना बेहद जरूरी है. आयरन ही शरीर में रेड ब्लड सेल्स (आरबीसी) बनाता है. किशमिश आयरन से भरपूर होती है, जिससे शरीर में आरबीसी काउंट भी बढ़ता है और एनीमिया जैसी बीमारी नहीं होती है. इसके अलावा किशमिश के पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से शरीर को नाइट्रिक ऑक्साइड प्राप्त होता है, जो शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है.

4. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है

किशमिश का पानी पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. इसमें नींबू का रस मिलाकर पीने से खून भी साफ होता है. किशमिश का पानी शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है. किशमिश पोटैशियम का अच्छा स्रोत है, इसके नियमित सेवन से हाई ब्लड प्रेशर वालों को काफी राहत मिलती है. अगर आपको डायबिटीज है तो आपको किशमिश खाने की जगह किशमिश का पानी पीना चाहिए. इसमें नींबू का रस मिलाकर पीने से यह और भी फायदेमंद हो जाता है.

h1eh2ddg

Raisin Water With Lemon Juice: किशमिश पोटैशियम का अच्छा स्रोत है

5. त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद


किशमिश का पानी बालों और त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. आप इस पानी का सेवन भी कर सकते हैं और इसे चेहरे पर लगा सकते हैं. किशमिश के पानी में नींबू का रस मिलाने से त्वचा और बालों को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.