वेजिटेरियन हैं और प्रोटीन के लिए सिर्फ पनीर खाते हैं तो 3 चीजों को खाना शुरू कीजिए, मिलेगा 30 ग्राम से भी ज्यादा Protein

Protein Foods For Vegetarians: वेजिटेरियन्स में प्रोटीन की कमी देखी जाती है, क्योंकि बहुत से लोगों को वेजिटेरियन प्रोटीन सोर्सेज के बारे में पता नहीं होता है. यहां हम ऐसी 3 चीजों के बारे में बता रहे हैं जो भरपूर मात्रा में प्रोटीन से भरी होती हैं.

वेजिटेरियन हैं और प्रोटीन के लिए सिर्फ पनीर खाते हैं तो 3 चीजों को खाना शुरू कीजिए, मिलेगा 30 ग्राम से भी ज्यादा Protein

Vegetarian Protein Sources: टोफू प्रोटीन का एक बेहतरीन प्लांट बेस्ड स्रोत है.

Vegetarian Protein Sources: प्रोटीन एक मैक्रोन्यूट्रिएंट है जो आपकी डेली का एक जरूरी हिस्सा होना चाहिए. आमतौर पर यह माना जाता है कि प्रोटीन केवल वजन घटाने और मसल्स ग्रोथ में मदद करता है, लेकिन यह उससे भी कहीं ज्यादा फायदेमंद होता है. प्रोटीन आपके शरीर बिल्डिंग ब्लॉक है. यह ऑलओवर हेल्थ को हेल्दी बनाए रखने में बड़ी भूमिका निभाता है. यह आपको लंबे समय तक भरा रखता है और वजन घटाने को बढ़ावा देता है. हालांकि, बहुत से लोग प्रोटीन के प्राकृतिक स्रोतों के बारे में नहीं जानते हैं. हमारे पास प्रोटीन स्रोत के तीन ऑप्शन हैं जो आपको लगभग 30 ग्राम प्रोटीन दे सकते हैं.

प्रोटीन से भरे 3 वेजिटेरियन फूड | 3 Vegetarian Foods Full of Protein

एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा कहती हैं, "कई भरपूर मात्रा में प्रोटीन की तलाश इंद्रधनुष के अंत में सोने के बर्तन की खोज करने जैसा महसूस हो सकता है, लेकिन आज, हम सिर्फ एक ही नहीं बल्कि 3 प्रोटीन रिच चीजों के बारे में बताने के लिए एक्साइटेड हैं."

उन्होंने ये भी बताया कि प्रोटीन न केवल मसल्स के लिए बल्कि आपकी ऑलओवर हेल्थ के लिए जरूरी है.

1. क्विनोआ और दाल का सलाद

क्विनोआ और दाल दोनों ही प्रोटीन से भरपूर हैं. इन दोनों का कॉम्बिनेशन काफी सेटिस्फाइंग हो सकता है और वजन घटाने में मदद कर सकता है. यह सलाद आपकी डाइट में अच्छी मात्रा में फाइबर भी एड कर सकता है.

ये भी पढ़ें: चेहरे पर दिखें ये बदलाव, तो समझ जाएं लिवर हो रहा है बीमार

क्विनोआ आपको फोलेट, विटामिन बी6, विटामिन ई, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम और पोटेशियम भी प्रदान कर सकता है. दालें फोलेट, विटामिन बी6, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भी भरपूर होती हैं.

2. फ्राइड टोफू और सब्जी का कटोरा

यह वेजिटेरियन फूड ऑप्शन प्रोटीन के साथ-साथ कई प्रकार के पोषक तत्व भी प्रदान कर सकता है. फ्राइड टोफू के साथ, आप अपनी पसंद की सब्जियां और मसाले मिला सकते हैं. यह कॉम्बिनेशन पेट भरने के साथ-साथ वेट लॉस फ्रेंडली भी है.

3. मसूर दाल कबाब

मसूर दाल का इस्तेमाल आमतौर पर भारतीय घरों में किया जाता है. आप मसूर दाल का उपयोग करी बनाने के अलावा सलाद, चीला या कबाब बनाने में भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: जांघों पर चर्बी बढ़ने से लटकने लगा है मांस तो रोज कर लीजिए ये 3 काम, महीनेभर में दिखेगा असर, गायब हो जाएगा फैट

मसूर दाल कबाब पेट भरने वाले, स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बहुत ज्यादा पौष्टिक भी होते हैं.

इन तीन कॉम्बिनेशन को आजमाएं और अपने डेली प्रोटीन सेवन से समझौता न करें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)